हर निर्माता, निर्देशक व कलाकार चाहता है कि उन की फिल्म बौक्स औफिस पर पैसों की बारिश करवा दे. इस के लिए सभी को किसी न किसी त्योहार का इंतजार रहता है. इस बार ईद यानी कि अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह का इंतजार बौलीवुड के हर शख्स को बेसब्री से था. हर किसी को लग रहा था कि ईद के अवसर पर प्रदर्शित होने वाली बड़े बजट की फिल्मों ‘मैदान’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ बौक्स औफिस पर सफलता के सारे रिकौर्ड तोड़ डालेंगी और फिर हर सप्ताह प्रदर्शित होने वाली फिल्में बंपर कमाई करते हुए नजर आएंगी.

फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ के निर्माता वासु भगनानी और जैकी भगनानी तो अपने पीआरओ के कथन को सौ प्रतिशत सच मानते हुए फिल्म के रिलीज से 2 दिन पहले सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर दावा किया था कि उन की फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ को पहले सप्ताह 1100 करोड़ रूपए कमाने से रोकने की हिम्मत किसी में नहीं है.

वास्तव में वासु भगनानी अपने पीआरओ की सलाह पर चुनिंदा तकरीबन 40 फिल्म पत्रकारों को ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की कवरेज के लिए जौडर्न ले कर गए थे, जिस से पत्रकार फिल्म को 4 से अधिक स्टार देंगे. इन पत्रकारों ने नमक का कर्ज उतारते हुए फिल्म को 4 से साढ़े 4 स्टार दे दिए, मगर जनता मूर्ख तो नहीं है.
हालात इतने बदतर हुए कि पहले दिन ‘बड़े मियां छोटे मियां’ के कई शो रद्द हो गए. साढ़े 300 करोड़ की लागत में बनी यह फिल्म 2 सप्ताह बाद भी 100 करोड़ नहीं कमा सकी. ईद के ही दिन प्रदर्शित अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ की भी बड़ी दुर्गति हुई. इस का असर तीसरे सप्ताह भी नजर आया.

तीसरे सप्ताह यानी कि 19 अप्रैल को एकता कपूर निर्मित और दिबाकर बनर्जी निर्मित सैक्स से भरपूर फिल्म ‘लव सैक्स और धोखा 2’ तथा विद्या बालन और प्रतीक गांधी के अभिनय से सजी निर्देशक शिरशा गुहा ठकुरता की फिल्म ‘दो और दो प्यार’ प्रदर्शित हुई.
19 अप्रैल को पहले दिन सभी मल्टीप्लैक्स ने टिकट दर 99 रूपए रखी थी. कुछ जगह एक टिकट खरीदने पर एक टिकट मुफ्त में देने की स्कीम थी. इस के बावजूद पहले दिन दोनों फिल्मों के आधे से ज्यादा शो कैंसिल हो गए. आगरा के राजीव सिनोर तो 30 रूपए में फिल्म दिखा रहा है पर उसे भी दर्शक नहीं मिल रहे हैं.
दूसरे सप्ताह जबरदस्त नुकसान झेल चुके मशहूर वितरक मनोज देसाई ने अपने 7 स्क्रीन वाले मल्टीप्लैक्स गेईटी ग्लैक्सी में से ग्लैक्सी को 19 अप्रैल से बंद कर दिया पर बाद में उन पर फिल्म इंडस्ट्री के कुछ लोगों का दबाव पड़ा, तो मनोज देसाई ने पत्रकारों को फोन कर के कहा कि उन्होने ‘ग्लैक्सी’ को कुछ दिनों के लिए ही बंद किया है. पर कब खुलेगा, इस की जानकारी नहीं दे पाए. उधर पीवीआर आइनौक्स सोमवार से गुरूवार तक महज 349 रूपए में 4 फिल्में दिखा रहा है.

टिकट के दाम घटाए जाने के बावजूद अप्रैल के तीसरे सप्ताह में प्रदर्शित एकता कपूर निर्मित और दिबाकर बनर्जी निर्देशित सैक्स से भरपूर फिल्म ‘लव सैक्स और धोखा 2’ की बहुत बुरी दुर्गति हुई. 20 करोड़ की लागत में बनी यह फिल्म बौक्स औफिस पर महज 60 लाख रूपए ही कमा सकी.
एकता कपूर को इस फिल्म के इस कदर असफल होने की उम्मीद नहीं थी. पर ऐसा हुआ तो उन्होंने विक्कीपीडिया से अपनी फिल्म का पेज भी हटा दिया.
मजेदार बात यह है कि फिल्म के निर्देशक दिबाकर बनर्जी यह मानने को तैयार नहीं है कि उन की फिल्म कमजोर है. वह तो बौलीवुड के दिग्गज फिल्मकारों पर आरोप लगा रहे हैं कि दिग्गज फिल्मकारों ने दबाव बना कर फिल्म ‘लव सैक्स और धोखा 2’ को ज्यादा स्क्रीन नहीं मिलने दी. अब दिबाकर बनर्जी से यह नहीं बता पा रहे हैं कि उन की फिल्म की निर्माता एकता कपूर कब से छोटी निर्माता हो गईं.

वास्तव में ‘लव सैक्स और धोखा 2’ में न मनोरंजन है, न रोमांच है और कहानियां, वही व्हाट्सऐप पर नजर आने वाली कहानियां ही हैं. इस फिल्म में 3 कहानियां हैं, मगर थिएटर से बाहर निकलने पर दर्शक को एक भी कहानी याद नहीं रहती. तो ऐसी फिल्म को दर्शक मिलने से रहा.
19 अप्रैल को ही विद्या बालन और प्रतीक गांधी के अभिनय से सजी निर्देशक शीर्षा गुहा ठकुरता की फिल्म ‘दो और दो प्यार’ प्रदर्शित हुई. 40 करोड़ की लागत वाली फिल्म ‘दो और दो प्यार’ की कहानी के साथ दर्शक रिलेट नहीं कर पा रहा है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...