पंकज उधास की गजल ‘शराब चीज ही ऐसी है न छोड़ी जाए, ये मेरे यार के जैसी है न छोड़ी जाए...’ हर उस शराब पीने वाले पर लागू होती है, जो नशे के आगे अपना सबकुछ कुरबान कर बैठता है और जब तक संभलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. शराब की वजह से कैरियर और जिंदगी की बरबादी फिल्म इंडस्ट्री में तो कुछ ज्यादा ही देखने को मिलती है. पुराने कलाकारों की अगर बात करें तो ओ पी नैय्यर, के एल सहगल, भगवान दादा, राजेश खन्ना, मीना कुमारी, दिव्या भारती जैसे कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने शराब के कारण न सिर्फ अपना कैरियर दांव पर लगाया, बल्कि अपनी जान की बाजी भी लगा दी.

आज भी बौलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने शराब की लत के कारण अपना कैरियर और जिंदगी चौपट कर दी, प्रस्तुत हैं, ऐसे ही कुछ नशे की लत के शिकार कलाकारों की कहानी उन्हीं की जबानी...

धर्मेंद्र

मैं 15 साल की उम्र से शराब पी रहा था. लिहाजा, शराब की लत मुझे बचपन से ही लग गई थी, लेकिन शराब कभी इतनी नहीं पी थी कि वह मेरे सिर चढ़ कर बोले. एक समय के बाद जब मेरा कैरियर कामयाबी के शिखर पर था, उस वक्त मेरी शराब पीने की आदत कुछ ज्यादा ही बढ़ गई, जिस वजह से मेरा दिमाग भी गरम रहने लगा. मुझे छोटीछोटी बात पर गुस्सा आ जाता था, जिस का असर मेरे कैरियर पर भी पड़ा. उस के बाद घर वालों के प्यार और सपोर्ट के चलते मैं ने शराब पर काफी हद तक काबू पा लिया और अब तो मैं बहुत कम शराब पीता हूं, क्योंकि पूरी तरह से छोड़ना बहुत मुश्किल है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...