सरिता विशेष

भारतीय डिजिटल पेमेंट फर्म यानि कि पेटीएम ने पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया है. इसका सीधा मतलब कि आपका पेटीएम वॉलेट अब पेमेंट बैंक में भी बदल सकता है. पेटीएम ने कहा है कि अगले 3 सालों में कंपनी का लक्ष्य 500 मिलियन उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ना है. पेटीएम ने बताया कि पेमेंट बैंक पहले साल में 31 ब्रांच और 3000 सर्विस प्वाइंट्स खोलने की तैयारी में है.

क्या होगा आपके पेमेंट बैंक का?

हमने आपको बताया कि अगर कोई आप अपना वॉलेट पेमेंट बैंक में ट्रांसफर नहीं करना चाहता है तो उसे पेटीएम बैंक को सूचित करना होगा. इसके लिए help@paytm.com पर मेल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपने कंपनी को सूचित कर दिया है तो आपका वॉलेट पेमेंट बैंक में ट्रांसफर नहीं होगा. इसके अलावा अगर आप के अकाउंट में पिछले 6 महीने में कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है तो आप की अनुमति के बाद ही PPBL में ट्रांसफर किया जाएगा.

कैसे करें पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए आवेदन?

पेटीएम ने बताया है कि, मौजूद सभी वॉलेट अकाउंट को पेमेंट बैंक में तब्दील किया जाएगा. जिससे आप अपने बिलों का भुगतान करना जारी रख सकते हैं. इसके अलावा आप पेटीएम वॉलेट से जितना खर्च करते हैं, उतना खर्च कर सकते हैं. इसके लिए आप को सभी बैंकिंग सुविधाओ को पाने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक में साइन अप करना होगा. जिसके बाद आपको अपने KYC डिटेल्स की जाँच करानी होगी. साथ ही पेटीएम आप www.PaytmPaymentsBank.com या iOS में पेटीएम ऐप पर जाकर Request an invite पर क्लिक करना होगा.

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर पर एक OTP (वन-टाइम-पासवर्ड) भेजा जाएगा. अब यबां आपको एक बॉक्स नजर आएगा, जिसमें OTP सबमिट करना होगा. वेरिफिकेशन होने के बाद, अब आप पेटीएम पेमेंट बैंक invite करने के लिए रजिस्टर्ड होंगे.

इस प्रक्रिया के खत्म होने के बाद, आपको पेटीएम की ओर से इंवाइट की सूचना दी जाती है. जिसके बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ एक बैंक अकाउंट सेटअप करने के लिए योग्य हो जाते हैं. पेटीएम भी बाकि सभी बैंकों की तरह ही आप को एक चेक बुक, डिमांड ड्राफ्ट और डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं देता है. इसके लिए आप को एक न्यूनतम चार्ज देना होगा, जो इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के अनुसार निर्धारित है. आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जीरो मिनिमम बैलेंस से अकाउंट खोल सकते हैं.

पेटीएम ने आपको जमाराशि पर कैशबैक देने की घोषणा भी की है और यह ऐसा पहला मोबाइल प्रोडक्ट होगा. कंपनी 10 लाख यूजर्स को पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने पर 25,000 रुपये की जमाराशि पर तुरंत 250 रुपये कैशबैक देगी. इस अकाउंट में IMPS, NEFT और RTGS के द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्शजन पर शून्य शुल्क होगा. आपके द्वारा सेविंग अकाउंट में पैसा जमा कराने पर कंपनी आपको हर साल 4 प्रतिशत ब्याज भी देगी.