यह चुनावी वर्ष है. वर्तमान सरकार आम चुनावों में 400 से अधिक सीटें जीतने के दावे के साथ हर तरह का प्रोपगंडा करने से पीछे नहीं है. इसी चुनावी वर्ष में तथाकथित प्रोपगंडा फिल्मों की भी बाढ़ आई हुई है. ऐसी ही फिल्मों में से एक है ‘‘आर्टिकल 370.’ 23 फरवरी को प्रदर्शित होने वाली फिल्म ‘आर्टिकल 370’ का निर्माण आदित्य धर ने किया है, जो अतीत में ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ का निर्देशन कर शोहरत बटोर चुके हैं. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था. देश के प्रधानमंत्री व तत्कालीन रक्षामंत्री ने भी इस फिल्म की प्रशंसा में कसीदे पढ़े थे. पर इस बार वे सिर्फ निर्माता हैं और निर्देशक आदित्य सुभाष जांभले हैं.

फिल्म में यामी गौतम के साथ प्रिया मणि, अरुण गोविल, वैभव तत्ववादी, स्कंद ठाकुर, अश्विनी कौल, किरण करमरकर, दिव्या सेठ शाह, राज जुत्सी, सुमित कौल, राज अर्जुन, असित गोपीनाथ रेडिज, अश्विनी कुमार और इरावती हर्षे मायादेव भी हैं. फिल्म के निर्माण में आदित्य धर के साथ ही मुकेश अंबानी की कंपनी जियो स्टूडियो भी जुड़ी हुई है.

ट्रेलर लौंच से पहले नेवल ब्रास बैंड ने गाया राष्ट्गीत

यह पहली बार हुआ जब किसी फिल्म के ट्रेलर लौंच के अवसर पर नेवल ब्रास बैंड ने राष्ट्गीत गा कर देशभक्ति का माहौल पैदा किया. उस के बाद फिल्म का ट्रेलर लौंच किया गया था. ट्रेलर में कहा गया कि यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है. तो वहीं फिल्मकार का दावा है कि उन की यह फिल्म उन घटनाओं पर आधारित है जिन के कारण जम्मूकश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द कर दिया गया था. अब सच क्या है, यह तो फिल्म देखने पर ही पता चलेगा.

क्या संकेत देता है फिल्म का ट्रेलर ?

फिल्म का ट्रेलर यह स्पष्ट संकेत देता है कि यह फिल्म विवेक रंजन अग्निहेत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के ही ढर्रे पर बनी है, जिसे सरकार ने बौक्सऔफिस पर जबरदस्त सफलता दिला दी थी. ट्रेलर से यह फिल्म जोरदार हिंसक व अतिउग्र संवादों से युक्त नजर आती है. फिल्म के ट्रेलर में साफ कहा गया है- ‘पूरा का पूरा कश्मीर भारत देश का हिसा था, है और रहेगा’. इतना ही नहीं, 2 मिनट और 40 सैकंड के ट्रेलर में खुफिया अधिकारी को जम्मूकश्मीर की विशेष स्थिति के चलते भारतीय सेना के सामने आने वाली चुनौतियों व राजनीतिक तबाही के बीच फंसा हुआ दिखाया गया है.

इस राजनीतिक फिल्म को आम चुनाव से दोतीन माह पहले प्रदर्शित करने से भी काफीकुछ समझा जा सकता है. फिल्म एक गहन कथा का वादा करती है, जो भारत सरकार द्वारा 5 अगस्त, 2019 को जम्मूकश्मीर की विशेष स्थिति से प्रेरित है. इस कदम ने जम्मूकश्मीर को जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया.

ट्रेलर में खुफिया अधिकारी बनी यामी गौतम का चरित्र कहता है- ‘आतंकवाद कश्मीर में एक व्यवसाय है. इस का स्वतंत्रता से कोई लेनादेना नहीं है. लेकिन इस का सबकुछ पैसे से है. अनुच्छेद 370 के तहत पूर्ववर्ती राज्य की विशेष स्थिति को रद्द करना भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए महत्त्वपूर्ण है.’

आदित्य धर इसे प्रोपगंडा फिल्म नहीं मानते

फिल्म ‘आर्टिकल 370’ को प्रोपगंडा फिल्म कहे जाने पर एतराज जताते हुए फिल्म के निर्माता आदित्य धर ने कहा- ‘‘मैं ऐसा नही मनता. मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री को चुनाव जीतने या वोट बटोरने के लिए हमारी फिल्म की जरूरत है. जहां तक फिल्म के प्रदर्शन के समय का सवाल है, तो यह निर्णय हम ने फिल्म एक्जीबीटरों संग बातचीत कर एक साल पहले ही लिया था. मेरा मानना है कि देश को जानने की जरूरत है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मिशन को कैसे अंजाम दिया गया. इस मिशन को गुप्त तरीके से अंजाम दिया गया था और मिशन का सब से महत्त्वपूर्ण लक्ष्य यह था कि किसी निर्दोष का खून न बहे और यही इसे एक महान ओपस औपरेशन बनाता है. इसलिए बहुत सारी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है.’’

आदित्य धर आगे कहते हैं, ‘‘हम ने महीनों तक शोध किया. इस मिशन में बहुत सारा ड्रामा शामिल है जो 2014 में शुरू हुआ और आखिरकार 2019 में समाप्त हुआ. प्रोटोकौल में मदद के लिए सैट पर हमारे कानूनी सलाहकार थे ताकि हम वास्तविक कहानी से भटक न जाएं. सभी संवेदनशील विवरणों को 2 घंटे के सिनेमाई अनुभव में संकलित करने के लिए हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना था, जो एक बड़ी चुनौती थी.
जी हां, ‘आर्टिकल 370‘ एक ऐक्शन प्रधान राजनीतिक ड्रामा है जो अनुच्छेद को निरस्त करने और कश्मीर की स्थिति के प्रामाणिक चित्रण के इर्दगिर्द घूमती है.

खुफिया अधिकारी बनी यामी गौतम

यामी गौतम ने फिल्म में एक खुफिया अधिकारी की भूमिका निभाई है, जो व्यक्तिगत नुकसान से गुजर रही है. फिर उसे फ्री हैंड दे कर एक खास मिशन का नेतृत्व करने के लिए कश्मीर में तैनात किया जाता है.

निर्देशक ने दावा कि इस में सबकुछ सच बयां किया गया है. वे कहते हैं, ‘‘फिल्म में सभी घटनाएं प्रामाणिक हैं और यथार्थवादी रूप से चित्रित की गई हैं, जो कि फिल्म के लिए हम सभी का एक लक्ष्य था और हम इसे हासिल करने में सक्षम थे.‘‘

फिल्म के ट्रेलर लौंच के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने एक्स पर लिखा- “कश्मीर भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा. पूरा देश जोश से भरा हुआ लग रहा है. शुभकामनाएं, जय हिंद.’

तो वहीं एक अन्य शख्स ने एक्स पर लिखा- ‘अविश्वसनीय कहानी जो भारतीय इतिहास के एक महत्त्वपूर्ण अध्याय को प्रतिध्वनित करती है. यह एक सिनेमाई जीत है जो सभी की सराहना की पात्र है.’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...