राष्ट्रीय उत्सुकता, चिंतन और रिसर्च का विषय बन गए पनौती शब्द को ले कर देश भर के लोग हैरान हैं कि आखिर यह है क्या बला. हर किसी ने पनौती शब्द कभी न कभी सुना जरुर था लेकिन इस का सटीक अर्थ हर किसी को नहीं मालूम.

मौटे तौर पर समझा यही जाता है कि यह कोई अच्छा शब्द नहीं है इसलिए इस के भाव भी अच्छे नहीं है, अब यही शब्द राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए इस्तेमाल कर दिया तो खासा बवंडर मच गया.

प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद में हुए आस्ट्रेलिया और भारत के वर्ल्ड कप फाइनल को देखने पहुंचे थे और 10 मैच जीत चुकी भारतीय टीम यह मैच हार गई और वह भी 6 विकटों से. इस से क्रिकेट भक्त चिढ़ गए हैं. नरेंद्र मोदी की उपस्थिति को हार का कारण वही अंधविश्वासी बता रहे हैं जो हर मामले में भाजपा भक्त रहते रहे हैं.

भाजपा ने इस शब्द को बतौर खिताब लेने से मना कर दिया और पहुंच गई सीधे चुनाव आयोग, जहां होना जाना कुछ नहीं है क्योंकि पनौती कोई गाली नहीं है ठीक वैसे ही जैसे मूर्खों का सरदार कहना गाली नहीं है.

ये शब्द तो नेताओं द्वारा एकदूसरे के लिए `मोहब्बत’ इजहार व्यक्त करने के अपनेअपने मनोभाव, कुंठा और ख्यालात भर हैं.

कोई शब्दकोश टटोल रहा है तो कोई मूर्धन्य साहित्यकारों की चिचोरी कर रहा है. 48 घंटों में पनौती पर जो शोध हुआ है उस से निम्नलिखित निष्कर्ष सामने आए हैं. सामने यह भी आया है कि अपने आराध्य को पनौती के ख़िताब से नवाज दिए जाने पर भगवा गैंग तिलमिलाई हुई क्यों है.

– पनौती शब्द उन व्यक्तियों के लिए प्रयोग किया जाता है जिन के दखल और आगमन तो दूर स्मरण मात्र से ही काम बिगड़ जाते हैं. जैसे टीवी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा ‘ में जेठालाल अपने साले सुंदर लाल के फोन आने से ही समझ जाता है कि अब कोई मुसीबत आने वाली है या कोई फसाद खड़ा होने वाला है.

– एक पौराणिक प्रसंग के मुताबिक क्रूर माने जाने वाले गृह शनि की बहन भद्रा को पनौती कहा जाता है. रक्षा बंधन में भद्रा काल में इसीलिए बहनों को पंडेपुरोहित मना करते हैं कि भद्रा काल में राखी न बांधी जाए.

– भाषाविदों के मुताबिक पनौती शब्द हिंदी में औती प्रत्यय से बना है इस से मिलतेजुलते शब्द हैं – चुनौती ,बपौती, मनौती, कटौती आदि.

संधि विच्छेद करें तो पन और औती मिला कर पनौती शब्द बनता है, जिस का मतलब होता है बाढ़. जिस का कहर किसी सबूत का मोहताज नहीं.

– कुछ जानकारों के अनुसार पनौती शब्द उन बहुओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिन के घर में कदम रखते ही कोई अशुभ घटना हो जाती है. जैसे किसी बुजुर्ग की मौत हो जाना खेतीकिसानी या व्यापार में नुकसान हो जाना.

अब यह और बात है कि हरेक सास के लिए बहू पनौती ही होती है. यानी बड़े पैमाने पर औरतों को बेइज्जत करने पनौती शब्द मुफीद है. कुछ इलाकों में लड़की के जन्म पर कहा जाता है पनौती आ गई. कोई कोई पति भी पत्नियों को प्यार से पनौती कहते हैं.

कुल मिला कर पनौती शब्द अपशगुन और दुर्भाग्य का सूचक है अब इस शब्द का महत्व और बढ़ गया है. पिछले 2 दिनों से हर कोई इस शब्द को इस्तेमाल करने के लिए मौके की तलाश ढूंढ रहा है. गूगल पर इसे तेजी से सर्च किया जा रहा है.

साल 2023 के सब से चर्चित शब्दों में शुमार पनौती पर एक पुराण सा तैयार हो रहा है. पनौती पर मीम्स और वीडियो बन रहे हैं. मुमकिन है कोई उत्साही फिल्म निर्माता पनौती नाम से फिल्म बनाने का ही ऐलान कर डाले.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...