राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों को अगले वर्ष जाम से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख सड़क परियोजनाएं मार्च-अप्रैल तक पूरी हो जाएंगी. इससे बाहरी वाहनों का दबाव कम होने के साथ ही वाहनों की बेरोकटोक आवाजाही से होने वाली ध्वनि व वायु प्रदूषण की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगा.

दिल्ली-एनसीआर को जाम से निजात दिलाने वाले अनेक प्रमुख रास्ते अगले वर्ष मार्च या अप्रैल में यातायात के लिए खुल जाएंगे. इनमें ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे को अप्रैल में यातायात के लिए खोला भी जा चुका है. वहीं, 12 साल से बन रहे वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के अगले महीने चालू हो जाने की उम्मीद है.

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे

पलवल-मानेसर खंड को अप्रैल, 2016 में ही यातायात के लिए खोला जा चुका है. अब मानेसर-कुंडली खंड को पूरा किया जा रहा है. ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे के पूरा होने पर दिल्ली के चारों ओर एक्सप्रेस-वे का रिंग बन जाएगा, जो अवांछित बाहरी वाहनों को राजधानीवासियों से दूर रखेगा. अकेले ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे चालू होने से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की संख्या में 30 फीसद की कमी आ गई है. वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे के चालू होने से 60 प्रतिशत वाहन दिल्ली में प्रवेश किए बगैर ही आगे निकल जाएंगे.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

दिल्ली में जाम की बड़ी वजह माने जाने वाले एनएच-9 (पुराना एनएच-24) का निजामुद्दीन-यूपी गेट तक का हिस्सा पहले ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के साथ चौड़ा हो चुका है. अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर चुके हैं. अब इसके यूपी गेट-डासना, डासना-मेरठ और डासना-हापुड़ के बकाया तीन हिस्सों पर काम चल रहा है. इनमें डासना-हापुड़ का हिस्सा अगले दो महीने में नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. वहीं, यूपी गेट-डासना व डासना-मेरठ के हिस्से अगले वर्ष मार्च तक पूरे होंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसकी घोषणा कर चुके हैं. एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरपी सिंह भी इसकी ताकीद करते हैं. दिल्ली से मेरठ व लखनऊ जैसे प्रमुख नगरों के रास्ते चौड़े होने से वाहनों की रफ्तार बढ़ने के साथ-साथ जाम व प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी.

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