फुटबौल के देश ब्राजील के खिलाड़ी आमतौर पर कैरियर में चमकने के बाद जो गलती करते हैं वह आखिरकार 33 वर्षीय रोबिंहो ने भी दोहरा ही दी. ब्राजील की टीम के इस तेजतर्रार और प्रतिभाशाली फौरवर्ड खिलाड़ी ने इटली के नामी क्लब एसी मिलान के लिए भी 5 साल अच्छेखासे भुगतान पर फुटबौल खेला है.

इसी दौरान साल 2013 की जनवरी में, रोबिंहो एक नाइट क्लब की पार्टी में शराब पी कर इतना बहका कि उस ने अपने 5 साथियों के साथ मिल कर एक 22 वर्षीय अल्बानियाई युवती का बलात्कार कर डाला.

युवती को इन लोगों ने इतनी शराब पिलाई थी कि वह बेहोश हो गई थी. दुष्कर्म का यह मामला इटली की अदालत में चला. रोबिंहो अपनी बेगुनाही साबित नहीं कर पाया. यहां तक कि अपने बचाव के लिए वह खुद कभी अदालत नहीं गया. हालांकि सोशल मीडिया पर खुद को वह निर्दोष कहता रहा लेकिन अदालत ने उसे पीडि़ता को 71 हजार डौलर (लगभग 46 लाख रुपए) देने का आदेश दिया है.

पेशेवर खेलों के कम ही खिलाड़ी खुद को नशे, व्यभिचार और दूसरी खुराफातों से बचा पाते हैं. रोबिंहो अपवाद साबित नहीं हुआ जिस के लिए 46 लाख रुपए की राशि कोई खास नहीं. लेकिन चिंता की बात इन खिलाडि़यों का लड़कियों को खिलौना समझ लेना है जिस का एक मनोवैज्ञानिक संबंध खेलों की दुनिया से भी है.

शादीशुदा रोबिंहो जैसे स्टार प्लेयर वर्जनाओं में नहीं रहना चाहते तो न रहें, पर लड़कियों से बल और छलपूर्वक बलात्कार वे करेंगे तो बदनाम खेल की दुनिया भी होती है. इस बाबत अंतर्राष्ट्रीय खेल संघों को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए.

COMMENT