सरिता विशेष

कुछ दिन पहले एक खास बातचीत के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोहरत बटोर रही अदाकारा रिचा चड्ढा ने बौलीवुड से जुड़े लोगों की फितरत बताते हुए कहा था-‘‘बॉलीवुड में हर कोई फिल्म को प्रमोट करने, फिल्म को सफल बनाने के लिए एक दूसरे का इस्तेमाल करते हैं. यहां लोग अपने फायदे के लिए ही दुनिया भर के रिश्ते बना लेते हैं. वह अपने रिश्ते को यूज भी करते हैं.’’ उस वक्त उनकी बातें सुनकर हमें लगा था कि बौलीवुड के कुछ बड़े लोगों से रिचा चड्ढा नाराज होंगी. मगर अब जो सच सामन आया है, उससे यह बात साफ हो गयी कि रिचा चड्ढा बौलीवुड को कितनी अच्छी तरह से समझने लगी हैं.

वास्तव में 11 मई से 22 मई के बीच फ्रांस में संपन्न अति सम्मानित ‘‘कॉन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’’ के दौरान वहां पर 15 मई को ऐश्वर्या राय बच्चन की मौजूदगी में फिल्म ‘‘सरबजीत’’ का वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था. फिल्म के निर्माता व ऐश्वर्या राय बच्चन की तरफ से प्रचारित किया गया कि कॉन फिल्म फेस्टिवल में ‘सरबजीत’ का वर्ल्ड प्रीमियर संपन्न हुआ. इस अवसर पर फिल्म ‘सरबजीत’ में शीर्ष भूमिका निभाने वाले अभिनेता रणदीप हुड्डा नहीं पहुंचे थे. इस बात को लेकर रणदीप हुड्डा की काफी आलोचना की जा रही थी.

लेकिन अब ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ से जो सनसनीखेज सच सामने आया है वह साबित करता है कि बौलीवुड के लोग अपने फायदे के लिए क्या नहीं कर सकते. सूत्रों के अनुसार फिल्म ‘‘सरबजीत’’ किसी भी तरह से ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ का हिस्सा नहीं थी. सूत्रों का दावा है कि इस फिल्म को वहां प्रदर्शित करने के लिए ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ के आयोजकों ने निमंत्रित ही नहीं किया था और न ही यह फिल्म ‘कॉन फिलम समारोह’ के किसी खंड का हिस्सा थी. जबकि अनुराग कश्यप की फल्म ‘‘रामन राघव 2.0’’ ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ के ‘डायरेक्टर्स फोर्टनाइट’ सेक्शन का हिस्सा थी और इसका भी वहां पर प्रीमियर हुआ था.

मगर कई वर्षो की भांति इस वर्ष भी ऐश्वर्या राय बच्चन एक अंतरराष्ट्रीय ब्यूटी क्रीम की ब्रांड अम्बेसडर की हैसियत से कॉन फिल्म फेस्टिवल में रेड कारपेट पर चली थी. सूत्रों का दावा है कि ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ में मौजूदगी का फायदा उठाने और फिल्म को विश्व स्तर पर मार्केट व प्रमोट करने की योजना के तहत निर्माता अपने खर्च पर फ्रांस गए और वहां नजदीक के एक थिएटर में विश्व के कुछ निर्माताओं व वितरकों के लिए ‘सरबजीत’ का खास शो आयोजित किया था. उधर रणदीप के करीबी सूत्रों का दावा है कि और रणदीप हुड्डा महंगे कपड़े पहनकर शो पीस की तरह फोटो खिंचवाने में यकीन नहीं करते.

‘‘सरबजीत’’ के ‘कॉन फिल्म फेस्टिवल’ का हिस्सा न होने का सच सामने आते ही अब रणदीप हुड्डा ने भी अपनी चुप्पी तोड़ दी है. रणदीप हुड्डा ने कहा है -‘‘सभी को पता है कि अप्रैल माह में मेरा अपेंडिक्स का आपरेशन हुआ था. ऐसे में मैं रिस्क नहीं उठाना चाहता. मुझे डाक्टरों ने यात्रा करने के लिए मना किया था. दूसरी बात वहां जाना मेरे लिए कोई फायदे वाली बात नहीं थी. हम या हमारी फिल्म को ‘कॉन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में निमंत्रित नहीं किया गया था. हमारी फिल्म प्रतियोगिता खंड का हिस्सा भी नहीं थी. ऐसे में बेवजह वहां घूमने जाने का कोई औचित्य मेरी समझ में नहीं आया.’’