आधुनिक युग में सोशल मीडिया एक बहुत उपयोगी साधन है इस सोशल मीडिया में कई प्लेटफार्म हैं जिनसे या यूं कहें जिनकी मदद से आप अपने या किसी अनजान व्यक्ति से भी बातचीत कर सकते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में सबसे प्रचलित जो प्लेटफॉर्म है या एप्लीकेशन है वह है व्हाट्सएप. जी हां व्हाट्सएप हमारे जीवन की एक महत्वपूर्ण कड़ी बन चुका है. व्हाट्सएप के बिना ना तो हमारे दिन की शुरुआत होती है ना ही हमारा दिन इसके बिना खत्म होता है.

इसमें कोई दोराय वाली बात नहीं कि आज के समय में मैसेजिंग ऐप WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ऐप है. और शायद यही वजह है कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नए ऑफर एवं नए फीचर लाती रहती है.

अब कंपनी अपने ऐप में एक ऐसा फीचर ला रही है जिससे आपके लिए बिजनेस के मौके ढूंढना आसान हो जाएगा.

बता दें कि इस बात की जानकारी WhatsApp से जुड़े अपडेट्स देने वाली WABetaInfo ने एक ट्वीट के जरिए दी है. उसके मुताबिक वॉट्सऐप नए फीचर पर काम कर रही है जिससे यूजर्स डायरेक्टली ऐप के जरिए अपने पसंद का बिजनेस सर्च कर सकेंगे. हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि यह कैसे काम करेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इस फीचर के बारे में बताते हुए WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें New Contact के नीचे थर्ड ऑप्शन ‘Find Business’ का ऑप्शन दिया गया है.

जी हां, दरअसल इसके जरिए बिजनेस को कैटेगरी या फिर नाम के जरिए सर्च करना आसान हो जाएगा. मालूम हो कि यह नया अपडेट Android 2.19.47 बीटा वर्जन में दिया जाएगा.

बता दें कि वॉट्सऐप ‘ग्रुप इन्विटेशन’ नाम के भी एक फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर के लॉन्च होने के बाद आप जिस ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं उसी ग्रुप में ऐड हो सकते हैं. अगर आप इस फीचर को अपने WhatsApp अकाउंट में अनेबल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले WhatsApp सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद अकाउंट में जाना होगा, जिसके बाद आपको प्राइवेसी में जाना होगा.

इसके बाद आपके सामने लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो, अबाउट, स्टेटस और ग्रुप्स का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको 3 ऑप्शन – Everyone, My contact, Nobody दिखाई देगा. इसमें आप अपने अनुसार प्राइवेसी सिलेक्ट कर सकते हैं.

इस फीचर की सबसे खास बात ये है कि जब भी आपका कोई दोस्त आपको किसी ग्रुप में ऐड करेगा तो आपको उसका नोटिफिकेशन आएगा. बता दें कि यह नोटिफिकेशन एक इन्विटेशन रिक्वेस्ट होगी जिसे आपको 72 घंटे के भीतर एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT