अगर आप को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हालिया कप्तान का नाम पूछने के लिए 4 ऑप्शन दिए जाएं और आप अपना सिर खुजाने लगें तो समझ लीजिए कि उस के बाकी खिलाड़ियों के बारे में जानने के लिए आप को कितनी मेहनत करनी पड़ेगी, जबकि अब से 2-3 साल पहले तक यह दिग्गजों से सजी इतनी मजबूत टीम होती थी जिस का क्रिकेट की दुनिया पर अपना दबदबा था.

वैसे, इस टीम के कप्तान का नाम टिम पेन है जो शक्ल से बड़े मासूम बालक से दिखते हैं पर अपनी उम्र के 34 सावन देख चुके हैं. अब तक कुल 15 टैस्ट मैच खेल चुके इसी अनजान खिलाड़ी की अगुआई में वहां की कच्ची टीम के साथ भारत के बाहुबली खिलाड़ी एडिलेड में सीरीज का पहला टैस्ट मैच खेल रहे हैं और मैच के तीसरे दिन के खत्म होने तक मजबूत हालात में दिख रहे हैं.

मैच के पहले दिन जब भारत के सलामी बल्लेबाज क्रीज पर उतरे थे तो उन की फॉर्म के हिसाब से वे मजबूत दिख रहे थे पर जल्दी ही उन की पोल खुल गई. वह तो भला हो चेतेश्वर पुजारा का जो उन्होंने एक छोर संभाले रखा और भारत को 250 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया वरना दूसरे छोर वाले बल्लेबाज तो तू चल मैं आया का राग अलाप रहे थे.

बोर्ड पर ढाई सौ रन देख कर मेजबान टीम नाखुश थी और जब वह बल्लेबाजी करने आई तो चेतेश्वर पुजारा के बनाए गए 123 रन ही उसे खल गए. दूसरे दिन का मैच खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खो कर 197 रन बनाए थे. वहां भी नएनवेले बल्लेबाज ट्रैविस हैड ने किसी 72 रन बना कर किसी तरह मामला संभाल लिया, वरना दूसरे बल्लेबाजों ने तो भारतीय बल्लेबाजों की नकल भर की थी.

तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने खाते में महज 38 रन और जोड़े और वह 235 रनों पर सिमट गई. भारत को 15 रनों की बढ़त मिली जो उस के बल्लेबाजों का हौसला बढ़ाने के लिए काफी थी.

भारत ने दूसरी पारी में संभल कर खेलना शुरू किया और दिन खत्म होने तक 3 विकेट पर 151 रन बना लिए. अब उस की कुल बढ़त 166 रन की हो गई है, जबकि क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे टिके हुए हैं. चूंकि अभी पूरे 2 दिन बाकी हैं और भारत मजबूत हालात में दिख रहा है तो ऐसा माना जा सकता है कि यह मैच वह अपनी झोली में डाल सकता है, बस एडिलेड के बादल उस के साथ बेवफाई न कर दें.

वैसे, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 11 बल्लेबाजों में ट्रैविस हैड को भी दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए आना है. देखते हैं कि वे अपने कप्तान टिम पेन का पेन (दर्द) कम कर पाएंगे या नहीं.

Tags:
COMMENT