पूर्व विश्व चैंपियन पाकिस्तान पर 2019 में इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी विश्व कप में सीधे क्वॉलिफाई करने से वंचित रहने का खतरा मंडरा रहा है. पाकिस्तान जिस तरह से वनडे रैंकिंग में फिसलता जा रहा है उससे हो सकता है वह इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप 2019 के लिए क्वालिफाई न कर पाए.

एकदिवसीय टीम रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर मौजूद पाकिस्तान का मुकाबला ब्रिसबेन में शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में मौजूदा विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होना है. पाकिस्तान इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर अपनी रैंकिंग सुधारते हुए विश्व कप के लिए सीधे क्वॉलिफाई करना चाहेगा जो ऑस्ट्रेलियाई टीम की फॉर्म को देखते हुए कठिन लग रहा है.

1992 विश्व कप विजेता पाकिस्तान के पास विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालिफाई करने का मौका है क्योंकि ब्रिस्बेन में उसे ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सिरीज खेलनी है लेकिन नंबर वन टीम को हराना उसके लिए टेढ़ी खीर होगी. सिरीज शुरु होने के पहले जो रैंकिंग पाकिस्तान की है उसे बरकरार रखने के लिए उसे सिरीज में एक मैच जीतना होगा और अगर वह और मैच जीतता है तो उसे महत्वपूर्ण अंक मिल जाएंगे.

पाकिस्तान अगर दो मैच जीतता है तो उसके 91 हो जाएंगे और वह बांग्लादेश की बराबरी कर लेगा लेकिन रैंकिंग नीचे ही रहेगी. अगर वह सिरीज जीत जाता है तो बांग्लादेश से आगे निकल जाएगा और उसके सीधे क्वालिफाई करने की संभावना भी बढ़ जाएंगी.

दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलिया ये सिरीज 4-1 से जीतता है तो वह अपनी रैंकिंग बरकरार रखेगा जबकि 3-2 से जीतने पर उसे एक अंक का नुकसान होगा. लेकिन रिकार्ड दूसरी ही कहानी बयां करते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को अपने देश में 33 बार हराया है जबकि 16 बार पाकिस्तान जीता है. इस दशक में ऑस्ट्रेलिया ने 19 वनडे में से 15 वनडे में पाकिस्तान को हराया.

टॉप टीमों को मिलती है सीधे एंट्री

वनडे रैंकिंग में टॉप 8 टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई कर लेती हैं. उसके बाद की रैंकिंग वाली टीमों के लिए क्वॉलिफाइंग मैच खेलने पड़ते हैं. पाकिस्तान पर इसी राउंड में खेलने का खतरा मंडरा रहा है.

यह है पाक की मौजूदा स्थिति

पाकिस्तान अभी 89 अंक के साथ आठवें पायदान पर है.

पाक 89 अंक के साथ बांग्लादेश से दो अंक पीछे और वेस्टइंडीज से दो अंक आगे है.

पाक अगर दो मैच जीतता है तो उसके बांग्लादेश के बराबर 91 अंक हो जाएंगे.

बराबरी के बावजूद दशमलव गणना में वह बांग्लादेश से पीछे रहेगा.

ऐसे होंगे क्वॉलिफाई

30 सितंबर 2017 की आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग से होगा फैसला.

07 शीर्ष टीम और विश्व कप का मेजबान इंग्लैंड वर्ल्ड कप में सीधे क्वॉलिफाई करेंगे.

30 मई से 15 जुलाई, 2019 तक होने वाली विश्व कप में ये 8 टीम होंगी.

04 निचली रैंकिंग की टीमें 2018 में विश्व कप क्वॉलिफायर में हिस्सा लेंगी.

06 एसोसिएट देश की टीम भी आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग से क्वॉलिफायर में आएंगी.

02 टीम इस क्वॉलिफायर में शीर्ष पर रहते हुए विश्व कप में क्वॉलिफाई करेंगी.

भारत की रैंकिंग भी खतरे में

दूसरी तरफ वनडे में तीसरे नंबर की टीम भारत भी 15 जनवरी से पुणे में पांचवें नंबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगा. भारत अगर इस सीरीज में क्लीन स्वीप करता है तो वह 114 अंक तक पहुंचा सकता है, जबकि इसके उलट नतीजा रहने पर इंग्लैंड एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंचेगा और भारत पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...