सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनियां ट्विटर और फेसबुक उन 18 कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार (प्रसारण, डिजिटल और मोबाइल) निविदा के लिए आमंत्रण (आईटीटी) खरीदा है.

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘इंडियन प्रीमियर लीग मीडिया अधिकार आईटीटी को प्रमुख मीडिया और प्रौद्योगिकी कंपनियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है. आईटीटी दस्तावेज 19 सितंबर से 18 अक्तूबर 2016 तक बिक्री के लिए उपलब्ध था.’’

जिन अधिकारों की पेशकश की जा रही है, उसमें भारतीय उपमहाद्वीप के 2018 से 2027 तक (10 आईपीएल सत्र: टेलीविजन अधिकार), भारतीय उप महाद्वीप के 2018 से 2022 (पांच आईपीएल सत्र) तक डिजिटल अधिकार और शेष विश्व के 2018 से 2022 (पांच आईपीएल सत्र) तक के अधिकार शामिल हैं.

मीडिया अधिकार की बोली जमा कराने की प्रक्रिया 25 अक्तूबर शुरू होगी. बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘यह भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक लम्हा होगा. आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए मीडिया और प्रौद्योगिकी कंपनियों की प्रतिक्रिया से मैं खुश हूं’

ट्विटर और फेसबुक के अलावा स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स प्राइवेट लिमिटेड और रिलायंस जियो डिजिटल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड दावेदारों में शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई को इन अधिकारों की बिक्री से चार अरब 50 करोड़ डालर की कमाई की उम्मीद है.

आईटीटी खरीदने वालों की सूची

स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एमेजन सेलर सर्विस सर्विस प्राइवेट लिमिटेड, टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड, फालोअन इंटरेक्टिव मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, ताज टीवी प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स प्राइवेट लिमिटेड, सुपर स्पोर्ट्स इंटरनेशल प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस जियो डिजिटल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड, गल्फ डीटीएच एफजेड एलएलसी, ग्रुपएम मीडिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बीइन आईपी लिमिटेड, इकोनेट मीडिया लिमिटेड, स्काई यूके लिमिटेड, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया :इंडिया: प्राइवेट लिमिटेड, बीटीजी लीग सर्विसेज, बीटी पीएलसी ट्विटर इंक, फेसबुक इंक.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...