अमेजन के जंगल में आग लगे एक पखवाड़ा बीत गया. अभी तक हजारों जीव जन्तु आग में खाक हो चुके हैं लेकिन ये ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. पहले भी कई बार अमेजन के जंगलों में आग लग चुकी है लेकिन ऐसा बार-बार क्यों होता है. इन प्राकृतिक संसाधनों को बचाने और सहेजने के लिए अभी से कड़े कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले कुछ सालों में इसके भयानक परिणाम देखने को मिलेंगे. दुनिया का फेफड़ा कहे जाने वाले अमेजन के जंगल में लगी आग और ग्लोबल वर्मिंग की वजह से पिघल रहे ग्लेशियर इस चिंता को और भी बढ़ा रहे हैं.

कहा जा रहा है कि पिछले एक दशक में अमेजन के जंगलों में पहली बार इतनी भीषण आग लगी है. देश के उत्तरी राज्य रोरैमा, एक्रे, रोंडोनिया और अमेजोनास इस आग से बुरी तरह प्रभावित हैं. दावा है कि हर मिनट एक फुटबौल मैदान के बराबर जंगल काटे जा रहे हैं. जनवरी में ब्राजील के नए राष्ट्रपति के तौर पर जेयर बोलसोनारो ने सत्ता संभाली थी तब से जंगलों के काटे जाने की घटनाएं तेज़ी से बढ़ी हैं.

धरती को 20 फीसदी औक्सीजन ब्राजील के वर्षावनों से मिलती है. हालांकि, सोशल मीडिया पर हैशटैग #PrayforAmazonas से आग की जो तस्वीरें साझा की जा रही हैं उनमें से कुछ दशकों पुरानी हैं या वो ब्राजील की हैं भी नहीं. ब्राजील की अंतरिक्ष एजेंसी के आंकड़े बताते हैं कि अमेजन के वर्षा वन में इस साल रिकौर्ड आग की घटनाएं हुई हैं.

ये भी पढ़ें- पूजापाठ नहीं मेहनत से पैसे कमाए

नेशनल इंस्टीट्यूट फौर स्पेस रिसर्च (इनपे) ने अपने सैटेलाइट आंकड़ों में दिखाया है कि 2018 के मुकाबले इसी दरम्यान आग की घटनाओं में 85 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल के शुरुआती आठ महीने में ब्राज़ील के जंगलों में आग की 75,000 घटनाएं हुईं. साल 2013 के बाद ये रिकौर्ड है. साल 2018 में आग की कुल 39,759 घटनाएं हुई थीं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT