शेयरिंग और ट्रेडिंग पैक्ट के बाद अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम और मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो आपस में स्पेक्ट्रम साझा करेंगी. रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल अंत तक कंपनी रिलायंस जियो के 4जी सर्विस की सॉफ्ट लॉन्चिंग करेगी और इस साल दिसंबर तक इसका कमर्शियल लॉन्च किया जाएगा.
हो रही देरी का खुलासा
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उसकी 4जी सर्विस में हो रही देरी के बारे में खुलासा किया है. कंपनी ने बताया कि वह रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) के साथ स्पेक्ट्रम इंटीग्रेशन होने का इंतजार कर रही है, इसके अलावा कंपनी 4जी सर्विस को लॉन्च करने से पहले अपने यूजरबेस को भी बढ़ाना चाहती है.
जियो इंफोकॉम का लक्ष्य
रिलायंस जियो के स्ट्रेटजी एंड प्लानिंग हेड अंशुमान ठाकुर ने बताया कि रिलायंस जियो इंफोकॉम का लक्ष्य कमर्शियल लॉन्च से पहले 90 फीसदी जनसंख्या को कवर करने का है और यह अभी तक तकरीबन 70 फीसदी के स्तर पर पहुंच चुकी है. उन्होंने कहा कि अभी हम पांच लाख यूजर्स के साथ रिलायंस जियो की टेस्टिंग कर रहे हैं और इस सर्विस को कमर्शियली लॉन्च करने से पहले हम इसमें कुछ लाख लोगों को और जोड़ना चाहते हैं.
कब होगी कमर्शियली लॉन्च
पहले महीने में ही जियो का औसत डाटा उपभोग प्रति यूजर 18 जीबी को पार कर चुका है और इसमें लगातार वृद्धि हो रही है. इस दौरान औसत वॉइस उपयोग 250 मिनट रहा. कंपनी ने कहा है कि वह दिसंबर तक अपनी इस सर्विस को पूरी तरह से लॉन्च कर देगी. ठाकुर ने कहा कि अभी बीटा टेस्ट चल रहा है और कमर्शियल लॉन्च की तारीख अभी तय नहीं की गई है. उन्होंने कहा कि कमर्शियल लॉन्च से पहले स्पेक्ट्रम इंटीग्रेशन बहुत जरूरी है और अभी हम इस पर पूरा ध्यान दे रहे हैं. रिलायंस जियो ने कहा कि इस सेवा को शुरू करने में देरी के पीछे कोई तकनीकी खामी नहीं है. कंपनी ने यह भी कहा कि नेटवर्क को अनुकूलतम बनाने में समय लग रहा है और वह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसकी सेवा बाधारहित और बेहतर हो.
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