सरिता विशेष

वैश्विक कौरपोरेट जगत में एक और भारतीय महिला इतिहास रचने के करीब है. दिव्‍या सूर्यदेवड़ा दुनिया की सबसे बड़ी औटो कंपनी का CFO (मुख्‍य वित्‍तीय अधिकारी) पद संभालेंगी. जनरल मोटर्स (GM) ने भारतीय कौरपोरेट दिव्‍या सूर्यदेवड़ा को यह जिम्‍मेदारी सौंपी है. दिव्‍या फिलवक्‍त कंपनी के कौरपोरेट फाइनेंस विभाग की उपाध्‍यक्ष हैं. वह 1 सितंबर 2018 को यह पदभार ग्रहण करेंगी.

जनरल मोटर्स अमेरिका की नंबर 1 औटो निर्माता कंपनी है. 39 वर्षीय दिव्‍या ने जीएम के कई बड़े व महत्‍वपूर्ण सौदों में अहम भूमिका निभाई है. इससे कंपनी के पुनर्गठन की प्रक्रिया को काफी मजबूती मिली थी. इसमें कंपनी की यूरोपीय इकाई ओपल का मामला हो चाहे क्रूज के अधिग्रहण का. दोनों ही सौदे कंपनी के लिए महत्‍वपूर्ण थे. उनकी भूमिका में ही जापान के सौफ्ट बैंक ने कंपनी में 2.25 अरब डौलर का निवेश किया.

13 साल से हैं कंपनी के साथ

डेट्रौयट स्थित कंपनी में दिव्‍या 13 साल से काम कर रही हैं. उन्‍होंने कंपनी की रेटिंग सुधारने में बड़ा रोल अदा किया है. इससे कंपनी की क्रेडिट सुविधा बढ़कर 14.5 अरब डौलर पर पहुंच गई. जुलाई 2017 में उन्‍हें कंपनी के कौरपोरेट फाइनेंस विभाग का उपाध्‍यक्ष बनाया गया. इसके साथ ही उन्‍हें निवेशकों के प्रोत्‍साहन की जिम्‍मेदारी भी सौंपी गई थी. 2016 में उन्‍हें औटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्‍टार’ का खिताब दिया गया था. भारत में कौलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिव्‍या अमेरिका चली गई थीं. उस समय वह 22 साल की थीं. उन्‍होंने वहां जाकर हार्वर्ड में पढ़ाई की. पहली नौकरी यूबीएस में मिली थी. उसके एक साल बाद वह जीएम में आ गईं.

न्‍यूयौर्क में रहता है परिवार

एक खबर के मुताबिक दिव्‍या का परिवार (पति व बच्‍ची) न्‍यूयौर्क में रहता है. जब परिवार से मिलना होता है तो वह डेट्रौयट से न्‍यूयौर्क आती हैं. दिव्‍या को नई जिम्‍मेदारी चक स्‍टीवेंस के रिटायरमेंट के साथ मिलेगी. स्‍टीवेंस जीएम के साथ पिछले 40 साल से काम कर रहे हैं. वह जनवरी 2014 में सीएफओ बने थे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं