कुछ खास स्मार्टफोन ऐप के जरिए सभी खर्चों को आसानी से मैनेज किया जा सकता है. ये एप्लीकेशन न सिर्फ बजट तैयार करने में मदद करते हैं, बल्कि तय सीमा से अधिक खर्च होने पर एसएमएस भेजकर चेतावनी भी देते हैं.

Mint : Personal Finance & Money

इस ऐप के जरिए आप एक साथ अपने सभी बैंक खातों को जोड़ सकते हैं. इसकी मदद से खर्चों का वर्गीकरण, बिल का भुगतान, बैलेंस जांचने और खरीदारी से पहले बैलेंस दोबारा देखने जैसे काम आसानी से किए जा सकते हैं. समय-समय पर की जाने वाली देनदारी को याद रखने के लिए ‘मिंट : पर्सनल फाइनेंस एंड मनी’ में रिमाइंडर भी लगाया जा सकता है.

जब भी आपका बैलेंस तय सीमा से कम होगा तो यह नोटिफिकेशन के जरिए आपको अलर्ट करेगा. बजट मैनेज करने वाला यह ऐप एंड्रौयड, विंडोज और आईओएस, तीनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. बैंक खाते की जानकारी शामिल होने के बावजूद इसका इस्तेमाल सुरक्षित है. ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गूगल प्ले पर 68,000 लोगों ने इसे पूरी 5 रेटिंग दी है.

Goodbudget : Budget & Finance

इस  ऐप्लीकेशन का नाम पहले ‘ईजी एनवेलप’ ऐप हुआ करता था. जिस तरह खर्च नियंत्रित करने के लिए कई बार हम पैसों को अलग-अलग लिफाफों में रख लेते हैं, यह ऐप भी उसी तरह आधुनिक तरीके के वर्चुअल एनवेलप तैयार करता है. जैसे मनोरंजन पर कितना पैसा खर्च करना है, फोन पर कितना और राशन पर कितना.

ऐप में इस तरह के नियमित और अनियमित खर्चे को 20 खातों में रखा जा सकता है. ‘गुडबजट : बजट एंड फाइनेंस’ से बैंक खातों को जोड़ने की जरूरत भी नहीं है. इसके जरिए कमाई और खर्च की तुलना भी कर सकते हैं. साथ ही परिवार के दूसरे सदस्यों और मोबाइल में मौजूद कॉन्टेक्ट को वर्चुअल एनवेलप में शामिल करके उनका खर्च एक साथ नियंत्रित कर सकते है. यह ऐप गूगल प्ले और आईओएस पर उपलब्ध है.

Expense Manager

इसकी खासियत इसके स्मार्ट फीचर हैं. यह ऐप आपके सभी बैंक अकाउंट का सार बताएगा. अगर किसी बिल का समय पर भुगतान नहीं हुआ है तो यह उसकी भी जानकारी देगा. इतना ही नहीं, ‘एक्सपेंस मैनेजर’ पर पैसों के हर लेन-देने का स्क्रीन-शॉट भी सहेजा जा सकता है.

इस ऐप्लीकेशन का डाटा माइक्रोएसडी कार्ड में सेव होता है. इसे 4 अंकों के पासवर्ड से लॉक भी किया जा सकता है. ‘एक्सपेंस मैनेजर’ 30 भाषाओं  में उपलब्ध है. इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 रेटिंग मिली है.

Tags:
COMMENT