एक समय में अपनी किफायती और सधी हुई गेंदबाजी के कारण चर्चा में रहे भारतीय तेज गेंदबाज मोहित शर्मा पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं. वर्ल्ड कप 2015 में उमेश यादव और मोहम्मद शमी के साथ मिलकर भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले मोहित शर्मा आउट ऑफ फॉर्म हैं और उनके टीम से बाहर होने का कारण भी यही है.

इस बीच मोहित शर्मा ने अपनी खराब फॉर्म के लिए अपने खेल और एकाग्रता की जगह किसी और ही चीज को जिम्मेदार ठहराया है. मोहित शर्मा ने कहा कि उनके फॉर्म पर उनके झड़ते बालों ने काफी असर डाला है.

उन्होंने कहा कि लगातार बाल झड़ने के कारण उनके आत्मविश्वास पर असर पड़ा है और विश्वास में कमी के कारण उन्हें अपनी फॉर्म संवारने में मदद नहीं मिल पा रही है. हरियाणा के इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘मैंने महसूस किया कि मेरे बाल झड़ रहे थे और इससे मेरे आत्मविश्वास पर बहुत नकारात्मक असर पड़ा. इसका असर मेरी गेंदबाजी पर पड़ा.’

आईपीएल में हरियाणा के तेज गेंदबाज मोहित ने एक समय में शानदार प्रदर्शन किया था और उसके बाद मोहित को राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया था. 28 वर्षीय मोहित ने 2013 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. मोहित ने भारत के लिए 26 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उनके नाम पर 31 विकेट दर्ज हैं. इस सीजन में उन्होंने रणजी में पांच मैचों में 16 विकेट झटके हैं, जिसमें दो बार पांच-पांच विकेट भी लिए हैं.

मोहित साल 2015 में आस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. मोहित ने टूर्नामेंट में 8 मैचों में 13 विकेट हासिल किये थे. मोहित ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में हुए वनडे मैच में 7 ओवर में 84 रन लुटाए थे और इसके बाद से टीम से बाहर ही हैं. उसके बाद से ही मोहित अपनी फॉर्म से लगातार लड़ रहे हैं.

इस साल की शुरुआत में आयोजित टी20 विश्व कप में मोहित शर्मा टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन उनको खेलने का मौका नहीं मिला. ऐसा नहीं है कि मोहित शर्मा इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने बाल गवांए हैं.

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी अपने करियर के दौरान बाल गंवाए, लेकिन उन्होंने कभी भी अपने खराब प्रदर्शन के लिए बाल झड़ने को वजह नहीं बताया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...