फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्विटर के बाद इंस्टाग्राम लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. इसमें फेसबुक ने कई नये फीचर्स जोड़े हैं. इंस्टाग्राम पर अब तकरीबन 600 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स हैं, जो कि स्नैपचैट और ट्विटर के मुकाबले दोगुने हैं. नतीजतन, हर कोई अपने ब्रैंड प्रमोशन, अवेयरनेस से लेकर लोगों से जुड़ने तक के लिए इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं.
अगर आप भी इस ऐप पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं.
पेज ऑप्टिमाइजेशन
अगर आप किसी ब्रैंड को इंस्टाग्राम पर प्रमोट करना चाहते हैं या फिर चाहते हैं कि कोई जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुंचे तो आपके फॉलोअर्स का होना जरूरी है. इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं. इसके तहत ब्रैंड लोगो, डिस्प्ले तस्वीर का लगाना जरूरी है. इसके साथ ही अपनी प्रोफाइल को यूजर्स के लिए पब्लिक कर देना चाहिए. बायो में आप खुद या खुद के किसी ब्रैंड से जुड़े ब्लॉग या वेबसाइट पेज का लिंक दे सकते हैं.
क्वॉलिटी कॉन्टेंट
इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनाने के लिए कॉन्टेंट क्वॉलिटी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके लिए बूमरैंग जैसे फिल्टर्स को भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ज्यादा ऑडियंस एंगेज होती है. इसके साथ ही आपको पोस्ट्स में एक निरंतरता बरकरार रखनी होगी.
शेयर करें इंस्टाग्राम लिंक्स
इंस्टाग्राम पर आप जो कुछ भी पोस्ट करें उसका बैकलिंक आप अपने फेसबुक, ट्विटर अकाउंट पर भी दें. इससे आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे. इस तरह से आप अपने फॉलोअर्स को अन्य प्लैटफॉर्म्स पर भी फॉलो करने के लिए आमंत्रित करते हैं.
आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें
डिजिटल

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
- 24 प्रिंट मैगजीन