पूरा वसुधा इन दिनों एक नयी महामारी के जाल में उलझा पड़ा है, विश्व के कई देश इस परेशान  से जूझ रहे है, वही कई देश चौकना है.जिस देश ने जीतनी सावधानियां बरती, वह देश इस महामारी से उतना ही बचेगा. सर्वधर्म, सद्भाव और विविधता में एकता का प्रतीक अपना देश भारत कितना चौकन  है, इसका परिचय उसने कल प्रदान कर दिया है. प्रधानमंत्री के आवाहन पर आवाहन पर पूरे देश में सफलतापूर्वक जनता कर्फ्यू लगाया गया.उसके उपरांत कल ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को उन 75 जिलों को लॉकडाउन करने को कहा है जिनमें कोरोना से संक्रमण के पॉजिटिव केस आए हैं.

भारत में महाराष्ट्र और राजस्‍थान में सबसे पहले लॉक डाउन किया गया, उसके बाद पंजाब और उत्‍तराखंड में लॉक डाउन करने की घोषणा कर दी गई. उसके उपरांत दिल्‍ली में भी सोमवार सुबह छह बजे से  31 मार्च  के मध्य रात्रि तक  लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. यूपी के 15 जिलों में 23 से 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया गया है, जिसमें नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज, कानपुर, सहारनपुर, लखीमपुर, आजमगढ़, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद बाराबंकी शामिल हैं। बिहार सरकार ने सभी जिलों में लॉक डाउन का फैसला किया है.पटना समेत 118 शहरों को लॉक डाउन कर दिया गया है. जिला मुख्यालय, अनुमंडल, ब्लॉक तक को लॉक डाउन के अंतर्गत लाया गया है. इन सभी जगहों पर 31 मार्च तक लॉक डाउन किया गया है.

 लॉक डाउन क्या है ?

लॉकडाउन एक ऐसा आपातकालीन प्रोटोकॉल है जिसके तहत शहर या प्रदेश में रहने वाले लोगों को क्षेत्र छोड़कर जाने या घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक लगाता है. आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवा पर रोक लगा दी जाती है.  सभी प्राइवेट और कॉन्ट्रेक्ट वाले दफ्तर बंद रहते हैं, सरकारी दफ्तर जो जरूरी श्रेणी में नहीं आते, वो भी बंद रहते हैं.आप अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर ना निकलें.सीधे शब्दों में लॉकडाउन' का अर्थ है तालाबंदी. जिस तरह किसी संस्थान या फैक्ट्री को बंद किया जाता है और वहां तालाबंदी हो जाती है उसी तरह लॉक डाउन का अर्थ है कि आप अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर ना निकलें.अगर आपको लॉकडाउन की वजह से किसी तरह की परेशानी हो तो आप संबंधित पुलिस थाने, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक अथवा अन्य उच्च अधिकारी को फोन कर सकते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT