मैं 45 वर्षीय विवाहिता, 3 बच्चों की मां हूं. मेरे पति बहुत अच्छे हैं. घर में सबकुछ ठीक है पर अचानक कुछ समय से मुझे अपने से काफी छोटे उम्र के लड़के से प्यार हो गया है और मैं उस के साथ पतिपत्नी वाले रिलेशनशिप में हूं. हमारे इस रिश्ते को मेरी बेटी भी जानती है. मैं बहुत परेशान हूं. क्या करूं?

आप एक परिपक्व आयु की होते हुए भी छिछोरे मन की महिला हैं. घर में सबकुछ ठीक और व्यवस्थित है, फिर भी आप एक कम आयु के लड़के से प्यार करने की गलती कर बैठीं. हैरानी होती है कि आप की बेटी भी ये सब जानती है, फिर भी आप इस रिलेशनशिप में हैं. खुद सोचिए कि आप की बेटी आप की इस हरकत से क्या सबक लेगी. कल को वह भी ऐसा कुछ करने लगे तो आप क्या कुछ कहने की स्थिति में होंगी? आप को इतने अच्छे पति व बच्चे मिले हैं. उन की सज्जनता का गलत फायदा उठा रही हैं आप. अपने इस असामाजिक रिश्ते पर फौरन पूर्णविराम लगा दीजिए वरना आप कहीं की न रहेंगी.

*

मैं 35 साल का विवाहित, 2 बेटियों का पिता हूं. पत्नी 28 साल की है. इधर कुछ समय से उसे सैक्स की बातों व सैक्स में अरुचि हो गई है. वह सैक्स पर बात तक करना पसंद नहीं करती. मुझे उस का सामीप्य बहुत पसंद है, क्या करूं कि वह सैक्स में रुचि लेने लगे?

अकसर कुछ स्त्रियों में सैक्स को ले कर अरुचि हो जाती है. इसे मनोवैज्ञानिक रूप से देखें. पत्नी से सीधे सैक्स की बात न कर के पहले फोरप्ले करें. पत्नी को जो पसंद है, वही करिए. हो सकता है आप उस समय वे बातें करते हैं जब वैसा माहौल बना ही न हो. पत्नी को खुश रखें, सैक्स के अनुकूल माहौल बनाइए, हो सकता है कि पहल आप की पत्नी की ओर से ही हो जाए.

*

मैं 24 वर्षीय अविवाहिता हूं और 40 वर्षीय पुरुष से मेरा विवाह होने वाला है. क्या यह विवाह ठीक रहेगा? क्या वे इस उम्र में पिता बन सकते हैं? कृपया बताइए, बहुत तनाव में हूं, क्या करूं?

पुरुष काफी उम्र तक पिता बन सकते हैं, मेनोपौज होने के बाद स्त्री मां नहीं बन सकती. आप के होने वाले पति आने वाले 30-35 साल तक भी बाप बन सकते हैं. यह निर्भर करता है पुरुष की सक्षमता पर. सब सोचविचार कर विवाह करें.

*

मैं 16 वर्षीय अविवाहित छात्रा हूं. एक लड़के से बहुत प्यार करती हूं. वह भी मुझे प्यार करता है पर जब भी उस से शादी की बात करती हूं तो उस का व्यवहार बदल जाता है. कहता है कि पहले कैरियर बनाऊंगा, वह पहले जरूरी है. मैं उस के बिना जी नहीं सकती, क्या करूं?

आप जैसी कम उम्र लड़कियां दोस्ती होते ही जीनेमरने तक पहुंच जाती हैं. आप का बौयफ्रैंड एकदम ठीक ही तो कह रहा है कि पहले कैरियर बनाना जरूरी है. कैरियर ही न बना तो शादी कर के भी क्या करेंगी आप. पहले जीवन में सैटिल हो जाइए, अभी विवाह के लिए काफी समय है. कैरियर बनने के बाद सब स्पष्ट हो ही जाएगा.

*

मैं 25 वर्षीय विवाहिता हूं. शादी को 5 वर्ष हो गए. 1 साल हम दोनों में अच्छी बनी. फिर ये बदल से गए, कहते हैं, तुम्हें खाना बनाने और एक पत्नी का फर्ज निभाने के लिए ही लाया हूं. इस बीच, हमारा एक परिचित लड़का काफी दिनों से मुझे पसंद कर रहा है, मैं भी उसे पसंद करती हूं. वह मुझ से दोस्ती करना चाहता है. मैं बहुत अकेली हूं, क्या करूं?

आप दोनों पतिपत्नी में 1 साल अच्छी बनी, उसी तर्ज पर फिर कोशिश कीजिए निभाने की, यह समझ लीजिए कि निभाना बेशक मुश्किल होता है और तोड़ना बहुत आसान. उस परिचित लड़के की ओर कभी ध्यान न दें वरना घर तो उजड़ेगा ही, पति से अलग होंगी सो अलग. यह परिचित सिर्फ आप से फायदा उठाना चाहता है. आप के पति ने यदि बातोंबातों में कह भी दिया कि पत्नीधर्म निभाने को आप को लाए हैं तो क्या हो गया, अपने विवाहित जीवन पर ध्यान दे कर पति के साथ निभाने की कोशिश कीजिए.

*

मैं 26 वर्षीय विवाहिता हूं और नौकरी करती हूं. आजकल पति बेरोजगार हैं. वे दिन में सोना पसंद करते हैं और मुझे रात में भी नींद नहीं आती, क्या करूं?

चूंकि आप के पति कहीं काम नहीं करते तो दिन में उन्हें सोना अच्छा लगता है और चूंकि आप काम करती हैं तो जाहिर है आप को कई तरह की फिक्र भी रहती होगी. नींद न आने की समस्या ज्यादा हो तो डाक्टर से पूछ कर दवा ले सकती हैं. एक बार पति की कहीं नौकरी लग जाएगी तो उन का सोना भी व्यवस्थित हो जाएगा.

*
मैं 20 वर्षीय अविवाहिता हूं. एक लड़का और मैं, दोनों एकदूसरे से प्यार करते हैं. हम दोनों का ही कैरियर अभी तक ढंग से बन नहीं पाया है. उस के मांबाप हमारी शादी के लिए तैयार नहीं हैं.
इधर, 1 महीने से हम दोनों में बहुत ज्यादा लड़ाईझगड़ा हो रहा है. उसे मेरा कहीं आनाजाना बिलकुल पसंद नहीं है. यह बात मुझे बहुत बुरी लगती है. हम दोनों के बीच जरा सी भी अंडरस्टैंडिंग नहीं बची. ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

आप दोनों में ही जब अंडरस्टैंडिंग नहीं बची और उस के घर वाले भी आप लोगों की शादी के खिलाफ हैं तो आप को अपने इस फैसले के बारे में फिर से सोचना जरूरी है. वैसे भी आप दोनों का कैरियर ढंग से नहीं बना है और आप लोगों में झगड़ा भी बहुत होता है. ऐसे में आपसी सहमति से अपनी राहें जुदा कर लेना ही विकल्प रह जाता है. लड़ाईझगड़े में शादी की बुनियाद भी कमजोर ही होती है, सोचसमझ कर ही निर्णय लें.

Tags: