सरिता विशेष

8 मार्च यानि अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस का दिन दुनिया की तमाम महिलाओं को समर्पित है. महिला दिवस महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के तौर पर मनाया जाता है. आज महिलाएं पुरुष प्रधान समाज को बराबरी की टक्कर दे रही हैं. हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषो की बराबरी कर रही हैं या उनसे आगे निकल चुकी हैं. चाहे वह अंतरिक्ष में जाने की बात हो या फिर फिल्मों की. बात अगर फिल्मों की करें तो आज अभिनेत्रियां हर लिहाज से हीरो को चुनौती दे रही हैं. वे एक्शन और स्टंट सीन कर रही हैं साथ ही अपने बलबूते पर फिल्म हिट करा रही हैं.

आज अभिनेत्रियां अबला नारी के किरदार की बजाय में दमदार किरदार का चयन कर रही हैं. वह पर्दें पर सिसकती या दुबकती नहीं बल्कि तलवार और बंदूक लेकर अपनी अदाएं दिखा रही हैं. दूसरा अहम मुद्दा बौलीवुड में अभिनेत्रियों की कम फीस को लेकर गरमाया रहता है. लेकिन अब यह सोच बदल रही है. इंडस्ट्री में कई ऐसी अदाकारा हैं जो हीरो से ज्यादा फीस पा रही हैं. फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण को रणवीर सिंह और शाहिद कपूर से ज्यादा फीस मिली. विद्या बालन, कंगना रनौत जैसी हीरोइंस अपने दम पर फिल्म को सुपरहिट करा रही हैं. दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी, कंगना रनौत, विद्या बालन, रानी मुखर्जी, तापसी पन्नू, जायरा वसीम जैसी कई अभिनेत्रियों ने महिलाओ के मुद्दे पर आधारित फिल्मे बनाकर फिल्म को अपने दम पर सुपरहिट करवाया है.

इसके साथ ही बौलीवुड में महिलाओ पर आधारित भी कई फिल्में बन चुकी हैं और आगे भी बनेंगी. खास बात यह है कि बाकी फिल्मों के मुकाबले दर्शक महिलाओं पर आधारित फिल्में देखना ज्यादा पसंद करते हैं. सबसे अहम बात यह है कि बौलीवुड में अब अभिनेत्रियों के लिए स्क्रिप्ट लिखी जाने लगी है. इसी शानदार पहल को आगे बढ़ाते हुए एक नजर डालते हैं बौलीवुड की वूमेन्स सेंट्रिक फिल्मस और अभिनेत्रियों की फीस पर….

क्वीन

कंगना ने अपनी एक्टिंग के दम पर इस फिल्म को सुपरहिट कराया था. यह फिल्म उनके फिल्मी करियर में मील का पत्थर साबित हुई.

bollywood

इसी के साथ कंगना अभिनेताओं से ज्यादा फीस लेती हैं. कंगना एक फिल्म के लिए 11 से 12 करोड़ रूपए लेती है. कंगना बौलीवुड में अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं.

कहानी

अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म को हिट कराने वाली अभिनेत्री विद्या बालन एक फिल्म के 7 से 8 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं. विद्या बौलीवुड में अपनी एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं. सुजाय घोष की फिल्म कहानी में विद्या बालन अपने पति की तलाश में भटकती हैं. इस फिल्म में इनकी अदाकारी को जमकर सराहा गया था. उन्हें इस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.

bollywood

इसके अलावा पिछले साल रिलीज हुई विद्या बालन की तुम्हारी सुलु ने सभी का दिल छू लिया था. तुम्हारी सुलु के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला. यह एक हाउसवाइफ के मशहूर रेडियो जौकी बनने की कहानी है.

इंग्लिश विंग्लिश

एक्ट्रेस श्रीदेवी अब हमारे बीच नहीं रहीं. लेकिन फिल्मी पर्दे पर उनकी मौजूदगी हमेशा बरकरार रहेगी. इंग्लिश विंग्लिश से उन्होंने 15 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की थी.

बैंड बाजा बारात

बैंड बाजा बारात फिल्म अनुष्का ने अपने दम पर सुपरहिट कराई थी. बहुत कम समय में ही अनुष्का ने बौलीवुड में बिना किसी गौड फादर के एक अच्छा नाम और मुकाम हासिल किया है.

bollywood

अनुष्का की लिस्ट में कई हिट फिल्में हैं. अनुष्का शर्मा अपनी एक फिल्म के लिए 5 से 6 करोड़ रुपए लेती हैं.

हाइवे

आलिया भट्ट ने अपने करियर की शुरूआत में ही अपनी एक्टिंग से फिल्म को हिट कराया था. कम उम्र में बौलीवुड में सफल एक्ट्रेस है. आलिया बौलीवुड की बहुत क्यूट एक्ट्रेस है.

bollywood

आलिया अपनी मेहनत के लिए काफी फेमस है. आलिया एक फिल्म के 4 से 5 करोड़ रूपए लेती हैं.

पद्मावत

बौलीवुड में अब तक एक्टर को ज्यादा फीस मिलती थी लेकिन दीपिका को फिल्म पद्मावत के लिए एक्टर से भी ज्यादा फीस मिली है.

bollywood

इस फिल्म के साथ दीपिका बौलीवुड में एक फिल्म को करने के लिए ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस है. बता दें कि दीपिका एक फिल्म के लिए 13 से 15 करोड़ रूपए लेती हैं.

 

लज्जा

माधुरी दीक्षित और मनीषा कोइराला स्टारर फिल्म लज्जा में देश की महिलाओं के हालात को दिखाया गया है. पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं के संघर्ष की अलग-अलग कहानी को बयां किया गया है.

मदर इंडिया

इंडियन सिनेमा की ऐतिहासिक फिल्म मदर इंडिया आज भी लोगों को याद है. इस मेलोड्रामा फिल्म में दिखाया गया कि कैसे गरीबी से जूझती एक महिला सारी मुश्किलों को पार कर अपने बच्चों को बड़ा करती है. इस ऐतिहासकि रोल को नरगिस ने अपनी शानदार अदाकारी से जीवंत कर दिया था.

सीक्रेट सुपरस्टार

दंगल गर्ल जायरा वसीम की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार की दमदार स्क्रिप्ट का ही कमाल है कि इसने देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी शानदार कमाई की.