शादियां तो आपने खूब देखीं होंगी लेकिन शादी को कभी खतरे के बीच एन्जॉय किया है..शायद ही किया होगा...और आम आदमी तो एक तूफान में भी परेशान हो जाएगा कि भला फंग्शन कैसे करें....भगवान से यही प्रार्थना करेगा कि तूफान टल जाए लेकिन इस खबर ने तो सभी को हैरान ही कर दिया क्योंकि यहां तूफान तो दूर यहां तो भयंकर बाढ़ में शादी हो रही है.

बाढ़ में टापू पर बने घर मे गूंज रहा है शादी का मंगल गीत...ये तो हैरान करने वाली ही तस्वीर है कि तबाही में कोई मंगल गीत गा रहा है और शादी का जश्न जोरों-शोरों से चल रहा है. दरअसल ये खबर बिहार के मोतिहारी के ढेकहा गांव की है. यहां टेंट और पंडाल लगाए गए हैं और 8 फीट गहरे पानी के बीच इस टापूनुमा घर में शादी है.. विवाह की सभी रस्में निभाई जा रही है..महिलाएं मंगल गीत गा रहीं हैं....यहां बाढ़ के बीच एक परिवार शादी के जश्न में डूबा है. मोतिहारी में बाढ़ का तांडव जारी है.. पानी ने सबकुछ अपने आगोश में ले लिया है. सब कुछ बह रहा है...सब तबाह हो रहा है लेकिन यहां पर शादी का ऐसा जुनून तो शायद ही देखा होगा किसी ने. हर जगह आसमानी आफत का कहर है.. कच्चे पक्के मकान सारे डूब चुके हैं. कुछ बच गया है तो वो भी जलमग्न है....दूर- दूर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- बढ़ती आत्महत्याएं, गहराती चिंताएं

जबकि दूसरी ओर सुगौली के रोशनपुर सपहा में एक और परिवार बारात को नाव पर ही लेकर बाढ़ के पानी में उतर चला.नाव पर दूल्हा शादी की रीत निभाने चल दिया. सुगौली में बाढ़ ने तो जमकर कहर बरपाया है सुगौली के रोशनपुर में सिकरहना नदी का सितम चरम पर है.. नदी ने अपना रास्ता बदल लिया है. सिकरहाना का पानी कई गांवों में घुस चुका है... गांवों और कस्बों में नाव चलने लगे हैं. लोग नाव के जरिए आ- जा रहे हैं और इसी जलप्रलय में एक दूल्हा अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करने जा रहा है. वो शादी करने के लिए नाव पर बारात लेकर आ गया. दरअसल रोशनपुर और भेडियारी के बीच सड़क टूटकर पानी में बह गया ....तो दूल्हे और बारातियों ने नाव का सहारा लिया.. गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर का फेरा लगाते हुए नावे के सहारे लोग भेड़ियारी के समीप पहुंचे....जहां से फिर दुल्हे व बाराती गाड़ी पर सवार होकर बारात को निकला हालांकि ये कितान खतरनाक है इसका अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं. भला एक नाव पर अगर इतनी भीड़ होगी तो हादसा होना लाजमी है लेकिन अब इन्हें कौन समझाए कि अगर जरा सी भी लापरवाही हुई तो बड़ा हादसा हो सकता है. अब इसे मजबूरी कहिए या फिर लापरवाही लेकिन ये दोनों तस्वीर अपने आप में हैरान करने वाली है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT