अगर आपके पास भी एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट हैं और आप एक ही समय में दोनों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह मुश्किल लगता है. इसके लिए आपको दूसरा जीमेल अकाउंट लौग इन करने के लिए पहले वाले जीमेल अकाउंट को लौग आउट करना पड़ेगा.

ऐसा करने से समय की बरबादी होती है और उलझन भी लगती है. लेकिन कुछ टिप्स का इस्तेमाल करके एक ही ब्राउजर पर दो जीमेल अकाउंट को लौग इन किया जा सकता है.

क्रोम ब्राउजर यूजर : एक ही ब्राउजर पर दो जीमेल अकाउंट चलाने के लिए यूजर पहले क्रोम के मेन्यू बार को खोलें. इसके लिए ऊपर सर्च बार के दाईं ओर दिए गए तीन लाइनों के विकल्प पर क्लिक करें. उसके बाद  New Incognito window  पर जाएं.

इस विंडो को खोलने के लिए  Ctrl+Shift+N का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी विंडो पर एक निजी ब्राउजर की विंडो खुलकर सामने आ जाएगी. इस टैब में आप अपनी किसी भी जीमेल आईडी को लौग इन कर सकते हैं. जीमेल के अलावा इसमें निजी ब्राउजिंग भी की जा सकती है.

फायरफौक्स ब्राउजर यूजर : क्रोम के अलावा अगर आप फायरफौक्स ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें भी दो जीमेल अकाउंट को लौग इन किया जा सकता है. फायरफौक्स में प्राइवेट विंडो खोलने के लिए उसके मेन्यू पर क्लिक करें.

उसके बाद ‘न्यू प्राइवेट विंडो’ (New Private window) के विकल्प पर जाएं. इससे क्रोम की तरह प्राइवेट विंडो खुल जाएगी. इस विंडो को खोलने के लिए  Ctrl+Shift+P का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नए टैब में आप पुरानी जीमेल को लौग आउट करे बगैर दूसरा अकाउंट लौग इन कर सकते हैं.

इंटरनेट एक्सप्लोरर : इंटरनेट एक्सप्लोरर में भी निजी ब्राउजिंग का विकल्प है. इसमें निजी विंडो खोलने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर की सेटिंग में जाएं. वहां सेफ्टी (Safety) पर क्लिक करें. इसमें In Private Browsing का विकल्प  है, उस पर क्लिक करके अपना दूसरा जीमेल अकाउंट खोला जा सकता है.

क्यों जरूरी है निजी ब्राउजिंग?

यूजर को अक्सर अपनी प्राइवेसी की चिंता सताती है कि कहीं उसकी ब्राउजिंग हिस्ट्री किसी अन्य यूजर के हाथ न लग जाए. इससे बचने के लिए आप निजी ब्राउजिंग का विकल्प अपना सकते हैं. इसका फायदा यह है कि इसमें की गई ब्राउजिंग, ब्राउजर बंद होते ही डिलीट हो जाती है जो बाद मे खोलने पर नहीं दिखती है.

Tags:
COMMENT