इस बार भारतीय क्रिकेट टीम ने वह कर दिखाया जिस के लिए वह कमर कस कर सात समंदर पार औस्ट्रेलिया गई थी. मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए ‘बौक्सिंग डे’ टैस्ट मैच में भारत ने मेजबान टीम को 137 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत ने मौजूदा टैस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

यह भारत की टैस्ट मैचों में 150वीं जीत है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 4 मैचों की टैस्ट सीरीज में 2-1 की अहम बढ़त बना ली है.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जीत के लिए भारतीय टीम को 37 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा है. उसे यहां आखिरी बार 1981 में जीत मिली थी.

भारत की जीत के अलावा यह मैच औस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन की मारक टिप्पणियों के लिए भी याद किया जाएगा जो उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के लिए की थीं. भारत के खिलाड़ी भी कम न थे. मैच तो जीता ही, टिम पेन को उन्हीं की जबान में जवाब भी दिया.

दरअसल, शुक्रवार, 28 दिसंबर को जब भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए तब विकेट के पीछे खड़े टिम पेन ने कहा था,”अब तो एमएस (महेंद्र सिंह धौनी) की वनडे मैच की टीम में वापसी हो गई है तो तुम खाली हो जाओगे… जब मैं अपनी पत्नी को फिल्म दिखाने ले जाऊंगा, तुम मेरे बच्चों का खयाल रखना, बेबीसीटर.”

दिन बीता तो मैच का माहौल भी बदला. अगले दिन जब टिम पेन बल्लेबाजी करने आए तो ऋषभ पंत ने नहले पर दहला मार दिया. उन्होंने अपने साथी से कहा,” मयंक (अग्रवाल), तू ने कभी टेम्पररी कैप्टन के बारे में सुना है?”

इसी बात को आगे बढ़ाते हुए ऋषभ पंत ने गेंदबाजी कर रहे रविंद्र जडेजा से कहा कि (टिम) पेन का विकेट लेने लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, वह सिर्फ बकबक करने में माहिर है.

2 टीमों के खिलाड़ियों के बीच इस तरह की बहस को इंगलिश में ‘स्लेजिंग’ कहा जाता है जिस में कुछ भी बोल कर खिलाड़ी का खेल के प्रति फोकस बिगाड़ने की कोशिश की जाती है ताकि वह मनमुताबिक प्रदर्शन न कर सके. पर कभीकभार बात इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि अंपायर को बीच में आ कर दोनों खिलाड़ियों को शांत कराना पड़ता है.

भारत के स्पिनर रह चुके हरभजन सिंह और औस्ट्रेलिया के आलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स के बीच हुआ ‘मंकी’ विवाद तो हद से ज्यादा बढ़ गया था. इस से एंड्रयू साइमंड के क्रिकेट कैरियर पर बहुत बुरा असर पड़ा था.

बहरहाल, टिम पेन और ऋषभ पंत के बीच की यह नोकझोंक आगे क्या रंग दिखाएगी, इस के लिए तो भारत और औस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चौथे टैस्ट मैच तक का इंतजार करना होगा जो 3 जनवरी, 2019 से सिडनी में खेला जाएगा.

Tags:
COMMENT