आज के दौर में सेहत से भी बढ़ कर सुरक्षा का सवाल अहम हो गया है. रोज अखबारों की सुर्खियां असुरक्षित माहौल की ओर इंगित करती हैं. साथ ही आज का दौर गैजेट्स का है जिस से जुड़ कर जहां हम हर समय अपने परिचितों के कौंटैक्ट में रहते हैं, जरूरत पर उन्हें मदद के लिए भी बुला सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि हर समय हमारे परिचित तक मैसेज पहुंचे या हम तक मदद इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही सजग रहना होगा.

हाल ही में युवतियों, बच्चों, वृद्धों, दिव्यांगों के लिए इस प्रकार के गैजेट्स, तकनीकी उपकरण लौंच किए गए हैं जिन से न केवल हम सुरक्षित महसूस करते हैं बल्कि घर उपयोग की भी कई चीजें इन में शामिल हैं. इन में शामिल हैं, मिर्च स्प्रे, जीपीएस वौच, शौक देती इलैक्ट्रिक टार्च, बैटरी इन्हैंसर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन ट्रैकर आदि.

इन सुरक्षा उपकरणों का प्रदर्शन पिछले दिनों दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदर्शनी 2016 में किया गया. जानिए कुछ सुरक्षा उपकरणों के बारे में.

मिर्च स्प्रे

मिर्च अपने आप में ही एक बहुत बड़ा वैपन है जो मुसीबत के समय हमें दुश्मन के शिकंजे से बाहर निकालता है. सलाह भी दी जाती है कि अगर आप किसी अनसैफ रास्ते से गुजरें या फिर डेली आप को अकेले घर लौटना पड़ता हो तो अपने पर्स या बैग में मिर्च पाउडर या मिर्च पाउडर स्प्रे आवश्यक रखें ताकि जब कोई आप को छेड़े तो तुरंत उस की आंख में स्प्रे कर आप वहां से भाग निकले.

लेकिन कभीकभी स्प्रे का आकार दुश्मन को अलर्ट कर देता है और वह वहां से भागने में सफल हो जाता है लेकिन सिक्योरिटी एक्सपो में इस बात को ध्यान रख कर एक ऐसा मिर्च स्प्रे बना कर लौंच किया गया है जिस का साइज बिलकुल इंहेलर जितना है, जिस से जब कभी भी आप बाहर निकलें तो इसे अपनी मुट्ठी में दबा कर रख सकती हैं जिस से किसी को भी आप पर शक नहीं होगा और आप हमलावर को धोखा देने में कामयाब हो जाएंगी तो हुआ न कमाल का मिर्च स्प्रे.

जो बढ़ाए बैटरी की लाइफ

अकसर हम जब भी कोई फोन या इलैक्ट्रौनिक डिवाइस खरीदते हैं तो सब से पहले हमारी नजर उस की बैटरी पर जाती है यानी हम ऐसा डिवाइस खरीदने के इच्छुक होते हैं जिस की बैटरी ज्यादा समय तक चले, लेकिन महंगा फोन खरीदने के बाद भी उस की बैटरी लाइफ ज्यादा नहीं होती है जिस से हम निराश हो जाते हैं.

लेकिन आप की इस निराशा को आशा में बदलते हुए एक स्टार्टअप कंपनी ने बैटरी लाइफ इंहैंसर पेश किया और बताया कि इस से जुड़े 2 कैबल्स को बैटरी के टर्मिनल से जोड़ना होगा. इस से बैटरी की उम्र बढ़ जाएगी. यह दावा सिर्फ कहने भर के लिए नहीं बल्कि जब आप इस का इस्तेमाल करेंगे तब आप खुद यह बात कहने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

पल पल की फुटेज आप के मोबाइल पर

आप नहीं जानते कि आप का पड़ोस कैसा है अच्छा या बुरा. आप घर में हैं और बाहर खड़ा आप का वाहन सुरक्षि है भी या नहीं और आप यही सोचसोच कर हर समय परेशान रहते हैं, क्योंकि हर समय आप अपनी कीमती चीजों को अपनी आंखों के सामने नहीं रख पाते. ऐसे में मन में डर बना रहना स्वाभाविक है.

अब आप के इसी डर को दूर करने के लिए सिक्योरिटी एक्सपो में एक ऐसा वन कैमरा सीसीटी कैमरा दिखाया गया है जो आप के घर पर न होने पर भी वहां की पलपल की खबर यानी लाइव फुटेज आप के मोबाइल पर भेजता रहेगा. इस की खासीयत यह है कि यह कैमरा इंटरनैट और बिना इंटरनैट दोनों के काम कर सकता है.

चाबी का छल्ला बड़े काम का

कीरिंग जिसे कि हम चाबी रखने के काम में उपयोग में लाते हैं या फिर कभीकभी अपने फ्रैंड को उस का नाम लिखा की रिंग भी गिफ्ट कर के हरदम उस के दिल के करीब रहना चाहते हैं.

अभी तक आप सिर्फ की रिंग के एक ही उद्देश्य से परिचित होंगे लेकिन आप को बता दें कि सिक्योरिटी एक्सपो जिस का उद्देश्य नए सुरक्षा उपकरणों से परिचित कराना हैमें एक ऐसा की रिंग दर्शाया गया जिसे देख सभी हैरान रह गए क्योंकि भले ही यह दिखने में की रिंग जैसा था लेकिन इस का काम बड़ा निराला है यानी जब भी आप मुसीबत में हो तो इस की रिंग में ले बटन को दबा अनी सुरक्षा खुद कर सकती हैं. क्योंकि इस को दबाने पर इस में से एंबुलैंस और पुलिस की ध्वनि सुनाई देगी, जिसे सुनते ही आसपास के लोग आप की सुरक्षा के लिए मिनटों में हाजिर हो जाएंगे. तो हुआ न कीरिंग आप का बौडी गार्ड.

जीपीएस आधारित बौय/ट्रैकर

जहां आजकल स्मार्ट वौचेज का जमाना है वहीं इन स्मार्ट वौचेज की और स्मार्ट बना रहा है इन में लगा जीपीएस सिस्टम. जो रिस्ट को गुड लुक देने के साथसाथ आप की सिक्योरिटी भी पूरी करता है. क्योंकि इस में ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम जो है.

इस बार एक्सपो में बच्चों को सुरक्षा देने के लिए जीपीएस वौच और महिलाओं के लिए ट्रैकर पेश किया गया, जो मोबाइल छिन जाने की स्थिति में भी वर्क करेगा और आप की करंट लोकेशन क्या है इस की जानकारी आप के परिचितों तक पहुंचाता रहेगा.

इस तरह इस बार सिक्योरिटी एक्सपो में पेश किए गए उपकरण महिलाओं, बच्चों आदि की सुरक्षा के लिए काफी मददगार साबित होंगे.