हरियाणा के यमुनानगर में 16 दिसंबर 2023 को घर में जादू टोना की बात कह कर 5 लोगों ने तांत्रिक क्रिया के नाम पर शालू नाम की महिला से 25 लाख रुपए हड़प लिए और फिर फोन उठाना भी बंद कर दिया. तब शालू ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

दरअसल शालू नशा मुक्ति अभियान प्रयास इंडिया की टीम लीडर है. तालिम भी उन की टीम में काम करता था. वह उसे बहन कहता था. सितंबर 2022 में एक्सीडेंट में शालू को चोट लग गई थी. जिस के बाद आरोपी तालिम अपने 4 रिश्तेदारों के साथ उस के घर मिलने के लिए आया था.

इस दौरान तालिम ने साथ आए रिश्तेदार सलमान के लिए कहा कि वह तांत्रिक का कार्य करता है. यदि घर में कोई परेशानी है तो वह दूर कर सकता है. उस की बातों में आ कर शालू ने बताया कि बेटा बीमार रहता है और अब उसे भी चोट लग गई है. इस पर सलमान ने उस के घर के कोनेकोने में देखा और कहा कि किसी ने जादू टोना किया हुआ है. यदि इस से जल्द मुक्ति नहीं मिली तो बर्बाद कर देगा.

आरोपियों ने उस के घर कुछ तंत्रमंत्र किए और ताबीज भी जलाए. फिर इलायची पढ़ कर दूध व चाय में उबाल कर पीने को दिया. तांत्रिक क्रिया करने के नाम पर उस से डेढ़ लाख रुपए ले लिए. आरोपी नफीसा उस के घर पर रोजाना सुबह आती और तंत्र क्रिया कर शाम को वापस चली जाती. नफीसा उसे कभी घर में खून के छींटे तो कभी लाल कपड़े में सिंदूर दिखाती. इस तरह घर में भूतप्रेत होने की बात कह कर उसे झांसे में लिए रहे.

यहां तक कि घर से कीमती सामान भी गायब होने लगे. इस के लिए भी आरोपियों ने तांत्रिक बाधा को जिम्मेदार ठहराया और उस से फिर तंत्रमंत्र करने के लिए रुपए मांगे गए. अब तक आरोपियों ने उस से लगभग 25 लाख रुपए हड़प लिए थे. शालू ने बच्चों के नाम कराई गई एफडी को तुड़वा कर यह रुपए दिए थे. इस के बाद नफीसा ने उस के घर आना बंद कर दिया. उन लोगों ने शालू का फोन उठाना भी छोड़ दिया जिस से परेशान हो कर उस ने इस की शिकायत पुलिस से की.

भले ही आज दुनिया 21वीं सदी में पहुंच चुकी है और आधुनिक होने का दावा कर रही हो लेकिन आएदिन ऐसे अंधविश्वास के मामले सामने आते रहते हैं. इसी अंधविश्वास के चलते कुछ लोग अपनी जान गवा देते हैं तो कुछ लोग अपनी संपत्ति लेकिन फिर भी यह अंधविश्वास का खेल ऐसे ही चलता रहता है. लोगों में अंधविश्वास के प्रति जागरूकता की इतनी कमी है कि न केवल मूर्ख लोग बल्कि पढ़ेलिखे भी तांत्रिक और ओझा की बातों में आ कर अपना नुकसान कर बैठते हैं.

तांत्रिक ने की ठगी

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से सामने आया. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद निवासी एक तांत्रिक ने कोरियर कंपनी के स्वामी से 25 लाख रुपये ठग लिए. आरोपी तांत्रिक ने व्यापारी को झांसा दिया था कि उस के घर की जमीन फटेगी और सोना निकलेगा. लेकिन न तो जमीन फटी और न ही उन्हें सोना मिला. तब उन्होंने तांत्रिक पर रुपए देने का दबाव बनाया तो आरोपी धमकाने लगा कि वह ऐसी तंत्र क्रिया करेगा जिस से वो बरबाद हो जाएगा और उस की मृत्यु तक हो जाएगी. व्यापारी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी तांत्रिक को हिरासत में ले लिया.

इसी तरह 4 मार्च 2022 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक महिला को महिला तांत्रिक ने 40 लाख रुपए का चूना लगा दिया. आरोपी महिला ने उस के घर में गड़ा धन होने की बात कही और उसे निकालने के नाम पर लाखों रुपए ठग लिए. सचाई पता चलने के बाद पीड़िता ने महिला तांत्रिक के खिलाफ एफआईआर कराई.

ऐसा ही कुछ ऊना में 25 जुलाई 2020 को हुआ जब बच्चे की चाहत में तांत्रिक के पास पहुंची महिला से लाखों की ठगी की गई. बच्चे की चाहत में एक अंधविश्वासी महिला ने एक तांत्रिक बाबा मदन गोपाल पर लाखों रुपए लुटा दिए. इस के लिए महिला को अपने गहने तक बेचने पड़े. महिला की शादी वर्ष 2017 में हुई थी. शादी के कुछ माह बाद महिला का गर्भपात हो गया जिस के चलते वह परेशान रहने लगी.

इसी दौरान वह अपने पति संग मायके की एक महिला के साथ तांत्रिक मदन गोपाल के पास पहुंची. बाबा इन से नियमित तौर पर कुछ न कुछ डिमांड करने लगा. इसी बीच महिला ने बेटे को जन्म भी दिया जिस का फायदा उठाकर बाबा की डिमांड ओर बढ़नी शुरू हो गई थी. बाबा महिला से बच्चे के नाम पर 9 लाख रुपए से ज्यादा ठग चुका था.

बाबा का लालच दिनप्रतिदिन बढ़ता गया और जब महिला ने और पैसा देने से मना कर दिया तो बाबा ने उसे धमकी देना शुरू कर दिया. बाबा ने महिला को उस के पति और बच्चे को जान से मारने की धमकी दी. तब महिला ने इस की शिकायत पुलिस से की.

झांसे में न फंसें

आज के वैज्ञानिक युग में भी अगर हम तंत्रमंत्र और भूतप्रेतों पर विश्वास करेंगे, अंधविश्वास के नाम पर तांत्रिको और बाबाओं पर रुपए लुटाएंगे और तांत्रिक शक्तियों से अपना फायदा होने या तकलीफ दूर होने की उम्मीद करेंगे तो इस से बड़ी बेवकूफी और क्या होगी ? इंसान मेहनत से सालों में रुपए जोड़ता है और इन तांत्रिकों और बाबाओं के झांसे में आ कर 2 मिनट नहीं लगते उस के सारे रुपए लुट जाते हैं.

आखिर कब तक पढ़ेलिखे हो कर भी हम बाबाओं और तांत्रिकों के ऊपर अपनी मेहनत के रुपए लुटाते रहेंगे सिर्फ इस आशा में कि वह कोई जादू करेगा और हमारी सारी तकलीफें दूर हो जाएगी या हमारा कुछ बड़ा फायदा हो जाएगा.

याद रखें आप को अपने झांसे में लेने के लिए तात्कालिक तौर पर वे कुछ फायदा पहुंचा दें या ऐसा संयोग से हो जाए यह संभव है. मगर वे आप के साथ जो घिनौना खेल खेलते हैं उसे समझना जरूरी है. वे आप के खिलाफ साजिश रचते हैं और आप उस के शिकार बन जाते हैं.

अगर आप के जीवन में कोई तकलीफ आती है तो उस का निराकरण वैज्ञानिक तरीके से, मेडिकल साइंस में या फिर अपने प्रयासों से तलाश करने का प्रयास करें. आप बीमार हैं तो डाक्टर के पास जाएं. आप के घर में कलह है तो अपने रिश्तों को सुधारने का खुद प्रयास करें.

इस के लिए अपने व्यवहार और अपनी सोच में बदलाव लाएं. अगर आप के घर में मुसीबतें लगी रहती हैं तो इस की वजह तलाश करें कि ऐसा क्यों हो रहा है. फिर उस का समाधान करें. हर समस्या, हर मुसीबत का सामना आप को खुद करना है और आप ऐसा करने में सक्षम हैं. लेकिन अगर आप बीच में किसी तंत्रमंत्र वाले तांत्रिक और बाबा के चक्कर में पड़ेंगे तो जो आप के पास है वह भी चला जाएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...