kamal Haasan Filmy Career : अभिनेता से राजनेता बने ”कमल हासन” को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है. उन्होंने बहुत ही कम समय में फिल्मों से लेकर राजनीति में अपनी पकड़ बनाई हैं. एक्टर ने दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने के साथ-साथ हिंदी और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. इस हिसाब से अब तक ”कमल” 220 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. इसके अलावा एक अभिनेता के तौर पर उन्हें चार बार ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’, निर्माता के रूप में एक ‘नेशनल अवॉर्ड’ और 10 स्टेट अवॉर्ड मिल चुके हैं. इसी के साथ उन्हें ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म भूषण’ जैसे नागरिक सम्मान से भी नवाजा गया हैं. तो आइए जानते हैं एक्टर ”कमल हासन” (kamal Haasan filmy Career) के फिल्मी सफर के बारे में.

बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन थे अभिनेता

आपको बता दें कि एक्टर ”कमल हासन” (kamal Haasan filmy Career) का जन्म तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के परमाक्कुडी में हुआ था जबकि चेन्नई में वे पले बढ़े हैं. वो अपने घर में सबसे छोटे थे. हालांकि मात्र छह साल की उम्र में ही उन्होंने अभिनय करना शुरू कर दिया था. ”कमल” की बचपन से ही फिल्मों में बहुत दिलचस्पी थी. इसलिए एक दिन वो अपने बड़े भाई के साथ ‘एवीएम स्टूडियो’ गए. जहां स्टूडियो के संस्थापक ‘एवी मेयप्पा चेट्टियार’ से उनकी मुलाकात हुई. मुलाकात के बाद ‘चेट्टियार’ ने उन्हें फिल्म ‘कालाथुर कानम्मा’ में एक छोटा सा रोल करने का मौका दिया और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. वहीं ”कमल” ने फिल्म में वो रोल इतने अच्छे से निभाया था कि इस रोल के लिए उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता’ का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

दसवीं के बाद कमल ने क्यों छोड़ दी थी पढ़ाई ?

फिल्म ‘कालाथुर कानम्मा’ की अपार सफलता के बाद ”कमल हासन” को कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला. लेकिन कुछ सालों बाद ही एक बाल कलाकार के रूप में उनका करियर समाप्त हो गया. हालांकि इस बीच वो पढ़ाई भी कर रहे थे. फिल्मों में काम नहीं मिलने के चलते उन्होंने अब अपना सारा ध्यान पढ़ाई में लगा दिया था. लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दिया.

इसके लिए एक्टर ने एक ड्रामा ग्रुप ज्वाइन किया. फिर इसी बाच उन्होंने पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया और दसवीं के बाद स्कूल छोड़ दिया. पढ़ाई छोड़ने के बाद उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर ‘शिवालय’ नाम का एक डांस ग्रुप बनाया पर काम न मिलने की वजह से कुछ महीनों में ही ये समूह टूट गया. इसके बाद ”कमल हासन” (kamal Haasan filmy Career) थंगप्पम मास्टर के डांस ट्रूप में जुड़ गए. जहां उन्होंने एक सहायक के रूप में काम किया. इसी बीच उन्हें फिल्म ‘मानवम’ में काम करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने एक गीत पर नृत्य किया. उनके नृत्य को लोगों ने खूब सराहा और फिर उन्हें फिल्मों में छोटे-छोटे रोल मिलने शुरू हो गए.

1974 में कैसे बदली एक्टर की किस्मत ?

इसी बीच उन्हें निर्देशक ‘बालचंदर’ ने अपनी अगली फिल्म ‘अरंगेतरम’ में कास्ट किया, जिससे उन्हें फिल्मों में एक बड़ा ब्रेक मिला. साल 1974 में उन्होंने फिल्म ‘अवल ओरू थोडरकथाई’ और 1975 में ‘अबूर्वा रागंगल’ में काम किया. इन दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई तो की ही. साथ ही ”कमल हासन” की किस्मत भी बदल गई. इन दोनों फिल्मों की अपार सफलता के बाद एक्टर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनके करियर ने इतनी तेजी से रफ्तार पकड़ी कि इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी.

मलयाली से लेकर हिंदी फिल्मों में भी किया है काम

आपको बता दें कि अपने अब तक के करियर में अभिनेता ”कमल हासन” (kamal Haasan) ने 35 से ज्यादा मलयाली और 15 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया है. इसी के साथ एक्टर ने अब तक कई फिल्मों की कहानियां, संवाद, पटकथा, गीत और स्क्रिप्ट भी लिखी हैं. इसके अलावा आठ से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने डांस मास्टर की भी भूमिका निभाई है. वहीं फिल्मों के निर्देशन में भी वो पीछे नहीं रहे. उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन किया है. इसी के साथ साल 2017 से एक्टर ”कमल हासन” बिग बॉस तमिल को भी होस्ट कर रहे हैं.

दो शादी और कई अफेयर के बाद भी सिंगल हैं अभिनेता

हालांकि अपनी फिल्मों से ज्यादा एक्टर ”कमल हासन” (kamal Haasan) अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं. दरअसल अभिनेता ने दो बार शादी की थी और उनकी दोनों ही शादी टूट चुकी है. साल 1978 में उन्होंने भारतीय नर्तक ‘वाणी गणपति’ संग सात फेरे लिए थे लेकिन शादी के कुछ साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस ‘सारिका’ से शादी की पर उन दोनों का रिश्ता भी कुछ सालों बाद टूट गया. हालांकि ‘सारिका’ और ‘कमल’ की दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हैं. अभिनेत्री ‘सारिका’ से अलग होने के बाद एक्टर का नाम अभिनेत्री ‘गौतमी’ के साथ जोड़ा जाने लगा. लेकिन अब ये दोनों भी अलग हो गए हैं और अब एक्टर अपनी सिंगल लाइफ इंजॉय कर रहे हैं.

एक्टर ने 2018 में शुरू की थी अपनी राजनीति पार्टी

आपको बताते चलें कि अभिनेता ”कमल हासन” (kamal Haasan) ने अपनी किस्मत राजनीति में भी आजमाई है. उन्होंने साल 2018 में अपनी राजनीतिक पार्टी ‘मक्कल नीधि माईम’ शुरू की थी और इस पार्टी से उन्होंने चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वो जीत नहीं सके. गौरतलब है कि एक्टक ”कमल हासन” का सफर राजनीति में बेशक बहुत ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है लेकिन फिल्मी दुनिया में उन्होंने बहुत नाम कमाया है. इसी वजह से आज भी देश-भर में उनके चाहने वालों की कमी नहीं हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...