सवाल

मैं 25 वर्षीय विवाहित हूं. हिंदू परंपरा के अनुसार मेरा विवाह हुआ है. शादी के बाद पत्नी लगातार 7 दिन तक मेरे घर पर रही. उस के बाद मायके चली गई. 10 दिनों बाद मैं वापस ले कर आया था. 8 दिनों के बाद जब मैं ड्यूटी पर गया था तब वह मेरी मां से यह कह कर अपने मामा के साथ मायके चली गई कि मेरी परीक्षा नजदीक है जिस की तैयारी करनी है.

कुछ दिनों तक हम दोनों के बीच फोन पर बातचीत होती रही. फिर उस ने फोन करना तो क्या, फोन पर बात करना भी बंद कर दिया. परीक्षा संपन्न होने के बाद जब मैं उसे लेने गया तो उस ने अपने पिता से अनुमति लेने को कहा. मेरे ससुर ने यह कह कर अपनी बेटी नहीं भेजी कि आप पीते हैं.

मेरे रिश्तेदारों के समझाने पर कि उन के घर में कोई भी शराब नहीं पीता है, उन्होंने नया बहाना बनाया कि मैं उस पर अत्याचार करता हूं और वहां मेरी बेटी की जान को खतरा है. इस के बावजूद जब मेरे पिताजी अपनी बहू को लेने गए तो उन से कहा गया कि तलाक ले लो. कृपया उचित मार्गदर्शन करें. 

जवाब

आप की समस्या पढ़ने के बाद यह लगा कि आप की पत्नी शायद आप के घर में ठीक से घुलमिल नहीं पाई है. लड़कियां जब ससुराल जाती हैं तो कई बार नए परिवार में जल्दी समायोजन नहीं कर पाती हैं. आप ने अपनी समस्या के साथ अपनी पत्नी की उम्र तथा वह किस कक्षा में पढ़ती है, यह नहीं लिखा है. यदि आप ये दोनों बातें भी पत्र में लिखते तो समस्या का समाधान करना आसान होता.

उम्र कम होने पर यदि लड़की समझदार न हो तो इस तरह की समस्या आ जाती है. मांबाप तो जल्दी से जल्दी लड़की की शादी कर अपनी जिम्मेदारी से छुटकारा पा लेते हैं लेकिन लड़की जब ससुराल में नहीं रहना चाहती है तो लड़के वालों पर तरहतरह का आरोप लगा कर मुक्ति चाहती है.

कुछ दिनों तक आप लड़की के साथ रहे हैं, उस का व्यवहार और स्वभाव कैसा है यह भी थोड़ाबहुत आप जान गए हैं. अपनी पत्नी से किसी तरह मिलने का प्रयास कर के उस की इच्छा को जानने की कोशिश करें. आप के पत्र से ऐसा लग रहा है कि आप की नौकरी आप के घर से दूर है. हो सकता है कि लड़की के मातापिता यह चाह रहे हों कि लड़की आप के साथ वहां रहे जहां आप नौकरी करते हैं और इसी कारण उलटेसीधे आरोप लगा रहे हों.

आप जिस शहर में रहते हैं यदि वहां पर कोई परिवार परामर्श केंद्र हो तो आप उन से मिल कर अपनी समस्या पर विचारविमर्श कर सकते हैं. यदि फिर भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप कानून की मदद ले सकते हैं लेकिन बात बातचीत से सुलझ जाए तो बेहतर होगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...