सरिता विशेष

लंबे समय तक चर्चा रही कि करण जोहर फिल्म ‘‘राम लखन’’ का रीमेक करने जा रहे है, जिसका निर्देशन रोहित शेट्टी करेंगे. उसके बाद लंबे समय तक इस बात की चर्चा होती रही कि राम व लखन के किरदार में फलां फलां अभिनेता होंगे. ‘‘राम लखन’’ की रीमेक फिल्म के साथ कई कलाकारों के नाम जुड़े और हटे. अंततः एक माह पहले करण जोहर ने ‘राम लखन’ की रीमेक फिल्म को हमेशा के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया. उस वक्त करण जोहर ने फिल्म को बंद करने की वजह नहीं बतायी थी.

लेकिन तब से चुप रहे निर्देशक रोहित शेट्टी ने अब चुप्पी तोड़ी है. रोहित शेट्टी ने कहा है कि ‘‘हमारे पास ‘राम लखन’ की पटकथा तैयार है. मगर हमें कोई ऐसा अभिनेता नहीं मिल रहा, जो राम का किरदार निभाए. मैं राम के हिस्से को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहता. हर कोई लखन का किरदार करना चाहता है. अब मैं सोलो हीरो वाली फिल्म कैसे बना लूं. इसलिए ‘राम लखन’ का रीमेक नही बना रहा.’’

रोहित शेट्टी के इस बयान के बाद बौलीवुड में कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या बौलीवुड में अभिनेताओं की इतनी कमी हो गयी कि कोई राम का किरदार निभाने के लिए नहीं मिल रहा? या राम के किरदार को निभाने के लिए रोहित शेट्टी को जिस तरह के प्रतिभाशाली अभिनेता की चाह है, उतने प्रतिभाशाली अभिनेता का बालीवुड  में अभाव हो गया है? या ‘राम लखन’ में राम का किरदार इतना महत्वहीन है कि लोग लखन बनना चाहते हैं, पर राम नहीं? अथवा निर्देशक के तौर पर रोहित शेट्टी की असफलता इतना हावी हो रही है कि उनके साथ कोई भी अभिनेता काम करने को तैयार नहीं? तो बौलीवुड के बिचौलिए कई सवाल कर रहे हैं? क्या कभी इन सवालों पर भी रोहित शेट्टी चुप्पी तोड़ेंगे?