हम यहां ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो जरूरत से कुछ ज्यादा ही लंबे हैं. इतने लंबे कि कोई बच्चा उन का चेहरा देखना चाहे तो उसे आसमान की तरह मुंह उठा कर देखना पड़ेगा. हम बात कर रहे हैं पंजाब आर्म्ड पुलिस के हवलदार जगदीप सिंह की.

इन साहब की लंबाई 7 फीट 6 इंच है. पिछले 18 सालों से पंजाब पुलिस में तैनात 35 वर्षीय जगदीप सिंह अपनी लंबाई की वजह से मशहूर तो हैं लेकिन इस की वजह से कितनी ही बार उन्हें परेशानी भी उठानी पड़ती है.

police

ये भी पढ़ें- अजब इत्तेफाक: किसी फिल्म से कम नहीं ये लव स्टोरी

पहली परेशानी तो यही है कि 190 किलोग्राम वजन वाले जगदीप को पैरों के लिए 19 नंबर के जूते की जरूरत होती है, जो अपने देश में नहीं मिलता. उन्हें अपने लिए जूता विदेशों से मंगाना पड़ता है, जिस के लिए वह विदेशों में रह रहे अपने दोस्तों का सहारा लेते हैं. कपड़ों की भी यही स्थिति है.

जगदीप अगर कहीं बैठना चाहें तो नहीं बैठ सकते. बैठने से पहले उन्हें कुरसी को टटोलना पड़ता है कि वह उन का वजन झेल भी पाएगी या नहीं. देखनेपरखने के बाद भी वह कुरसी को दीवार से सटा कर बैठते हैं ताकि कुरसी को सहारा मिलता रहे. जगदीप सिंह को ज्यादातर संवेदनशील जगहों पर तैनात किया जाता है ताकि सामने वाला उन्हें देख कर घबरा जाए.

जगदीप पुलिस वाहनों का उपयोग नहीं कर पाते, इसलिए उन्होंने अपने लिए मोडिफाइ कर के मोटरसाइकिल बनवाई है, जिस का वह इस्तेमाल करते हैं. इस बाइक के ईंधन का इंतजाम उन्हें अपनी पगार से करना पड़ता है. उन की शादी के समय भी काफी दिक्कतें आई थीं.

काफी कोशिशों के बाद उन के लिए 5 फीट 11 इंच लंबी लड़की मिली, नाम था सुखबीर. बहरहाल, दोनों की शादी हो गई और अब इन की 10 साल की एक बच्ची है. अपनी लंबाई की वजह से जगदीप जब तब हंसी का पात्र बनते रहे हैं. लोग उन्हें एलियन तक कह देते थे. जगदीप को सब से ज्यादा दिक्कत तब होती है जब वह बाहर निकलते हैं और लोग उन के साथ तसवीर खिंचाने की जिद करने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- रहस्यमयी बौनों का गांव

जगदीप सिंह कुछ दिन पहले ही अमेरिकी टीवी शो ‘अमेरिका गाट टैलेंट’ में भाग ले कर लौटे हैं. उन्हें बौलीवुड की फिल्म ‘वेलकम न्यूयार्क’, ‘रंग दे बसंती’ और ‘फिर हेराफेरी’ में भी एक्टिंग करने का मौका मिला था.  द्य

  — रविंद्र शिवाजी दुपार गुड़े

Tags:
COMMENT