चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर इस बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया. इस से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स 2 बार यह खिताब हासिल कर चुकी है.

आईपीएल का चस्का युवाओं को इस तरह लग गया है जैसे नशेड़ी को नशे का बेसब्री से इंतजार रहता है. पिछले एकडेढ़ महीनों में युवा मैच के दौरान टीवी से चिपके रहे या फिर स्टेडियमों में हाथ हिलाते नजर आए. इस से तो यही लगता है कि उन के लिए क्रिकेट सब से ज्यादा महत्त्चपूर्ण है. जबकि आईपीएल मार्केटिंग का मास्टर स्ट्रोक है और इस मास्टर स्ट्रोक का मास्टरमाइंड ललित मोदी इंगलैंड में बैठ कर इस तमाशे का मजा ले रहा है.

सवाल उठता है कि 20-20 ओवर के इस तमाशे में अपना धन और समय गंवा कर क्या हासिल हुआ? जवाब सुनने को मिल सकता है कि इस से मनोरंजन होता है और इस मनोरंजन के लिए थोड़ा सा समय और धन गंवा भी दिया तो इस में हर्ज ही क्या है.

आईपीएल विशुद्ध रूप से मनोरंजन है यानी 20-20 ओवर के इस मैच में खूब इंटरटेनमैंट होता है. इसे मनोरंजक बनाने के लिए खूब प्रचारप्रसार किया जाता है. स्टेडियमों में तरहतरह का म्यूजिक बजाया जाता है. चौकेछक्कों की बरसात होने पर चीयर लीडर्स खूब ठुमके लगाती हैं यानी आप के मनोरंजन के लिए धनकुबेरों ने ऐसा चक्रव्यूह रचा है कि धन व समय गंवाने के बाद भी आप को खूब मजा आए.

इस मजे के लिए आप पहले टिकट लेते हैं, फिर स्टेडियम तक पहुंचने के लिए किराया देते हैं या फिर पैट्रोल फूंक कर कार या मोटरसाइकिल से वहां पहुंचते हैं. उस के बाद बारी आती है पार्किंग की. फिर वहां पार्किंग के भी पैसे देते हैं और पहुंच जाते हैं अपनी टीम का हौसला  बढ़ाने के लिए मैदान के अंदर. थोड़ी देर बाद आप अपनी प्यास बुझाने या भूख शांत करने के लिए देखादेखी ही सही, औनेपौने दामों में खानेपीने की चीजें खरीदते हैं और शुरू हो जाते हैं चीयर लीडर्स की तरह झूमने.

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