रशिया यूक्रेन युद्ध संकट मामले में भारतीय छात्र जो यूक्रेन में फंसे हुए हैं उन्हें सुरक्षित लाने के ऑपरेशन गंगा के संदर्भ में यही दिखाई देता है.

दरअसल, दामोदरदास मोदी सरकार की गलतियों की वजह से हजारों लोग यूक्रेन में फंसे हुए थे जिनमें छात्र बहुतायत संख्या में अब भारत लौट रहे हैं. जब यूक्रेन से छात्र छात्राओं ने वीडियो बनाकर के अपनी पीड़ा को जगजाहिर कर दिया तो नरेंद्र मोदी सरकार हरकत में आई और बचाव काम को तेज कर दिया गया.

सबसे बड़ा सवाल यह है कि लगभग 2 माह से अमेरिका लगातार यह बात कहता आ रहा था कि रूस, यूक्रेन पर हमला करने  ही वाला है, ऐसी स्थिति में संकेत मिल जाने के बाद भी नरेंद्र मोदी सरकार कुंभकरण निद्रा में सोई रही और यूक्रेन में भारतीय जनमानस को भारत लौटने के लिए एडवाइजरी जारी नहीं की.

परिणाम स्वरूप जब युद्ध प्रारंभ हो गया भारत के  हजारों लोग वहां बुरी तरह फंस गए और तब जाकर के भारत सरकार के माथे पर शिकन आई.

भारत के अपने ही नौनिहालों को भारत में लाने के बीच जो गफलते हुई हैं वह दुखद भी है और हास्यास्पद भी. और यह बताता है कि हमारी सरकारें हमारा प्रशासन तंत्र किस तरह खामियों से भरा हुआ है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन संकट: टाटा एयर, निजी करण का दंश

पोल,  वायरल विडियो से खुली

देश में रोमानिया गए मोदी कैबिनेट के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल  है.

इस विडियो में रोमानिया के मेयर सिंधिया को टोकते हुए याद दिला रहे हैं कि हमने इन भारतीय छात्रों के खाने और रहने का इंतजाम किया था, आपने नहीं!

हालांकि बाद में झेंप मिटाने के लिए सिंधिया आखिर में कहते हैं कि वो मदद के लिए रोमानिया के अधिकारियों का शुक्रिया अदा करते हैं.

दरअसल, नरेंद्र मोदी सरकार के 4 मंत्री यूक्रेन के आसपास स्थित देशों में भेजे गए हैं. भारत के यह कैबिनेट मंत्री  “ऑपरेशन गंगा” के तहत भारतीय छात्रों को वापस भारत लाने के लिए इंतजाम कर रहे हैं और नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया रोमानिया में मोर्चा संभाले हुए हैं. और इस वीडियो को देखकर ऐसा लगता है जैसे मोदी सरकार के मंत्री सिर्फ फूल लेकर के मानव स्वागत के लिए चले गए हैं उन्हें यह नहीं पता कि युद्ध के समय फंसे हुए अपने नागरिकों के लिए भोजन और रसद की भी व्यवस्था करनी चाहिए.

ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें आप भारतीय छात्रों से बात कर रहे हैं. जब सिंधिया अपनी सरकार की वाहवाही करते हैं तो तभी रोमानिया के मेयर उन्हें टोकते हुए याद दिलाते हैं कि इन छात्रों के रहने और खाने का इंतजाम हमने किया है, आपकी भारत सरकार ने नहीं!

रोमानिया के मेयर कहते हैं – आप सिर्फ अपनी बात कीजिए. वीडियो में दिखता है कि इस पर सिंधिया थोड़ा असहज होते हैं और एक तरह से चिढ़कर कहते हैं कि मैं क्या बोलूंगा यह मैं तय करूंगा. मेयर फिर से उन्हें करारा जवाब देते हुए कहते हैं कि आप अपनी बात कीजिए.वीडियो नें दिखता है कि मेयर की बात पर वहां बैठे छात्र ताली बजाकर उनका समर्थन करते हैं.

ये भी पढ़ें- पंच प्यारे बनेंगे सियासी शतरंज के नए सितारे

अपनी पीठ ठोंकती सरकार

आज नरेंद्र दामोदरदास मोदी की सरकार दरअसल अपनी पीठ ठोकने में ज्यादा विश्वास रखती है. कोई भी बात हो चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक हो उसमें नरेंद्र मोदी और उसकी संपूर्ण कैबिनेट भारतीय जनता पार्टी अपनी पीठ स्वयं थपथपाने लगती है.और यह भी नहीं सोचती कि आपका काम सिर्फ अपना काम करना है, आपकी प्रशंसा आपकी पीठ देश की जनता ठोंकेगी , शाबाशी देगी या फिर भला बुरा कहेगी.

2014 के बाद एक नई परीपाटी शुरू हुई है अपना हर काम चाहे वह कितना ही गलत हो उसे सही साबित करने का प्रयास किया जाता है. और  अपनी तारीफ करने में जरा भी गुरेज नहीं है अर्थात अपने मुंह मियां मिट्ठू सरकार है मोदी सरकार.

यूक्रेन संकट के मामले में भी मोदी और उसका कैबिनेट जगह जगह असफलता लिए हुए ही दिखाई देता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...