सरिता विशेष

हर माता पिता की चाहत होती है कि वह अपने बेटे व बेटी को उनके पैरों पर खड़ा कर दें. इसके लिए वह अपनी तरफ से सारे प्रयास करते हैं. मगर ऐसा करते समय वह अपने बेटे या बेटी की वास्तविक प्रतिभा का आकलन नहीं कर पाते, इसलिए वह बेटे या बेटी की असफलता के साथ ही खुद भी असफल होते रहते हैं. ऐसा अक्सर तब ज्यादा होता है, जब माता पिता अपने ही क्षेत्र में अपने बेटे या बेटी को भी कार्यरत करने का प्रयास करते हैं. यह एक कटु सत्य है. पर माता पिता अपने प्रयास जारी रखते हैं. तभी तो बेटे गिरीश कुमार के असफल होने के बावजूद अब रमेश तौरानी अपनी बेटी रवीना को अभिनेत्री बनाने जा रहे हैं.

मशहूर संगीत और फिल्म निर्माण कंपनी ‘‘टिप्स’’ के मालिक रमेश तौरानी कई कलाकारों को बौलीवुड में उतार चुके हैं. रमेश तौरानी ने ही फिल्म ‘‘इश्क विश्क’’ से शाहिद कपूर और अमृता राव को बौलीवुड में अभिनय के क्षेत्र में उतरने का अवसर दिया था. ‘टिप्स’ कंपनी कई सफल फिल्मों का निर्माण कर चुकी है. अपनी कंपनी की फिल्मों व संगीत अलबमों की सफलता से उत्साहित होकर रमेश तौरानी ने 2013 में रमेश तौरानी ने अपने बेटे गिरीश कुमार को लेकर फिल्म ‘‘रमैया वास्तवैया’’ बनायी थी. लेकिन फिल्म को आपेक्षित सफलता नहीं मिली थी. उसके बाद गिरीश कुमार को किसी अन्य निर्माता ने अपनी फिल्म में काम करने का अवसर नहीं दिया.

तब एक बार फिर रमेश तौरानी ने अपने बेटे गिरीश कुमार का करियर संवारने के लिए फिल्म ‘‘लवशुदा’’ का निर्माण किया, लेकिन 19 फरवरी 2016 को प्रदर्शित फिल्म ‘‘लवशुदा’’ की बाक्स आफिस पर बड़ी दुर्गति हुई. बीस करोड़ के बजट की फिल्म ‘‘लवशुदा’’ बाक्स आफिस पर महज तीन करोड़ ही कमा सकी.

बहरहाल, अब रमेश तौरानी अपनी बेटी और गिरीश कुमार की बहन रवीना तौरानी को अभिनय के मैदान में उतारने के लिए फिल्म का निर्माण करने जा रहे हैं. सूत्रों की माने तो रमेश तौरानी ने अपनी बेटी रवीना के लिए एक संगीत प्रधान प्रेम कहानी वाली फिल्म बनाने का निर्णय लिया है. यदि रमेश तौरानी के अतिनजदीकी सूत्रों पर यकीन किया जाए, तो रमेश तौरानी अपनी ही कंपनी की फिल्म ‘‘इश्क विश्क’’ का सिक्वअल बनाने जा रहे हैं, जिसमें उनकी बेटी रवीना तौरानी हीरोईन होंगी. सूत्र तो यहां तक दावा कर रहे हैं कि इस फिल्म के संगीतकार सचिन जिगर होंगे.

यूं तो रवीना अपने अभिनय करियर की शुरुआत को लेकर काफी उत्साहित हैं. रवीना को फिल्म माहौल विरासत में मिला है. इसके अलावा वह 2014 में प्रदर्शित रितिक रोशन व कटरीना कैफ की वाली फिल्म ‘‘बैंग बैंग’’ में निर्देशक सिद्धार्थ आनंद के साथ बतौर सहायक निर्देशक काम कर फिल्म निर्माण की बारीकियों को समझ चुकी हैं. इसलिए उम्मीद है कि वह अपने पिता की उम्मीदों पर खरी उतरेंगी.

पर बौलीवुड में चर्चाएं गर्म हैं कि क्या रमेश तौरानी अपनी बेटी को सफल अदाकारा बना पाएंगे.? वास्तव में यह सवाल इसलिए भी उठ रहा है, क्योंकि पिछले कुछ समय से सिक्वअल फिल्मों का भी भविष्य अंधकारमय रहा है. ‘राक आन 2’, ‘फोर्स 2’, ‘तुम बिन 2’ के बाद ‘‘कहानी 2’’ का बाक्स आफिस पर बुरा हाल हो चुका है.