ट्विटर (Twitter) ने अपने 336 मिलियन यूजर्स को अपने अकाउंट के पासवर्ड को जल्द से जल्द बदलने की करने की चेतावनी दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने खुद गुरुवार को एक ट्वीट के जरिए कहा कि हाल ही में कंपनी को एक बग का पता चला है जिसकी वजह से सभी यूजर्स के पासवर्ड टेक्स्ट फौर्म में सेव हो गए हैं.

ट्विटर के चीफ टेक्नोलौजी औफिसर पराग अग्रवाल ने भी इसकी जानकारी अपने ब्लौग पर पोस्ट के जरिए दी है. उन्होंने अपने ब्लौग पर लिखा, ‘ट्विटर ने इस बग को फिक्स कर दिया है और अभी तक किसी भी यूजर्स के पासवर्ड के चोरी होने या अकाउंट के हैक होने की रिपोर्ट नहीं है. हालांकि बावजूद इसके सभी यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने अकाउंट का पासवर्ड जितनी जल्दी हो सके बदल दें.’ वहीं ट्विटर के सीईओ जैक डार्सी ने भी एक ट्वीट कर यूजर्स से उनके पासवर्ड बदलने को कहा है.

दरअसल, ट्विटर अपने यूजर्स के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए hashing प्रक्रिया का इस्तेमाल करता है. इस प्रक्रिया में यूजर्स को पासवर्ड को यादृच्छिक अंकों और अक्षरों में बदल दिया जाता है, लेकिन इस बग के आने के कारण सभी पासवर्ड टेक्स्ट फौर्मेट में दिखने लगे थे. बता दें कि यूजर्स की सुविधाओं व उनतक इस बात की जानकारी पहुंचाने के लिए ट्विटर के मोबाइल ऐप या डेस्कटौप साइट पर विजिट करने पर भी पौप अप विंडो के रूप में पासवर्ड चेंज करने का नोटिफिकेशन दिया जा रहा है.

Tags:
COMMENT