आजकल बाजार में बहुत से वाटरप्रूफ स्मार्टफोन मौजूद हैं लेकिन अभी भी ज्यादातर स्मार्टफोन वाटरप्रूफ नहीं होते. आइए, हम आपको बताते हैं कि अगर आपका स्मार्टफोन पानी में भीग जाए तो क्या करें और क्या ना करें…

– अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए या पानी से भीग जाए तो तुरंत उसे स्विच औफ कर दें. उसके बाद उसे साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें और फिर इसे किसी पेपर टिशू या किचन टावल में लपेट दें ताकि वह फोन में मौजूद पानी को सोख ले. इसके बाद तुरंत फोन से सिम कार्ड और मेमरी कार्ड निकाल लें और फोन को हर तरफ से झटकें ताकि उसके भीतर गया पानी बाहर आ जाए.

– इसके बाद अपने फोन को आप कच्चे चावलों से भरे डिब्बे में चावलों के बीच रखकर 24 से 48 घंटे के लिए डिब्बे को टाइट बंद कर दें. चावल के दाने फोन में मौजूद सारी नमी को सोख लेते हैं.

– आप फोन को सुखाने के लिए इसका बैक पैनल खोलकर सीधे धूप में भी रख सकते हैं. धूप में भी कुछ ही देर में फोन में मौजूद सारा पानी सूख जाता है. हालांकि ऐसा करने में यह ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा तेज धूप में बहुत देर तक फोन न रखें क्योंकि गर्मी से इसके प्लास्टिक कौम्पोनेंट पिघल भी सकते हैं.

कभी न करें ये काम

– याद रखें कि भीगे हुए फोन को इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि पानी फोन के सर्किट्स को नुकसान पहुंचा सकता है और स्मार्टफोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है.

-फोन के पानी में भीग जाने पर कभी भी इसे हेयरड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें. हेयरड्रायर की हवा बहुत गर्म होती है और इससे फोन के इलेक्ट्रौनिक कौम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं. इसके अलावा फोन को सुखाने के लिए उसे किसी हौट अवन या रेडियेटर पास भी न रखें.

-फोन के भीगने के बाद इसे चार्ज न करें क्योंकि इससे शौर्ट सर्किट हो सकता है जो डिवाइस को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा फोन में कोई नुकीली चीज डालने का प्रयास भी न करें क्योंकि अगर ऐसा होता है तो पानी आपके फोन के और भीतर जा सकता है और फोन के कौम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं.

अगर आप ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखें तो फोन के भीग जाने पर भी आप उसे सही कर सकते हैं.

Tags: