बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा अरुणा ईरानी आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं. अरुणा का जन्म मुंबई में 3 मई 1952 को हुआ था. अरुणा ने अपने फिल्मी करियर में 350 से ज्यादा हिन्दी फिल्मों और कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया है.

महज 9 साल की उम्र में अरुणा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने साल 1961 में रिलीज हुई फिल्म 'गंगा जमुना' से हिन्दी सिनेमाजगत में कदम रखा और इसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अरुणा के फिल्मी करियर ने हमें कई ऐसे गानें दिए हैं जो आज भी पसंद किए जाते हैं.

'थोड़ा रेशम लगता है', 'चढ़ती जवानी मेरी चाल मस्तानी', 'दिलबर दिल से प्यारे', 'मैं शायर तो नहीं' जैसे बॉलीवुड फिल्मों के गीतों पर थिरकने वाली अभिनेत्री अरुणा ईरानी को बच्चा-बच्चा पहचाता है. अरुणा ने फिल्मों में अपने बेजोड़ अभिनय से दर्शकों को लुभाया. वे अपने अभिनय के साथ-साथ अपने नृत्य के लिए भी प्रसिद्ध हैं.

अरुणा ने बड़े-पर्दे के बाद छोटे पर्दे का रुख करने से कोई परहेज नहीं किया और वे आज भी टेलीविजन पर सक्रिय हैं, जो अन्य कलाकारों के लिए प्रेरणा हो सकती है. साल 1961 में उन्होंने दिलीप कुमार के साथ फिल्म 'गंगा जमना' से बतौर बाल कलाकार अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. तभी ही दिलीप कुमार उनके अभिनय से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अरुणा के अभिनय को सराहा.

अगर आंकड़ों पर ध्यान दें तो, अरुणा अब तक 357 फिल्मों में काम कर चुकी हैं. फिल्मों में भले ही अरुणा ईरानी ने सह-कलाकार के रूप में अभिनय किया हो, लेकिन अपने अभिनय से उन्होंने दर्शकों के दिलों में जगह बना ली.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...