अगर आप वजन कम करने की बारबार कोशिश करती हैं पर असफल रहती हैं तो चिंता न करें, अपनी कोशिशों में थोड़ा सा बदलाव कर के देखिए, आप को मनचाहा परिणाम दिखेगा. स्लिम और फिट रहना चाहती हैं तो इन बातों पर ध्यान अवश्य दें:

– ईमानदारी से यह बात स्वीकारें कि वजन ज्यादा होने के 2 कारण होते हैं- पहला हम जंक फूड खाते रहते हैं और दूसरा हम वर्कआउट नहीं करते. इसलिए कैलोरीज बाहर निकलने के बजाय शरीर में इकट्ठी होती चली जाती है. इस बात पर विश्वास करें कि हम टैक्नोलौजी के गुलाम हो गए हैं. ज्यादा ऐक्टिव होने का प्रण लें. घर के काम करती रहें, कम से कम दिन में 10 हजार कदम चलने से शुरुआत करें. कम दूरी के लिए स्कूटी, बाइक प्रयोग न करें.

– फिटनैस का कोई शौर्टकट नहीं है. जिम जाएं, सीखें और वेट  ट्रेनिंग की प्रैक्टिस करें. पर्सनल ट्रेनर लेने से हिचकें नहीं, क्योंकि वही आप की सामर्थ्य को देख कर आप से जिम फ्लोर पर सही ऐक्सरसाइज करवा पाएगा. वह आप को और अच्छी तरह ट्रेन करता हुआ उत्साहित करता रहेगा. आप जब एक अच्छे कोच के साथ काम करती हैं तो आप की डाइट और वर्कआउट पर भी वह उचित ध्यान देता है. आप बहुत कुछ सीखती हैं.

– अपने आहार में प्रोटीन ज्यादा लें. 60% भारतीयों में प्रोटीन की कमी रहती है. प्रोटीन लेने से ज्यादा देर तक आप को पेट भरा हुआ लगता है. आप ज्यादा अच्छी ऐक्सरसाइज कर पाएंगी, जिस से आप अपने उद्देश्य को अच्छी तरह पूरा कर पाएंगी.

– बिस्तर पर जाने के बाद अपना दिमाग फोन में न उलझाएं. सोने के समय हाथ में फोन लेने से आप का सोने का समय प्रभावित हो सकता है और आप को पता भी नहीं चलेगा कि आप की नींद डिस्टर्ब करने में फोन का बड़ा हाथ है. एक बार आप सोने के लिए लेट गईं, तो अपना फोन एक तरफ रख दें और केवल सोने पर अपना ध्यान केंद्रित करें.

– इंस्टाग्राम फिटनैस एक झूठ होता है. इस में सच बहुत कम होता है. अच्छे स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आप अपनी तरफ से कोशिश करें, किसी फिटनैस मौडल की नकल न करें. उन में से काफी स्टेराइड लेती हैं और आप को इस से दूर ही रहना है. शांत रहें और वास्तविक जीवन में जाएं. ये मौडल सालों से फिटनैस की ट्रेनिंग ले रही होती हैं और अधिकांश मौडल सालभर स्टेराइड लेती हैं. इस बात को समझें कि उन की फिगर ही उन की पहचान है. 2 महीने में किसी मौडल जैसी फिगर पाने की आशा न करें. वैसी फिगर पाने में सालों लगते हैं. सोशल मीडिया पर दिखने वाले मौडल्स की नकल में अपनी ऐनर्जी न लगाएं.

– आप वजन कम कर के फिटनैस पर ध्यान देना चाहती हैं, तो उन लोगों के आसपास रहें, जो फिटनैस को गंभीरतापूर्वक लेते हैं. अनुभवी और ट्रेंड दोस्तों से इस पर बात करती रहें. विश्वास कीजिए, आप को फायदा होगा. फिटनैस के शौकीन अपने दोस्त को अपना वजन कम करने का संकल्प बताएं. उस से कहें कि वह आप की मदद करे. फिर देखिए फिटनैस का शौकीन दोस्त आप की कैसे मदद करेगा. ऐंजौय करतेकरते स्लिम और फिट होते जाने का मजा लें.

– एक समय तय करें. व्यावहारिक रूप से सोच कर अव्यावहारिक डैडलाइन न सैट करें. जैसे यह न सोचें कि 2 हफ्ते में 15 किलोग्राम वजन कम करना है. यह निरर्थक है. इस से आप की निराशा ही बढ़ेगी और फिटनैस का सारा उत्साह खत्म हो जोएगा, क्योंकि यह अव्यावहारिक है.

Tags: