यों तो अमेरिका के कई मशहूर शहर जैसे न्यूयार्क, अलाबामा, सैनफ्रांसिस्को, वाश्ंिगटन व   कैलीफोर्निया पर्यटन स्थल के रूप में विश्वविख्यात हैं लेकिन जो आकर्षण नवादा राज्य में स्थित लास वेगास का है उस का कोई मुकाबला नहीं.
अमेरिका हमेशा से अपनेआप में चुंबकीय आकर्षण रखने वाले देश के रूप में जाना जाता रहा है. विदेश भ्रमण के शौकीन लोगों के लिए अमेरिका ठीक उसी तरह महत्त्वपूर्ण है जिस तरह फैशन जगत से जुड़े लोगों के लिए फैशन का मक्का कहा जाने वाला फ्रांस का नायाब शहर पैरिस.
लास वेगास अमेरिका का एक ऐसा शहर है जो बेशुमार दौलत का गढ़ होने के साथसाथ दुनिया का सब से बड़ा जुआघर होने की वजह से खासा बदनाम भी है. यह एक ऐसा शहर है जहां विश्वभर से आ कर बसे लोगों की इंद्रधनुषी संस्कृति देखने को मिलती है. यहां सिर्फ जुआघर यानी कैसीनो ही नहीं बल्कि कई तरह के मनोरंजन, स्पोर्ट्स, व्यापार और पर्यटन रुचि के ऐसे स्थल मौजूद हैं जिन्हें एक बार देख लेने के बाद पर्यटक बारबार यहां आना चाहता है. बेशक यह शहर बहुत महंगा है लेकिन इस का आकर्षण ‘मुंह को लगी हुई शराब’ से कम नहीं है. अपनी खूबसूरती का दीवाना बना देने वाला नवादा राज्य का यह खूबसूरत शहर लास वेगास अपने स्थापत्य इतिहास के कारण भी विश्व भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.
शहर की साजसज्जा अत्याधुनिक वास्तु के अनुरूप की गई है. खूबसूरत, बड़ेबड़े शोरूम बेशकीमती वस्तुओं से अटे पड़े हैं. चूंकि शहर पर्यटकों के लिए महत्त्वपूर्ण आकर्षण का केंद्र है, इसलिए ग्राहकों की यहां कभी कमी नहीं देखी गई. पर्यटक चाहे अमीर व्यक्ति हो या मध्यम दरजे का, जो भी अमेरिका आता है लास वेगास देखे बिना नहीं रह सकता. अपनी रुचि की कोई न कोई वस्तु हर व्यक्ति को मिल ही जाती है. बहुसंस्कृति, बहुभाषी और बहुधर्मी लोगों का आवास होने के कारण यहां हर समय चहलपहल रहती है लेकिन शहर का असली जीवन शाम ढलने के बाद ही देखा जा सकता है.
लास वेगास अमेरिका का 31वां सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर है जो अपनी धनाढ्यता, रात की रंगीनियों, जुआघरों, गोल्फ कोर्स और व्यापार के लिए विश्वप्रसिद्ध है. यह अमेरिका के शीर्ष 3 व्यापारिक केंद्रों में से एक है.
1931 में यहां पहला कैसीनो ‘नौर्दन क्लब’ के नाम से खुला था जो अब ‘लौ बेयू’ के नाम से जाना जाता है. यहां कैसीनो अपनी भव्यता के 
लिए जाने जाते हैं. एक अन्य कैसीनो ‘बिनियन्स हौर्स शू’ 
है जिसे अब ‘बिनियन्स वाम्बलिंग हौल’ कहा जाता है. लेकिन यहां का सब से बड़ा और भव्य कैसीनो है ‘गोल्डन गेट’. यह अपने नाम को पूरी तरह चरितार्थ करता है. गोल्डन गेट में प्रवेश करते ही आप को एहसास होने लगता है कि आप किसी दूसरी दुनिया में आ गए हैं. अन्य ख्यातिप्राप्त कैसीनो 
में लोकप्रिय हैं-अल कोतरेज द डी, फोर क्वीन्स, गोल्ड स्पाइक और लास वेगास क्लब.
जिस उत्सुकता और आकर्षण को मन में संजोए मैं लास वेगास देखने गया था वह सपना उस समय टूट कर बिखर गया जब भोजन के नाम पर हर तरफ सिर्फ चाइनीज और कौंटिनैंटल फूड के बोर्ड लगे पाए. राजमाचावल, चावलछोले, परांठेदही खाने की इच्छा मन में ही रह गई. मजबूरन मुझे प्रौन, झींगा मछली, फिश, चिकन और सी फूड पर अपना दिन गुजारना पड़ा. दूसरे देशों की तरह यहां भारतीय भोजन उपलब्ध कराने वाला एक भी होटल नहीं मिला. हालांकि मुझे न्यूयार्क, वाश्ंिगटन जैसे बड़े अमेरिकी शहरों में भारतीय रैस्टोरैंट काफी संख्या में मिले. ऐसा नहीं कि मैं मांसाहारी भोजन नहीं करता लेकिन यहां मुझे मजबूरन कौंटिनैंटल फूड पर ही दिन गुजारने पड़े. सो, अगर आप लास वेगास की सैर पर जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखें, यदि आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो आप को समस्या आने वाली है. हां, अगर ‘फुल नौनवेज’ या थोड़ाबहुत ‘नौनवेज’ खा लेते हैं तो काम चल जाएगा. 
1829 में यहां आने वाला सब से पहला व्यक्ति एक मैक्सिकन स्काउट रफैल रिवैरो था. सिनसिटी से बदल कर इस का नाम लास वेगास रखने वाले लोग मैक्सिको निवासी ही थे. वर्षा क्षेत्र होने के कारण यहां बड़ेबड़े जलाशय हुआ करते थे जिन के कारण यहां बेहद विस्तृत और घने चरागाह बन गए थे. चरागाहों को स्पैनिश भाषा में ‘वेगास’ कहा जाता है. अत: इस जगह को नया नाम दिया गया ‘लास वेगास.’
लास वेगास की जीवनधारा है यहां की नाइट लाइफ. यहां दिन ढलते ही एक नई दुनिया जन्म लेती है. दौलतमंद, खुशमिजाज, रंगीनमिजाज, जुए की लत के शौकीन और मस्तमौला लोगों की दुनिया. यदि आप लास वेगास की जीवन शैली का आनंद उठाना चाहते हैं तो दिन ढलने के बाद से प्रात: सूर्योदय तक कैसीनो की सैर करें.
ऐसा सुनने में आया है कि लास वेगास का पुलिस नैटवर्क बहुत तेजतर्रार और अनुभवी है. चूंकि लास वेगास में बड़े पैमाने पर जुआ खेला जाता है और बहुत बड़ीबड़ी राशियों का लेनदेन होता है, सो आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का सक्रिय होना भी स्वाभाविक बात है. इसलिए पुलिस विभाग का सक्षम और सशक्त होना अनिवार्य हो जाता है.   -
दिन ढलते ही रोशनी में नहाए इस शहर के होटलों की फिजा देखते ही बनती है.
 
 
 
रात की रंगीनियों से सजे लास वेगास के कैसीनो दौलतमंद, खुशमिजाज और रंगीनमिजाज लोगों के  पसंदीदा ठिकाने हैं.  

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...