आज के समाज में अवैध कमाई को हेय दृष्टि से नहीं देखा जाता है. जिन घरों में पैसा मेहनत से नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार से आता है, देखा गया है कि उन घरों के बच्चों में अहंकार, जिद्दीपन, बुरी आदतें, दूसरों से असम्मानित व्यवहार और नशे की लत होना आम है. 90 के दशक की बात है. लखनऊ के एक स्वयंभू पत्रकार थे. लोगबाग उन्हें पंडितजी कह कर पुकारते थे.

खुद ही प्रकाशक और संपादक भी थे. एक पौलिटिकल मैगजीन और एक दैनिक अखबार निकालते थे. एक पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी रह चुके थे. वे उन की अंदरूनी बातों की जानकारी रखते थे. बाद में जब उन से नाराज हुए तो उन के खिलाफ खबरें छापने लगे. मुंह बंद करवाने के लिए मुख्यमंत्रीजी ने काफी पैसा पहुंचाया लेकिन वे कुछ दिन चुप रहते, फिर शुरू हो जाते. इस तरह पंडितजी ने काफी पैसा बनाया. बाद में बड़ेबड़े नौकरशाहों से दोस्ती गांठ ली. उन की कृपा से अखबार और पत्रिका को लाखों रुपए के सरकारी विज्ञापन धड़ल्ले से मिलने लगे.

एक प्रिंटिंग प्रैस खड़ी कर ली. कुछ खोजी टाइप के रिपोर्टर्स की टीम बना ली, जो रिपोर्टिंग कम ब्लैकमेलिंग में ज्यादा उस्ताद थे. इस अधिकारी की गुप्त जानकारी उस को और उस अधिकारी की गुप्त जानकारी उस को पहुंचा कर ये लोग अच्छा पैसा बनाने लगे. पंडितजी की पत्नी और बच्चों को उन के अवैध कामों की पूरी जानकारी थी, मगर किसी ने उन्हें ऐसा करने से टोका नहीं. पत्नी खुश थी कि अच्छा पहननेओढ़ने को मिल रहा है. नएनए डिजाइन के जेवर खरीदती थी. लड़के को बालिग होते ही लग्जरी कार मिल गई थी और बेटी भी जी खोल कर अपनी सहेलियों पर पैसे उड़ाती थी.

पंडितजी की अवैध कमाई पर पलने वाले उन के दोनों बच्चों ने पैसे का मूल्य कभी नहीं सम झा. न पढ़ाई पूरी की और न ही कोई नौकरी की. मेहनत करना क्या होता है, यह उन्होंने जाना ही नहीं. वे सिर्फ नौकरों पर हुक्म चलाना ही सीख पाए. लड़की जवान होते ही मौडल बनने के चक्कर में मुंबई चली गई. 3 वर्षों बाद लुटीपिटी, डिप्रैशन का शिकार हो कर लौटी. लड़के को कम उम्र में ही शराब का चस्का लग गया. पंडितजी के मरने के बाद वह प्रैस का मालिक बन गया. ज्यादा पढ़ालिखा न होने के कारण पंडितजी के धूर्त्त रिपोर्टर्स की टीम ने उस को नशे की गर्त में डुबो दिया. वह रातदिन नशे में रहने लगा. 2 बार शादी की और दोनों बार तलाक हो गया. घरेलू हिंसा का मामला उस पर अलग दर्ज हो गया.

एक दिन शराब के नशे में तेज गाड़ी चलाते हुए उस का ट्रक से ऐक्सिडैंट हुआ और अस्पताल पहुंचने से पहले ही उस की मृत्यु हो गई. लड़के की मृत्यु के बाद प्रैस बंद हो गई. आय का साधन खत्म हो गया. पंडितजी ने जिनजिन नेताओं, अधिकारियों को परेशान किया था, ब्लैकमेल किया था, अब वे मांबेटी पर हावी होने लगे. आखिरकार लखनऊ की संपत्ति बेच कर पंडितजी की पत्नी अपनी अवसादग्रस्त बेटी के साथ देहरादून में एक छोटे से अपार्टमैंट में शिफ्ट हो गई. सारा वैभव, सारा ऐशोआराम समाप्त हो गया. पंडितजी जीवनभर अवैध कमाई के चक्कर में न तो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे पाए, न संस्कार. छोटी उम्र में बच्चों के हाथों में अथाह पैसा आने से वे पैसे का मूल्य भी नहीं समझे.

मेहनत कर के पैसा कमाना उन्होंने कभी सीखा ही नहीं. नतीजा भयानक निकला. अहंकार का बढ़ना ऐसा ही एक किस्सा नोएडा विकास प्राधिकरण में कार्यरत रहे एक सज्जन का है. वे प्राधिकरण में ऐसी पोस्ट पर थे जहां महीने की लंबीचौड़ी तनख्वाह के अलावा प्रतिदिन ऊपरी कमाई 5 हजार से ले कर कभीकभी तो 50 हजार रुपए तक हो जाती थी. हाथ आई लक्ष्मी को तिवारीजी ने कभी न नहीं कहा. लोग अपनी जमीनों और दुकानों से संबंधित फाइलों को आगे बढ़वाने के लिए तिवारीजी को घर पर भी भेंट पहुंचा जाते थे. तिवारीजी की पांचों उंगलियां घी में थीं.

उन की पत्नी भी पति की कमाई से बहुत खुश थी. रिश्तेदारों पर उन का पूरा रोब रहता था. त्योहारों, समारोहों में रिश्तेदारों और दोस्तों को पूरे अहंकार के साथ कीमती गिफ्ट बांटती थीं. अपने मायके वालों पर भी खूब पैसा लुटाती थीं. कोई पूछने वाला नहीं था. तिवारीजी का एक ही बेटा था, गौरव. गौरव ने बचपन से अपने घर में खूब पैसा देखा. खूब महंगीमहंगी चीजें इस्तेमाल कीं. हमेशा ब्रैंडेड कपड़ेजूते पहने. बड़ेबड़े मौल में शौपिंग की. बड़ी गाडि़यों में घूमा. 12वीं करने के बाद उस का पढ़ाई में मन नहीं लगा तो 3 साल दोस्तों के साथ गुलछर्रे उड़ाने में बिता दिए. इकलौता बेटा था, लिहाजा मांबाप ने कभी कोई सख्ती नहीं दिखाई. इस के चलते वह बहुत जिद्दी भी हो गया.

फिर उस को विदेश जाने का चस्का चढ़ा और वह कनाडा निकल गया. बाप के पैसे धड़ल्ले से उड़ाए. करीब 20 लाख रुपए बरबाद करने के बाद वापस लौट आया. दिल्ली के एक बार में उस का दोस्तों संग आनाजाना था. वहीं की एक बारगर्ल से आशिकी हो गई और उस ने उस बारगर्ल से शादी कर ली. उस लड़की ने जब गौरव के घर में पैसे की ऐसी रेलमपेल देखी तो उस की आंखें चुंधिया गईं. धीरेधीरे उस ने गौरव को नशे का आदी बना कर उसे पूरी तरह अपने वश में कर लिया. सासससुर से आएदिन उस की कलह होती. तनाव के चलते गौरव की मां ब्लडप्रैशर की मरीज हो गई. बहू ने धीरेधीरे पूरे घर पर कब्जा जमा लिया. लौकर की चाबी अब उस के पास रहती है. सेवानिवृत्ति के बाद तिवारीजी और उन की पत्नी अब बहू के रहमोकरम पर हैं. घर में बस, अब बहू की पसंद चलती है.

बेटा अपने मांबाप की सुनता नहीं है. पोतेपोती का मोह उन्हें बेटे से अलग नहीं होने देता. फिर बुढ़ापा और बीमारी दोनों को घेरे हुए है. ऐसे में अकेले अलग भी कैसे रहें. जीवनभर अंधी कमाई के चक्कर में तिवारीजी भी अपने बेटे को अच्छी शिक्षा और संस्कार नहीं दे पाए. सोचनेसम झने और जीवन के फैसले ठीक तरीके से लेने की क्षमता उस में विकसित नहीं कर पाए. बाप के पैसे पर ऐयाशी करने का आदी रहा गौरव न कोई नौकरी कर सका और न व्यवसाय. अब पिता की पैंशन और जमा कमाई से 6 जनों का परिवार चल रहा है. इस साल जनवरी में जबलपुर के भसीन आर्केड के सामने स्थित रितिक अपार्टमैंट में पुलिस ने एक देररात शराब और ड्रग्स पार्टी की सूचना पर रेड मारी. वहां से 13 युवकयुवतियों को पकड़ा गया. उन में टौप बिजनैसमैन, हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट, सीनियर डाक्टर्स, सीनियर पुलिस अफसर और हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले सीनियर लौयर्स के बेटेबेटियां शामिल थे. उस अपार्टमैंट के एक रूम को बार का लुक दिया गया था, जहां शराब और ड्रग्स की कमी नहीं थी. रात के 3 बजे जब पुलिस की रेड पड़ी तो सभी युवकयुवतियां नशे में धुत थे. इन लोगों ने पुलिस पर दबाव बनाने की कोशिश की मगर आबकारी एक्ट और एमपी कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत सभी पर केस दर्ज किया गया. नेताओं की मलाईदार कमाई भारतीय जनता पार्टी के नामचीन नेता प्रमोद महाजन के पुत्र राहुल महाजन के बिगड़ने का किस्सा कौन नहीं जानता.

ड्रग्स, नशा और सैक्स ने उसे राजनीतिक रूप से बिलकुल समाप्त कर दिया. वरना पिता की इतनी बड़ी राजनीतिक विरासत का वह अकेला हकदार था. बाद में बौलीवुड की चकाचौंध में रहासहा भी डूब गया. शादी भी खत्म, इज्जत भी खत्म. कांग्रेस के बड़े नेता विनोद शर्मा के अहंकारी और बिगड़ैल बेटे मनु शर्मा ने 29 अप्रैल, 1999 को बार में सिर्फ शराब न परोसने के कारण पिस्तौल निकाल कर जेसिका लाल की कनपटी पर गोली चला दी, जिस में उस की मौत हो गई. इस घटना में बेटे को बचाने के लिए मंत्री पिता ने कई दांव चले. हत्या के गुनाह से बचा कर निकाल लेने के लिए पुलिस के बड़े अधिकारियों और नामी वकीलों की मदद ली. लेकिन आखिरकार मनु शर्मा को आजीवन कारावास की सजा हुई.

मशहूर फिल्म अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली पर इलजाम था कि उस ने अपनी प्रैग्नैंट गर्लफ्रैंड जिया खान को न सिर्फ लंबे समय तक टौर्चर किया बल्कि उस की वजह से जिया ने आत्महत्या कर ली. हालांकि इस मामले में सुबूत न होने के चलते सूरज पंचोली कोर्ट से बरी हुए हैं. पैसे की अधिकता में बिगड़े हुए बच्चों की अनगिनत कहानियां हमारे आसपास बिखरी हुई हैं. अफसोसजनक है कि आज के समाज में अवैध कमाई को हेय दृष्टि से नहीं देखा जाता है. कभीकभी तो लड़कियों की शादियां यह देख कर होती हैं कि लड़का मलाईदार पोस्ट पर है या नहीं अथवा लड़के की ऊपरी कमाई कितनी है. जिन घरों में पैसा मेहनत से नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार से आता है,

देखा गया है कि उन घरों के बच्चों में अहंकार, जिद्दीपन, बुरी आदतें, दूसरों से असम्मानित व्यवहार और नशे की लत होना आम है. बच्चों की वित्तीय आदतें पेरैंट्स की देखरेख में ही विकसित होती हैं. अगर पेरैंट्स भ्रष्ट और अव्यवस्थित हैं तो निश्चित रूप से उन के बच्चों से अनुशासित व्यवहार की उम्मीद नहीं की जा सकती. बच्चे शुरू से घर में जो होता हुआ देखते हैं वैसा ही व्यवहार करते हैं. जिस बच्चे को मुक्त हाथों से पैसा दिया जा रहा हो, उस को कभी पैसे के लिए मना कर दो तो वह उग्र हो बैठेगा, मांबाप से झगड़ा करेगा या कोई अप्रत्याशित कदम उठा लेगा.

इसी तरह किसी खास लाइफस्टाइल को मेंटेन करने के लिए अगर कोई व्यक्ति लगातार लोन लेता रहता है तो उस के बच्चे पर भी उस का असर पड़ता है. अगर आप लगातार लोन चुकाने की प्रक्रिया में शामिल हैं या एक के बाद दूसरे लोन के दुष्चक्र में पड़े हैं तो बच्चे को यह सम झ में आएगा कि यह सामान्य चलन है. वह भी अपने जीवन में इस प्रोसैस को फौलो करेगा. बच्चे के मन में यह धारणा बन जाएगी कि लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए लोन लेने में कोई बुराई नहीं है और वह इसे भी अपने जीवन का हिस्सा बना लेगा. अगर वह अच्छी नौकरी नहीं पा सका और लोन समय से नहीं चुका पाया तो यह स्थिति उस के जीवन में तनाव पैदा करेगी. वह डिप्रैशन में जा सकता है. उस का जीवन बरबाद हो सकता है. जो पेरैंट्स ‘लिव लाइफ किंग साइज’ में भरोसा करते हैं,

वे अपने बच्चों पर भी जम कर खर्च करते हैं. बिना सवाल पूछे बच्चे की इच्छा पूरी होती रहती है. यह जरूरी नहीं है कि वह बच्चा बड़ा होने के बाद भी उसी स्थिति में हो कि पुराना लाइफस्टाइल मेंटेन कर सके. अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह फ्रस्ट्रेटेड महसूस करेगा. उसी लाइफस्टाइल को मेंटेन करने के लिए या तो वह बहुत कर्ज लेने की आदत डाल लेगा या दूसरे आपराधिक तरीके अख्तियार करेगा जिस से अपनी जरूरतें पूरी कर सके. बचपन से ही मुंहमांगी मुराद पूरी होने पर बच्चे उस लाइफस्टाइल के आदी बन जाते हैं. वे बचपन से ही जरूरत से ज्यादा खर्च करने के अभ्यस्त होते हैं और निवेश पर उन का कोई फोकस नहीं होता. इस से उन के जीवन के वित्तीय लक्ष्य को पाना और मुश्किल हो जाता है. उन्हें जीवन में एडजस्ट करना नहीं आता. धन को ले कर सदैव मस्तिष्क में उथलपुथल मची रहती है. ऐसे में उन का जीवन सहज नहीं होता.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...