अगर आप औनलाइन ब्लौगिंग या लिखने का शौक रखते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है, क्या आपने कभी सोचा है की आपके राइटअप में व्याकरण की गलतियां, पढ़ने वालों पर कितना बुरा प्रभाव डालती हैं. आप अपने लेखन को एरर फ्री बनाने के लिए आप कुछ टूल्स की मदद ले सकते हैं.

अपने आर्टिकल को चेक करने के लिए सबसे अच्छे टूल का इस्तेमाल करें. इन टूल्स से ना सिर्फ आप अपने आर्टिकल की व्याकरण चेक कर पाएंगे, साथ ही ये आर्टिकल की प्रूफरीडिंग भी करेंगे. यह सभी टूल्स अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करते हैं. ये टूल्स आपको औनलाईन मिल जाएंगे जहा जाकर आप अपने लेखन को सुधार सकते हैं और पहले से कहीं जादा आकर्षक बना सकते हैं.

तो चलिये आपको बताते हैं उन टूल्स के बारें में जो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

Grammarly

यह टूल व्याकरण चेक करने के लिए औनलाइन मौजूद सबसे अच्छे टूल्स में से एक है. आप इस टूल को गूगल क्रोम में एक्सटेंशन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे यह टूल हर वेबसाइट पर मौजूद आपके आर्टिकल को स्कैन कर लेगा. यानि की आप फेसबुक स्टेटस डालें या ट्वीट करें, यह सब जगह आपकी व्याकरण और एरर को चेक कर के ठीक कर देगा. यह फ्री और पेड दोनों वर्जन में उपलब्ध है.

SpellChecker

इस टूल की मदद से आप अपने कंटेंट में एरर ढूंढ सकते हैं. कभी आप जाने-अनजाने then की जगह than लिख देते हैं. यह टूल इसी तरह की गलतियों को ठीक करने में आपकी मदद करेगा. यह फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

After The Deadline

इस टूल को उसी कंपनी द्वारा बनाया गया है, जिसने वर्डप्रेस ब्लौगिंग प्लेटफार्म बनाया है. इस टूल को व्याकरण से सम्बंधित गलतियां ढूंढ़ने के लिए बेस्ट माना जाता है. इस टूल से आप व्याकरण से सम्बंधित गलतियों के अलावा स्पेलिंग एरर भी ढूंढ पाएंगे. इसी के साथ आपके लेखन को और बेहतर बनाने के लिए इसमें सुझाव भी दिए जाते हैं. यह टूल कई एड-औन एक्सटेंशन भी औफर करता है.