सैन फ्रांसिस्को अपनी विविधता के लिए जाना जाता है और इस में यहां का भोजन भी शामिल है. इसलिए इस बात में कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए कि यह दुनिया के ऐसे कुछ शहरों में से एक है जहां आप इस के 49 वर्ग मील के दायरे से बाहर पैर रखे बिना दर्जनों देशों के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं.

  1. मैक्सिकन- टैकोलिसियस(741 वालेंसिया स्ट्रीट)

अगर आप किसी ऐसी चीज़ को आज़माना चाहते हैं जो आप को कहीं और नहीं मिलती है, जैसे शौट-एंड-ए-बीयर ब्रेज़्ड चिकन या कौर्न, समर स्क्वैश और स्वीट पीपर्स टैकोस, तो आप टैकोलिसियस का रुख कीजिये.

2. स्पेनिश – एलेग्रीअस (2018 लोम्बार्ड स्ट्रीट)

सैन फ्रांसिस्को में हर प्रसिद्ध पकवान खाने के बाद शायद आप वहां से बाहर छोटी जगहों में कुछ मजेदार खाने की खोज में हो सकते हैं. ऐसे में हम आप को एलेग्रीअस में- तपस -या स्पेनिश स्नैक्स खाने का सुझाव दे सकते हैं. यहां के मेनू में सब से लोकप्रिय व्यंजन एम्पैनाडिलस डे कारने, माचेगो फ्लैमबिएडो, पटाटास एलिओली और बहुत चर्चित फ्लान हैं. आप को ऐसा महसूस होगा कि आप एक झटके में अटलांटिक महासागर से स्पेन पहुंच गए हैं.

3. मोरक्कन – मौराड (140 न्यू मोंटगोमरी स्ट्रीट)

यदि आप ने पहले कभी मोरक्को के भोजन को नहीं आजमाया है तो हाल ही में मिशेलिन स्टार प्राप्त करने वाले रेस्टोरेंट, मौराड की यात्रा के बिना आप की सैन फ्रांसिस्को की यात्रा पूरी नहीं होगी. मोरक्को के सब से लोकप्रिय व्यंजनों में टैगाइन, कूसकस और ब’स्टिला शामिल हैं. यदि आप फिज़ूलखर्ची नहीं करना चाहते हैं तो लंच और डिनर की सेवा के बीच मौराड के बार में आएं और शानदार, अधिक किफायती, भोजन का लुत्फ उठाएं.

4. फ्रेंच – ला फोली (2316 पोल्क स्ट्रीट)

ला फोली, सैन फ्रांसिस्को में रसियन हिल में स्थित है. इस का काफी नाम है. शेफ रोलैंड पासोट और उनकी पत्नी जेमी ने 1988 में ला फोली की शुरुआत की थी. ला फोली के डाइनिंग रूम की बेहतरीन प्रकाश व्यवस्था, लकड़ी और शीशे के चमकते पैनल्स और अच्छी सर्विस यहां की खासियत है.

5. जर्मन – श्रूएडर(240 फ्रंट स्ट्रीट)

जब आप को ब्राटवुर्स्ट, स्ट्रूडल या किसी प्रकार के श्निट्ज़ेल खाने की अचानक इच्छा जगे तो आप सैन फ्रांसिस्को का रुख कर सकते है. यहां आप की तलाश 1893 से वेस्ट कोस्ट के सब से पुराने जर्मन रेस्टोरेंट श्रूएडर के रूप में पूरी होगी.

6. इटैलियन – लोकान्डा ओस्टरिया और बार (557 वालेंसिया स्ट्रीट)

नौर्थ बीच, वेस्ट कोस्ट का इतालवी मक्का, इतालवी भोजन जैसे कि लसाग्ना, स्पेगेटी, रैवियोली और बेशक पिज्जा खाने के लिए एक शानदार जगह है. हालांकि सैन फ्रांसिस्को दर्जनों इतालवी रेस्टोरेंट का घर है. टॉप रेटेड इतालवी रेस्टोरेंट में से एक लोकांडा मिशन नाम के जिले में है जिस के मेनू में रिगाटोनी, प्रोस्क्यूटो, भुना हुआ बैंगन और यहूदी शैली के आर्टिकोक शामिल हैं. आप उन के सिग्नेचर कौकटेल का भी मजा ले सकते हैं.

7. ग्रीक – सौवेल (517 हेस स्ट्रीट)

अगर आप को बकलाव, मेमना, ग्रीक फ्राइज़ या गायरोस अच्छे लगते हैं तो समय है ग्रीक रेस्टोरेंट खोजने का. हेस वैली में एक फास्ट-कैजुअल और सस्ता विकल्प भी है जिस का नाम सौवेल है. यह अपने फोटोजेनिक भोजन और सस्ती कीमत के लिए प्रसिद्ध है.

8. रसियन – रेड टैवर्न (2229 क्लेमेंट स्ट्रीट)

सैन फ्रांसिस्को के सेंट पीटर्सबर्ग में कुछ खास रूसी भोजन मिल जाता है. रेड टैवर्न में बीफ़ स्ट्रैगनऔफ़, पेलमेनी या कोटल्टी वगैरह सब कुछ मिल जाएगा.

9. इंडियन – एम्बर इंडिया (25 येरबा ब्यूना लेन.)

भारतीय व्यंजन हर तरह के मसालों के मिश्रण के लिए जाने जाते हैं. तभी तो इंडियन खाने का एक अलग ही स्वाद होता है. यदि आप भी करी, तंदूरी चिकन ,नरम नान या किसी अन्य उत्तर भारतीय खाने के लिए तरस रहे हैं तो सोमा में एम्बर इंडिया रेस्टोरेंट आप के लिए बेस्ट जगह है.

10. थाई – थाई स्पाइस (1730 पोलक स्ट्रीट)

थाईलैंड के कुछ सब से लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में मू नमटोक, ग्रीन करी, सोम टैम, पैड थाई और थाई फ्राइड राइस शामिल हैं. यदि आप इन स्वादिष्ट व्यंजनों में से कुछ खाने की इच्छा रखते हैं तो थाई स्पाइस रेस्टोरेंट आजमा सकते हैं. आप जान कर हैरान होंगे कि वे 80 से अधिक खास थाई व्यंजन परोसते हैं. तभी तो सैन फ्रांसिस्को क्रौनिकल ने इसे शहर के श्रेष्ठ पांच थाई रेस्टोरेंटस में से एक में शामिल किया है.

11. कोरियन – हान II क्वान (1802 बलबोआ स्ट्रीट)

किम्ची, गुक्सु या बोकेम खाना हो तो आप के लिए सैन फ्रांसिस्को में मौजूद कोरियाई रेस्टोरेंट क्वान बेहतर औप्शन है. यह स्वादिष्ट भोजन और बेहतर ग्राहक सेवा दोनों के लिए जाना जाता है.

12. जेपनीज – ओज़ुमो (161 स्टुअर्ट स्ट्रीट)

यदि आप सैन फ्रांसिस्को की अपनी यात्रा के दौरान जापानी भोजन खाने को तरस रहे हैं तो आप को यह जान कर खुशी होगी कि एम्बारकाडेरो के पास ओज़ुमो रेस्टोरेंट में वह सब मिलता है जिसे आप खाना चाहते हैं. इस के मेनू में पारंपरिक जापानी व्यंजन शामिल हैं जैसे शुरू करने के लिए मिसो और एडामैम, इस के बाद मुख्य व्यंजन जैसे शब्बू-शब्बू, टेम्पुरा, साशिमी और सुशी. आसपास खूबसूरत लाउंज और खाड़ी के अद्भुत दृश्य खाने का अलग आनंद देते हैं.

13. अमेरिकन – द डोरियन (2001 चेस्टनट स्ट्रीट)

कभीकभी आप को बेक्ड बीन्स और टाटर टोट्स के साथ केवल एक बर्गर, रिब्स या नर्म स्टेक और उस के बाद एप्पल पाई खाने का मन करता है. गुड ‘ओल हर्टी अमेरिकन फेयर इस के लिए सब से बेहतरीन जगह है. आप डोरियन में वह सब कुछ पा सकते हैं. मरीना में बर्गर से ले कर चिकन स्लाइडर्स और ऑयस्टर तक सब कुछ परोसा जाता है.

एडिट बाय- निशा राय

COMMENT