आजकल बौलीवुड कलाकार फिटनैस पर जोर देने लगे हैं. सभी कलाकारों को अपने शरीर को सुडौल व चुस्तदुरुस्त बनाए रखने की चिंता रहती है. इसी के चलते ज्यादातर कलाकारों ने अपनेअपने घरों में ही जिम बना रखा है. तो कुछ कलाकार मशहूर ट्रेनरों से ट्रेनिंग लेते हैं और उन के जिम का इस्तेमाल करते हैं. स्वस्थ व चुस्तदुरुस्त बने रहने के लिए कलाकारों को किस तरह के पापड़ बेलने पड़ते हैं, यह बात कलाकारों से अधिक कोई नहीं समझ सकता. आइए, जानते हैं यह बात इन्हीं की जबानी.

‘‘अंदर फिट तो बाहर हिट’’

– शिल्पा शेट्टी

फिटनैस आइकौन शिल्पा शेट्टी कहती हैं,‘‘मैं मानती हूं कि फिटनैस से आप खूबसूरत लगने लगते हैं, लेकिन स्किन तभी ज्यादा ग्लो करेगी जब आप अंदर से भी स्वस्थ रहेंगे. यह तभी मुमकिन है जब आप व्यायाम करने के साथसाथ अपना खानपान भी सही रखेंगे. समय की कमी सभी को है, लेकिन इस का मतलब यह नहीं कि कभी भी कुछ भी, खा लें. न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लें. बेशक, इंटरनैट पर बहुत जानकारी होती है लेकिन यह बहुत कन्फ्यूज वाली होती है. कहीं लिखा होगा कि यह चीज खाने से फायदा होगा, तो दूसरी जगह उसी चीज को खाने के नुकसान गिनाए गए होंगे. इस से लोग कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं. इसी को ध्यान में रख कर मैं ने हैल्थ पर एक किताब भी लिखी है.

‘‘बेटे बियान के जन्म के बाद मेरा वजन 32 किलोग्राम बढ़ गया था. बच्चे के लिए डाइट पर ज्यादा कंट्रोल नहीं रख सकती थी, इसलिए मैं ने ऐक्सरसाइज के जरिए अपने वजन को घटाया.  सुबह गरम पानी में नीबू व शहद रैगुलर लिया. हैल्दी डाइट रखी. डिनर टाइम 8 बजे से पहले का रखा.

‘‘शरीर को मेंटेन रखने के लिए 70 फीसदी हैल्दी डाइट लेना और 30 फीसदी ऐक्टिविटी या ऐक्सरसाइज करना जरूरी है.’’

‘‘ट्रेनर की राय ले कर ही वर्कआउट करना चाहिए’’

-जौन अब्राहम

जौन अब्राहम बौलीवुड के उन कलाकारों में से हैं जो कि अपनी फिटनैस के लिए हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. जौन अब्राहम फिटनैस से कोई समझौता नहीं करते. उन के लिए स्वस्थ शरीर बहुत माने रखता है. वे हर दिन वर्कआउट करते हैं.

जौन का मानना है,‘‘स्वस्थ शरीर के लिए 3 चीजें महत्त्वपूर्ण होती हैं: अच्छा भोजन, अच्छी नींद और अच्छा वर्कआउट. वर्कआउट शुरू करने से पहले हर इंसान को अपने शरीर के बारे में जानना चाहिए. हर इंसान का शरीर अलगअलग होता है. मेरी राय में इंसान को ट्रेनर की राय ले कर ही वर्कआउट करना चाहिए. दूसरी बात एक स्वस्थ इंसान को कम से कम 6 से 8 घंटे सुकून की नींद लेनी चाहिए. ज्यादा देर तक जागना ठीक नहीं होता. नींद के समय शरीर खुद की रिपेयरिंग करता है. हमें यह याद रखना चाहिए कि मसल्स सिर्फ जिम में वर्कआउट करने से नहीं बनतीं. जिम करने के बाद जब आप आराम कर रहे होते हैं, तब मसल्स बनती हैं.’’

जौन अब्राहम आगे कहते हैं,‘‘जो लोग नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, उन्हें हर दिन वर्कआउट करने के बाद पौष्टिक आहार का सेवन जरूर करना चाहिए. अच्छे व पौष्टिक आहार से मेरा संबंध महंगे खाद्य पदार्थ से नहीं है. मैं नमक, शक्कर, तेल, घी सबकुछ खाता हूं, पर एक सही अनुपात में. कुछ लोग वजन कम करने या अन्य वजहों से चावल, आलू, ब्रैड व पास्ता खाने से परहेज करते हैं. मेरी राय में इन सभी पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए. मैं दोपहर के भोजन में रोटी, दाल व सब्जी, दही, 3-4 मछली पीस और गाजर का सलाद लेता हूं. फिर शाम के नाश्ते में 3-4 सफेद अंडे के अलावा सेब, अनार और पपीता लेता हूं. उस के बाद रात्रि के भोजन में बाजरा, ज्वार या चने की रोटी को प्रधानता देता हूं.’’

‘‘सप्ताह में 5 दिन जिम जाती हूं’’

-कंगना रानौत

कंगना रानौत खुद को चुस्तदुरुस्त रखने के लिए फिटनैस पर काफी ध्यान देती हैं. वे कहती हैं, ‘‘सफल अभिनेत्री बनी रहने के लिए अपने शरीर को भी चुस्तदुरुस्त व सुडौल रखना जरूरी होता है. इसलिए मैं फिटनैस ट्रेनर लीना मोगरे से फिटनैस की ट्रेनिंग लेती रहती हूं. मैं सप्ताह में 5 दिन 1 या 2 घंटे के लिए जिम जाती हूं. जिम के अंदर जाने के बाद मैं स्क्वाट्स, पुलअप्स, पुशअप्स, एब्स वर्कआउट, लोअर बैक ऐक्सरसाइज कार्डियो वर्कआउट करती हूं. स्टेमिना बढ़ाने की भी ट्रेनिंग ली है. डांस करना भी एक ऐक्सरसाइज है.’’

‘‘खाने में हर चीज सही अनुपात में लें’’

-विद्युत जामवाल

विद्युत जामवाल कहते हैं, ‘‘लोग सलाह देते हैं कि फलां बीमारी है तो नमक खाना बंद कर दो, कार्बोहाइडै्रट बंद कर दो या ज्यादा पानी पीना बंद कर दो वगैरा. मैं शरीर को हर चीज की जरूरत होती है. आप हर चीज सही अनुपात में लेंगे तो कभी दिक्कत नहीं आएगी.’’

विद्युत आगे कहते हैं, ‘‘मैं बचपन से ही कलारी पयट्टू नामक मार्शल आर्ट करता आ रहा हूं. इसी से मैं फिट रहता हूं. शरीर सुडौल रहता है. मैं सैल्फ डिफैंस को ले कर तमाम कोर्स करता रहता हूं. बहुत से लोगों को सिखाता रहता हूं.’’

‘‘मार्शल आर्ट ने बनाया मुझे फिट’’

-टाइगर श्रौफ

बौलीवुड में इन दिनों फिटनैस की चर्चा चलने पर टाइगर श्रौफ के फिटनैस की जरूर चर्चा होती है. टाइगर श्रौफ के चुस्तदुरुस्त व सुडौल शरीर की वजहें डांस व मार्शल आर्ट हैं. वे हर दिन कई घंटे मार्शल आर्ट और डांस को देते हैं. वे अपने शरीर को रबड़ की तरह मोड़ सकते हैं.

टाइगर श्रौफ कहते हैं, ‘‘हाल ही में मैं ने फिटविट नामक नया फिटनैस गैजेट खरीदा है. यह एक वायरलैस डिवाइस है. जिसे मैं घड़ी व कलाई बैंड की तरह हाथ में पहनता हूं. इस से मैं ने कितने घंटे नींद ली, कितनी सीढि़यां चढ़ीं, कितने किलोमीटर पैदल चला. ये सारे आंकड़े रिकौर्ड होते रहते हैं.’’

‘‘सुबह उठ कर चेहरे पर बर्फ लगाती हूं.’’

-आलिया भट्ट

चुलबुली गर्ल आलिया कहती हैं, ‘‘सुबह जल्दी उठ कर हर दिन वर्कआउट करती हूं. चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सुबह उठ कर चेहरे पर बर्फ लगाती हूं. हर्बल वाइप्स से मेकअप साफ करती हूं.’’

‘‘घर के खाने को वरीयता देता हूं’’

-अक्षय कुमार

48 साल की उम्र में भी सदैव चुस्त दुरुस्त नजर आते अक्षय कुमार बताते हैं,‘‘जिम जाता हूं. वर्कआउट करता हूं. हर दिन सुबह साढ़े 4 बजे सो कर उठता हूं और बीच पर टहलने निकल जाता हूं. 1 घंटे मार्शल आर्ट, किक बौक्ंिसग और शैडो बौक्ंिसग करता हूं. समय मिलने पर स्विमिंग भी करता हूं. सप्ताह में कम से कम 3 दिन बास्केटबौल खेलता हूं. मैं सिर्फ मसल्स बनाने में यकीन नहीं रखता बल्कि अपने पूरे शरीर को चुस्तदुरुस्त व तंदुरुस्त रखने में यकीन रखता हूं.’’

वे आगे कहते हैं,‘‘पर कसरत की वजह से लोगों को दूसरी तकलीफें झेलनी पड़ती है, जिस की कई वजहें होती हैं. वास्तव में ट्रेनर की सलाह लेनी चाहिए. दूसरी बात स्टेराइड चीजें या पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए. आप दिनभर चाहे जो खाएं, पर शाम के साढ़े 6 बजे तक वह पच जाए. घी भी खाना चाहिए. असली घी हड्डियों के लिए और जौइंट्स के लिए बहुत उपयोगी है. घी खाने के बाद कसरत नहीं करेंगे, वाकिंग नहीं होगी, मेहनत नहीं करेंगे, तो मोटापा बढ़ना स्वाभाविक है.’’

ग्रीन टी पीने पर जोर देते हुए अक्षय कहते हैं,‘‘बाहर के भोजन के बजाय घर का भोजन ज्यादा स्वादिष्ठ होता है, इसलिए मैं घर के भोजन को प्रधानता देता हूं. ग्रीन टी पीता हूं.’’

‘‘60 दिनों में बन सकते हैं 6 पैक्स’’

-अजय देवगन

अजय देवगन वर्कआउट को अपने काम का हिस्सा बताते हुए कहते हैं, ‘‘मैं हरदिन 1 घंटा 15 मिनट तक वजन उठाने की कसरत करता हूं. उस के बाद कार्डियो करता हूं. खानपान पर नियंत्रण के साथ कार्डियो व अन्य कसरत कर के कोई भी इंसान 60 दिनों में सिक्सपैक बना सकता है.’’

‘‘फिट रहने के लिए खेलना जरूरी’’

-दीपिका पादुकोण

बौलीवुड की सफलतम व हौट अदाकारा दीपिका पादुकोण कहती हैं,‘‘मैं हर दिन सुबह कसरत करने के लिए समय निकालती हूं. मैं एअरकंडीशंड रूम में बैठ कर कसरत करने में यकीन कम रखती हूं.

‘‘मैं तो हर इंसान से कहूंगी कि उन्हें स्पौर्ट्स में रुचि रखनी चाहिए. किसी न किसी खेल को खेलना चाहिए. यदि आप चाहते हैं कि आप के शरीर की हर मसल्स काम करे, तो स्पौर्ट्स से बेहतरीन कोई चीज नहीं हो सकती. यही वजह है कि मैं आज भी बैडमिंटन खेलती हूं.’’

‘‘तेजी से वजन कम करना नुकसानदायक होता है’’

-जैकलीन फर्नांडिस

श्रीलंकन ब्यूटी व बौलीवुड अदाकारा जैकलीन फर्नांडिस कहती हैं, ‘‘खुद को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम व जिम जा कर वर्कआउट करती हूं. मैं रोज सुबह 6 बजे उठ कर चाय पीती हुई अखबार पढ़ती हूं. फिर 1 घंटे घर पर ही कसरत करती हूं. जब मैं जिम जाती हूं, तो वहां वेट लिफ्टिंग पर ज्यादा ध्यान देती हूं ताकि मेरे पैर ज्यादा मजबूत बने रहें.

‘‘तेजी से वजन कम करना हमेशा नुकसानदायक होता है. वजन कम करने के बजाय हमें अपने शरीर को सुडौल बनाना चाहिए.’’

‘‘8 बजे रात के बाद भोजन नहीं करती.’’

-श्रद्धा कपूर

युवा दिलों की धड़कन श्रद्धा कपूर कहती हैं,‘‘मैं रात 8 बजे के बाद भोजन नहीं करती. मैं फाइबर व प्रोटीन युक्त भोजन ही करती हूं.’’

‘‘सुबह पानी में शहद मिला कर पीती हूं’’

-रवीना टंडन थडानी

रवीना टंडन स्विमिंग को प्रधानता देती हैं. कहती हैं, ‘‘मैं हमेशा खुद को स्वस्थ, चुस्तदुरुस्त व तंदुरुस्त रखने का प्रयास करती हूं. मैं लंबे समय तक एक ही तरह का वर्कआउट नहीं करती.

बौडी फिट रखने के लिए जुंबा डांस भी करती हूं. मुझे लगता है कि अब तक मैं हर तरह के वर्कआउट का प्रयोग कर चुकी हूं. सुबह वाकिंग करना कभी नहीं भूलती. सुबह पानी में शहद मिला कर पीती हूं. स्किपिंग करने के अलावा साइकिल चलाती हूं.’’

‘‘सुबह उठ कर 4 गिलास पानी पीती हूं.’’

-कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ कहती हैं,‘‘मैं हर दिन सुबह उठ कर 4 गिलास पानी पीती हूं. हर दिन जौगिंग और स्वीमिंग करती हूं. उबली सब्जी ज्यादा खाती हूं. फलों का सेवन करती हूं.’’

‘‘खानपान में अति नहीं होनी चाहिए.’’

-तमन्ना भाटिया

तमन्ना भाटिया का कहना है, ‘‘मेरा मानना है कि खानपान में अति नहीं होनी चाहिए. हम जो भी चीज ज्यादा खाएंगे, वह नुकसान करेगी. यहां तक कि ज्यादा पानी पीना भी नुकसानदेह होता है.’’