अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की तर्ज पर भारत में जियो वर्ल्ड सेंटर बनेगा. एशिया के धनाढ्य व्यवसायी व भारत के जानेमाने इंडस्ट्रियलिस्ट मुकेश अम्बानी की कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपने जियो ब्रैंड को और विस्तार देने जा रही है. अब वह रियल एस्टेट में हाथ आजमाएगी.

कंपनी ने कुछ सालों में जियो ब्रैंड के तहत कई प्रोडक्ट और सर्विसेज को शामिल किया है, जिनमें फोन, डेटा सर्विस, जियोमनी वौलेट, जियो सिनेमा, जियो टीवी खास हैं. रिलायंस एजियो ब्रैंड नाम से एक औनलाइन फैशन ई-कौमर्स साइट भी ऑपरेट करती है. आरआईएल अपने पहले व्यावसायिक केंद्र का नाम जियो वर्ल्ड सेंटर रखेगी जो देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में बनेगा.

मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कौम्प्लेक्स में बनाए जाने वाले वर्ल्ड जिओ सेंटर में इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर, होटल, औफिसेज, 2 मौल और दूसरे डेवलपमेंट्स होंगे. 2 मौलों में से एक लग्जरी मौल होगा, जिस में परफौर्मिंग आर्ट थिएटर और छत पर ड्राइवइन मूवी थिएटर बनाया जएगा.

गौरतलब है कि डीएलएफ ने वर्ष 2008  में दिल्ली में एंपोरियम नाम से एक लग्जरी मौल खोला था. इस मौल को खुले हुए 10 साल हो गए हैं और इस बीच दुनियाभर में लग्जरी ब्रैंड्स को ले कर माहौल में बदलाव आया है. ऐसे में माना जा रहा है कि जियो मौल एक नया स्टैंडर्ड स्थापित करेगा. रिलायंस के दोनों मौल मुंबई के बांद्राकुर्ला कौम्प्लेक्स में 500 मीटर की दूरी पर बन रहे हैं. दूसरे मौल का नाम मेकर्स मैक्सिटी रखा जाएगा, जो आरआईएल और मेकर ग्रुप का जौइंट वेंचर है. इस में टामी हिलफिगर,  जारा,  मैसिमो दुती और दूसरे प्रीमियम ब्रैंड्स के शोरूम होंगे. रिलायंस से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि दोनों मौल अगले साल तक शुरू हो सकते हैं.

जियो के लग्जरी मौल में रिलायंस के साथ पार्टनरशिप करने वाले कई ग्लोबल ब्रैंड्स के शोरूम खुलेंगे. इन में जेग्ना, कनाली, बोटेगा वेनेटा और अरमानी शामिल हैं. इन के आलावा रिलायंस के साथ पार्टनरशिप नहीं करने वाले स्विट्जरलैंड के कई ब्रैंड्स और दूसरे टाप ग्लोबल ब्रैंड्स के भी शोरूम यहां होंगे. रिलायंस लग्जरी मौल एक जोन या पूरा एक फ्लोर अबू जानी, संदीप खोसला और राघवेंद्र राठौड़ जैसे इंडियन डिजाइनर्स को देने की योजना पर काम कर रहा है, जिस से दुनिया के सामने देश के टैलेंट को दिखाया जा सके.

मालूम हो कि आरआईएल की यूनिट रिलायंस रिटेल के पास 9,000 से ज्यादा स्टोर्स हैं. यह देश का सब से बड़ा रिटेल नेटवर्क है. रिलांयस रिटेल के पास देश में 1.95 करोड़ वर्गफुट स्पेस है, जहां वह अपने सुपरमार्केट्स और स्पेशलिटी स्टोर्स औपरेट करती है. आरआईएल की ही दूसरी यूनिट रिलायंस ब्रैंड के पास 40 से ज्यादा ग्लोबल ब्रैंड्स हैं.

Tags:
COMMENT