सरिता विशेष

पश्चिम बंगाल के एक स्कूल की किताब में मिल्खा सिंह के बारे में दिए गए चैप्टर में असली मिल्खा सिंह की जगह पर फिल्म अभिनेता फरहान अख्तर की तस्वीर छाप दी गई है. दरअसल फरहान अख्तर ‘भाग मिल्खा भाग’ में मिल्खा सिंह की भूमिका निभा चुके हैं. पब्लिशर ने शायद इसी धोखे में भारत के दिग्गज एथलीट मिल्खा सिंह की जगह फरहान की तस्वीर छाप दी. हैरानी की बात यह है कि किताब के रिव्यू में यह बात पकड़ में नहीं आई.

हालांकि किसी ने किताब की यह गलती ट्वीट करके फरहान अख्तर को टैग कर दिया. फरहान ने इस बात को गंभीरता से लिया और ट्वीट करके इस मुद्दे को उठाया और सांसद डेरेक ओ ब्रायन को टैग किया. स्कूल की किताब में मिल्खा सिंह की फोटो छापने में बड़ी गलती कर दी गई है कृपया पब्लिशर को इस बारे में बताएं और किताब को बदलवा दें.

फरहान के इस ट्वीट का रिप्लाई करते हुए पहले तो डेरेक ओ ब्रायन ने इस बात के लिए उनको शुक्रिया कहा और फिर ट्वीट से ये जानकारी दी कि इस प्रकार की कोई भी पुस्तक राज्य सरकार ने पब्लिश नहीं की है. डेरेक ने लिखा,” पुस्तक में मिल्खा सिंह की गलत फोटो को संज्ञान में लाने के लिए शुक्रिया फरहान. राज्य के शिक्षा मंत्री से जानकारी ली है. उन्होंने मुझे बताया है कि यह सरकारी स्कूलों की पाठ्य पुस्तक नहीं है. ना ही इसका प्रकाशन सरकार द्वारा किया गया है.”

सांसद डेरेक ने आगे अपने ट्वीट में कहा, “प्राइवेट पब्लिशिंग कंपनी से इस बारे में जानकारी ले रहा हूं, आने वाले एडिशन में वो गलती को जरूर सुधार लेंगे.”

इसके बाद अभिनेता फरहान अख्तर ने सांसद डेरेक को शुक्रिया अदा किया. अभिनेता ने लिखा कि मुझे विश्वास था कि आप इसका संज्ञान जरूर लेंगे.