लोकसभा और राज्यसभा में 142 सांसदों के निलंबन का विरोध कर रहे सांसदों ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद के बाहर धनखड़ की मिमिक्री कर दी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस का वीडियो बनाया. भाजपा ने इस को मुददा बना दिया. इसे देश के संवैधानिक पद के अपमान से जोड़ दिया गया है. इस मसले को ले कर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सदन में जिस तरह से अपनी बात रखी उस से लगा कि वे बेहद आहत हैं.

भजभज मंडली ने धनखड़ की मिमिक्री को जाट अपमान से जोड़ दिया. जिस जाट बिरादरी को वह मानने के लिए तैयार नहीं थी उसे बिरादरी के तौर पर अब स्वीकार कर लिया है. इस की प्रमुख वजह पूर्व राज्यपाल सतपाल मलिक को भी माना जा रहा है. जिस तरह से वे मोदीशाह के निर्णयों को ले कर सवाल उठाते रहे हैं, ‘मिमिक्री कांड’ के बहाने सतपाल मलिक के महत्त्व को भी खत्म करने की योजना है.

प्रधानमंत्री ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से फोन पर बात करते हुए उन को सांत्वना देते कहा, ‘पिछले 20 सालों में मैं खुद लगातार अपमान सहन कर रहा हूं.’ प्रधानमंत्री के बयान के बाद अब पूरी पार्टी, संगठन और सोशल मीडिया टीम ‘मिमिक्री कांड’ को विक्टिम कार्ड के रूप में खेल रही है. राज्यसभा में केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने साफसाफ इसे उपराष्ट्रपति की प्रतिष्ठा से जोड़ते हुए कहा, ‘हम ने देखा, कैसे एकदूसरे सदन के सदस्य आप के संवैधानिक पद को अपमानित किया है. हम इस की निंदा करते हैं, किसी वर्ग और समाज को अपमानित करना सही नहीं है.’

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राहुल गांधी का बिना नाम लिए कहा, ‘जनता ने इन को चुन कर संसद में विचारविमार्श करने के लिए भेजा था. लेकिन उन्होंने जोकर का काम संभाल लिया है. वे गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन के फिल्म स्टूडियो में कैमरामैन के लिए आवेदन कर सकते हैं.’

कांग्रेस ने क्या कहा ?

कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह राजपूत ने लखनऊ में इस प्रकरण पर बात करते कहा, ‘भाजपा नेता मामले को भटकाने, विषय को बदलने में माहिर हैं. 142 से अधिक विपक्षी सांसदों के निलंबन जैसे लोकतंत्र की हत्या करने वाले काम से ध्यान भटकाने के लिए ‘मिमिक्री’ को मुद्दा बना रहे हैं. ‘मिमिक्री’ करना कानूनन अपराध नहीं है. इस से पहले खुद प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की नकल उतार चुके हैं. हास्य कवियों ने जब मोदी के बारे में कहना शुरू किया तो उन की आईटी सैल ने विरोध के स्वर को दबाने का काम किया. उपराष्ट्रपति महोदय को अगर अपना अपमान लगता है तो उन को इस के खिलाफ थाने में जा कर एफआईआर दर्ज कराना चाहिए. भाजपा में बड़े पदों पर बैठे छोटे लोग तानाशाही को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं.’

भाजपा की रणनीति

भाजपा ने उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को जाति से जोड़ कर बड़ा दांव चल दिया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी देश में ओबीसी जनगणना की मांग कर रहे हैं. इसी मुद्दे पर कांग्रेस ने राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी लड़ा था. कांग्रेस इस मुद्दे को उठा कर बीजेपी के ओबीसी वोटबैंक में सेंध लगाने की कोशिश में थी. अब भाजपा ने उपराष्ट्रपति के अपमान को ओबीसी से जोड़ कर अपने वोटर को बड़ा संदेश देने की कोशिश की है.

भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पिछडा नेता कहती है. केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्यसभा में कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है. ये लोग बारबार संवैधानिक पद पर बैठे लोगों को अपमानित करते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी को 20 साल तक अपमानित किया. चूंकि वे गरीब तबके से आते थे, ओबीसी थे, इसलिए वे ऐसा करते थे. पीएम बनने के बाद भी उन को अपमानित किया गया. राष्ट्रपति को अपमानित किया क्योंकि वे अनुसूचित जनजाति के हैं. अब किसानपुत्र और जाट समाज का भी अपमान किया गया है. विपक्ष उपराष्ट्रपति का अपमान कर रहा है. उपराष्ट्रपति का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान. संविधान का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान.

पौराणिक कहानियों से सीखती भाजपा

पौराणिक कथाओं, प्रवचनों पर चलने वाली भाजपा उन्हीं कहानियों के बताए अनुसार चल रही है. महाभारत में जुआं खेलने की सहमति युधिष्ठिर ने दी. हारने पर वस्तु की तरह पत्नी को दांव पर लगाने का काम युधिष्ठिर ने किया. सारा दोष दुशासन को दिया गया. युधिष्ठिर को धर्मराज की उपाधि दे दी गई. रामायण में शूर्पणखा की नाक लक्ष्मण ने काटी लेकिन सारा दोष रावण के सिर मढ़ दिया गया. इसी तरह से अहल्या के साथ हुआ. उन के साथ छल इंद्र ने किया और पत्थर अहल्या को बनना पडा. पौराणिक कथाओं में ऐसे उदाहरणों की भरमार है.
इसी तरह से भाजपा भी ‘मिमिक्री कांड’ को ले कर कर सकती है. ओबीसी की गोलबंदी करने के लिए भाजपा ‘मिमिक्री कांड’ को एक हथियार की तरह से प्रयोग कर रही है. भाजपा के इस दांव से विपक्ष बैकफुट पर आ गया है. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि उन का मकसद किसी को आहत करना नहीं था. वे मिमिक्री को आर्ट से जोड़ रहे हैं. इस के बाद भी भाजपा ने छोटेबड़े हर स्तर पर ‘मिमिक्री कांड’ को ओबीसी के सम्मान से जोड़ दिया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...