नेटफ्लिक्स की चर्चित सीरीज हाउस औफ़ कार्ड्स देखने वाले जानते हैं कि व्हाइट हाउस में घुसने और प्रेसीडेंट बनने के लिए फ्रैंक अंडरवुड किस हद तक साजिशों का जाल बिछाते आये हैं. जरूरत पड़ने पर अपनी बीवी को भी दांव पर लगाने वाले फ्रैंक अंडरवुड आखिरी सीजन में प्रेसीडेंट बन व्हाइट हाउस पर कब्जा तो कर लेते हैं लेकिन उनके रेसिस्ट पास्ट और बीवी की जालसाजी से उनकी कुर्सी हिलने लगती है.

लोगों को लगा था कि नए सीजन में फ्रैंक फिर कुछ नए दांवपेंच दिखाएंगे लेकिन इस किरदार को निभाने वाले एक्टर केविन स्पेसी के यौन शोषण के आरोपों में फंसे होने के चलते फ्रैंक के किरदार को मार दिया गया है. इस बात की पुष्टि हुई है यूएस की फेमस वेब टीवी सीरीज हाउस औफ कार्ड्स के फाइनल सीजन के टीजर में. जहां रोबिन राइट उनके पति बने फ्रैंक अंडरवुड की कब्र से बात करती दिखाई दे रही हैं. अब वे प्रेसीडेंट के अवतार में आकर व्हाइट हाउस संभालती दिख रही हैं.

जिससे यह साफ जाहिर हो रहा है कि फाइनल सीजन में केविन के किरदार को मारकर ही उन्हें शो से बाहर किया गया है. यह कुछ कुछ ऐसा ही है जैसे हमारे यहां के सास बहू सीरियल्स में किसी एक्टर को बाहर का रास्ता दिखाना हो तो निर्माता उस किरादर का एक्सीडेंट करवाकर उसे चलता कर देते हैं. लेकिन औस्कर विनर एक्टर का इस शो से जाना दर्शकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है. क्योंकि लगातार कई सीजंस में थ्रिल पैदा करते केविन के किरदार की वजह से अमेरिकी राजनीति, व्हाइट हाउस का काम करने का तरीका समझ आता है. अब इस पौलिटिकल ड्रामा के फाइनल सीजन में महज 8 एपिसोड होंगे. शो का वर्ल्ड प्रीमियर नवम्बर 2018 में होगा.

रेप का मामला

गौरतलब है कि अक्टूबर 2017 में एक्टर एंथोनी रैप ने केविन के बारे में एक खुलासा करते हुए कहा था कि 1986 में केविन ने शराब के नशे में उनका शोषण किया था. इसके बाद लगभग 15 और लोगों ने केविन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. इधर उनके प्राइवेट मसाज थेरेपिस्ट ने यौन शोषण का आरोप लगाया है और उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. मसाजर का आरोप है कि केविन स्पेसी ने उन्हें मसाज के दौरान जबरन अपने प्राइवेट पार्ट को हाथ लगाने का दबाव डाला. घटना 2 साल पहले केविन स्पेसी के मलिबू, कैलिफोर्निया स्थित घर की बताई जा रही है. कुल मिलाकर उन पर लगे कई आरोप उसी #metoo कैम्पेन का हिस्सा हैं जिन्होंने हौलीवुड में हार्वे वीनस्टीन का करियर ख़त्म कर दिया.

नेटफ्लिक्स का कड़ा रुख

हालांकि केविन की छवि हार्वे जैसी नहीं थी. उनकी गिनती दुनिया भर के बड़े कलाकारों में होती थी. अमेरिकन ब्यूटी के लिए पौपुलर केविन मेथड एक्टर माने जाते रहे हैं लेकिन इन मामलों के चलते नेटफ्लिक्स ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए उनका बायकाट कर दिया. नेटफ्लिक्स के मुताबिक़ केविन स्पेसी पर 1986 में एक बाल-कलाकार के साथ सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप है लिहाजा हमने मशहूर शो ‘हाउस ऑफ कार्ड्स’ को बंद करने का मन बना लिया है. उन्होंने कहा कि अब वो केविन स्पेसी के साथ किसी भी तरफ का संबंध नहीं रखना चाहते. साथ ही नेटफ्लिक्स पर केविन स्पेसी की फिल्म ‘गोर’ का प्रसारण भी बंद कर दिया जाएगा.

क्या कहती हैं मिसेज प्रेसीडेंट?

हाउस औफ कार्ड्स शो से निकलने के बाद उनकी को स्टार रौबिन राइट ने कहा कि स्पेसी और वह, दोनों एक साथ काम करते थे. लेकिन इस से ज्यादा उनके बीच और कुछ नहीं था. वह बस सेट पर एक साथ रहते थे और वह एक्शन और कट के परे उन्हें बिल्कुल नहीं जानतीं. उन्होंने कहा कि स्कैंडल के सामने आने के बाद से उन दोनों ने आपस में कभी संपर्क नहीं किया है. हालांकि तमाम दूरियों के बाद भी राइट ने स्पेसी की एक अभिनेता के तौर पर काफी तारीफ की. उन्होंने कहा कि मैं उस आदमी को नहीं जानती थी. मैं बस उस शानदार अभिनेता को जानती थी, जो कि स्पेसी थे. बता दें कि रौबिन राइट ने हाउस औफ कार्ड्स शो में स्पेसी की पत्नी का किरदार निभाया था.

स्पेसी का कुबूलनामा

इस पूरे प्रकरण में केविन ने भी शालीनता से बात की और जरूरत पड़ने पर अपनी गलती स्वीकार करते हुए माफी भी मांगी. इस अमेरिकी एक्टर का कहना है कि उन्होंने एंथनी रैप के लैंगिक दुर्व्यवहार के आरोप लगाए जाने के बाद अब ‘समलैंगिक शख्स के रूप जीवन बिताने’ का फैसला किया है. स्पेसी ने ट्विटर के जरिए रैप से माफी मांगी और यह घोषित किया कि अब वह अपना जीवन एक समलैंगिक शख्स के रूप में जीना चाहते हैं. स्पेसी ने ट्वीट किया, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे वह वाकया याद नहीं है, यह 30 साल से ज्यादा समय की बात हो चुकी है. लेकिन, जैसा उन्होंने कहा है अगर वैसा व्यवहार मैंने उनके साथ किया था, तो मैं शराब के नशे में किए गए दुर्व्यवहार के लिए तहेदिल से उनसे माफी मांगता हूं और जिस तरह की मनोदशा से आजतक गुजरने के बारे में उन्होंने बताया है, उसका मुझे दुख है.”

हौलीवुड-बौलीवुड

इन दिनों हौलीवुड या बौलीवुड, फिल्मों से कम और सेक्स स्कैंडल्स की वजह से ज्यादा सुर्खियों में है. जहां केविन जैसा औस्कर विजेता कलाकार यौन शोषण के आरोप में घिरा है वहीं बौलीवुड में नाना पाटेकर अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा लगाए यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे हैं. हालांकि इस मामले में लोग उनके साथ खड़े हैं लेकिन केविन का करियर लगभग ख़त्म सा हो गया है. एक बेहतरीन एक्टर के बिना हाउस औफ कार्ड का नया सीजन जाहिर है फीका सा लगेगा, शायद इसीलिए नेटफ्लिक्स ने इस को फाइनल सीजन बताकर महज 8 एपिसोड में खत्म करने का फैसला लिया है.

COMMENT