अलग-अलग वर्जन के साथ आने वाले डिफॉल्ट प्लेयर्स म्यूजिक के बारे में आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे ऐप भी उपलब्ध हैं, जो पीसी पर म्यूजिक सुनने का मजा बढ़ा देते हैं.

फॉबर2000 (foobar2000)

एक पावरफुल फ्री म्यूजिक ऐप है, जो आपकी पसंद के मुताबिक सिंपल या अडवांस्ड हो सकता है, और इसका श्रेय इसके मॉड्यूलर डिजाइन को जाता है. इस फ्री म्यूजिक ऐप को सिंपल और मेमरी के लिहाज से एफिशंट बनाया गया है. आप इसे जैसा चाहें वैसा कर सकते हैं और अपने मन मुताबिक फीचर्स जोड़ सकते हैं. इसमें सीडी बर्निंग, प्ले स्टेशन साउंड फाइल्स की डीकोडिंग, विजुअलाइजेशंस, प्लेलिस्ट ऑर्गनाइजर्स और दूसरी तरह की उपयोगी चीजें हैं.

स्पॉटीफाय (Spotify)

स्पॉटीफाय का डेस्कटॉप ऐप सभी सर्विसेज के बेस्ट फीचर्स तक आपकी पहुंच आसान कराता है, जिसमें कम्युनिटी ऑप्शंस भी मौजूद होता है.

म्यूजिकबी (MusicBee)

विंडोज के लिए यह एक शानदार फ्री म्यूजिक ऐप है. म्यूजिकबी एक नया म्यूजिक मैनेजर और प्लेयर है. इसमें डिजिटल प्रोसेसिंग इफेक्ट के साथ एक मल्टी ब्रैंड इक्वलाइजर है, जो कि हाई इंड ऑडियो कॉर्ड्स को सपोर्ट करता है.

डोपामिन (Dopamine)

डोपामिन का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसमें एक सिंपल विजर्ड है, जो कि आपको अपने गाने इंपोर्ट करने और उन्हें चलाने की सहूलियत देता है. इस फ्री म्यूजिक ऐप को संगीत सुनने को जहां तक संभव हो आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. यह WAV, MP3, Ogg, Vorbis, FLAC, WMA और M4AAAC को सपोर्ट करता है.

मीडियामोनकी (MediaMonkey)

अगर आपकी मीडिया लाइब्रेरी थोड़ी अव्यवस्थित है तो मीडियामोनकी इसे एक क्रम में लाने में आपकी काफी मदद करेगा. यह फ्री म्यूजिक ऐप ऑटोमैटिक तरीके से आपके म्यूजिक को टैग कर सकता है. इसके अलावा, यह एंड्रॉयड और आईपॉड्स समेत डिवाइसेज को सपोर्ट करने, DLNA स्ट्रीमिंग, डीजे मोड में चलाने में सक्षम है. यह ऑटोमैटिक तरीके से वॉल्यूम्स को सेट करता है, जिससे ट्रैक अलग न हो. इसमें आप इंटरनेट से सीडी रिकॉर्ड और इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

वी एल सी मीडिया प्लेयर (VLC Media player)

यह एक बेहतरीन फ्री म्यूजिक ऐप है. VLC मीडिया प्लेयर केवल एक फाइल या म्यूजिक स्ट्रीम को प्ले कर सकता है. VLC बहुत सारे फाइल फॉरमैट्स को सपोर्ट करता है.