दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट, प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क फर्म लिंक्डइन को 26.2 अरब डॉलर में खरीद रही है. यह नकद सौदा होगा. इस डील से अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी को क्लाउड कंप्यूटिंग और सर्विसेज सेगमेंट बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी.

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने एक स्टेटमेंट में कहा, 'इस डील से दुनिया की लीडिंग प्रोफेशनल क्लाउड फर्म और दुनिया का लीडिंग प्रोफेशनल नेटवर्क साथ आ रहे हैं.' वहीं, दोनों कंपनियों के स्टेटमेंट के मुताबिक सौदे के बाद भी लिंक्डइन ब्रांड, कल्चर और काम करने की आजादी बनी रहेगी. डील के बाद भी जेफ वीनर कंपनी के सीईओ बने रहेंगे. उन्होंने बताया, 'जिस तरह से हमने दुनिया के कनेक्ट करने को एक ऑपर्च्युनिटी में बदला है, उसी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के साथ रिश्ता हमें दुनिया के कामकाज करने का तरीका बदलने का मौका दे रहा है. माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस और लिंक्डइन के नेटवर्क के साथ आने से यह संभव हुआ है.'

दोनों कंपनियों ने बताया कि डील पर सहमति बन गई है. इस साल के अंत में सौदा पूरा हो जाएगा. इसे लिंक्डइन के चेयरमैन और कंट्रोलिंग स्टेकहोल्डर रीड हॉफमैन का सपोर्ट भी हासिल है. 26 अरब डॉलर से अधिक के इस सौदे का ऐलान ऐसे वक्त में हुआ है, जब माइक्रोसॉफ्ट प्योर सॉफ्टवेयर फर्म से अलग पहचान बनाने की कोशिश कर रही है. वहीं, लिंक्डइन भी ग्रोथ बढ़ाने के रास्ते तलाश रही थी.

लिंक्डइन के दुनिया भर में 43.3 करोड़ यूजर्स हैं. कंपनी अपने नेटवर्क पर आने वालों को वैसे ही प्रोफेशनल्स के साथ कनेक्ट करने और नौकरी ढूंढने में मदद करती है. मार्च क्वॉर्टर में कंपनी को 4.6 करोड़ डॉलर का घाटा हुआ था. वहीं, पिछले साल कंपनी को 16.6 करोड़ डॉलर का लॉस उठाना पड़ा था. उसके बाद इस साल कंपनी के शेयर की कीमत कई साल के निचले स्तर पर चली गई थी.

नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट के स्टाफ को भेजी ईमेल में लिखा है कि कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग और सर्विसेज सेगमेंट पर फोकस कर रही है. लिंक्डइन डील उसकी एक कड़ी है. उन्होंने कहा कि कंपनी प्रॉडक्टिविटी और बिजनेस प्रोसेस को नए मुकाम पर ले जाना चाहती है. यह डील उस दिशा में बोल्ड स्टेप है. नडेला ने कहा, 'जरा सोचिए, लोग कैसे नौकरी तलाशेंगे, स्किल्ड बनेंगे, प्रॉडक्ट्स-सर्विसेज को कैसे बेचेंगे, मार्केट तक कैसे पहुंचेंगे और कैसे काम करेंगे. आखिरकार सफलता के लिए कनेक्टेड प्रोफेशनल वर्ल्ड की जरूरत पड़ेगी.' लिंक्डइन खुद को दुनिया का सबसे बड़ा और वैल्यूएबल प्रोफेशनल नेटवर्क बताती है. कंपनी मेसेजिंग, मोबाइल एप्लिकेशंस और 'न्यूजफीड' के जरिये बिजनेस बढ़ाने की कोशिश कर रही है.

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