व्हाट्सऐप, फेसबुक, अखबारों के साथसाथ कई टीवी चैनल, जैसे ‘आस्था’, ‘संस्कार’, ‘दिव्य’, ‘दिशा’, ‘साधना’, ‘गौड’ आदि पोंगापंथी फैलाने में किसी न किसी तरह से लिप्त हैं.

फेसबुक, व्हाट्सऐप पर दिनों के अनुसार देवीदेवताओं की तसवीरें व संदेश आते हैं, जैसे सोमवार को शंकर, मंगलवार को हनुमान आदि. बस, एक बार ‘जय’ लिखो अधूरे काम पूरे होंगे. हजारों की संख्या में लोग, ‘जय,’ ‘प्रणाम,’ ‘जयकारा’ आदि फटाफट लिख भेजते हैं.  इसी तरह हजारों की संख्या में लोग लाइक और शेयर करते हैं.

एक और तरीका--7 जगह इस संदेश को भेजो तो 4 दिनों के भीतर आप के पास धनागम होगा. स्वयं मुझे एक परिचित ने ऐसे मैसेज के साथ फोन किया कि तुम भी जल्दी से 7 मिनट के अंदर 7 जगह इस मैसेज को भेजो, फिर देखो इस का कमाल.

एक और बानगी व्हाट्सऐप पर--‘हनुमान’ के इन 12 नामों को 12 लोगों को भेजें. 3 दिनों में मनोकामना पूर्ण होगी. इनकार करेंगे तो 12 वर्ष तक कोई भी काम नहीं बनेगा. धर्मभीरू लोगों को डराने का यह एक सहज तरीका है. इसी तरह, राम के नाम हजार बार लिखो और 15 लोगों को भेजो, रात तक खुशखबरी मिलेगी.

फेसबुक पर -- मानते हो तो दिल से लाइक करें-‘ओम साईं राम.’ पोस्ट करते ही 94,339 लाइक, 1,550 शेयर आ गए फेसबुक पर.

नवग्रह मंदिर, खरगौन, मध्य प्रदेश का संदेश फेसबुक पर, ‘‘अपने दुश्मनों से छुटकारा पाने, अपने जीवन के हर क्षेत्र में विजयी होने, कोर्ट केस जीतने, प्रतियोगिता में जीतने के लिए पूजा कराएं.’’

इन संदेशों के बारे में जितना कहा जाए, उतना कम है. आजकल व्हाट्सऐप पर एक औडियो मैसेज आता है कि यदि देश के दुश्मन कोई अफवाह फैलाना चाहें या देश में आतंकी खबर फैलाना चाहें तो कितनी जल्दी सोशल मीडिया द्वारा फैला सकते हैं. मास मैसेज भेजने वाले इस बात का अनुमान लगा रहे हैं, इसलिए, बिना सोचेसमझे कोई भी मैसेज आगे, न बढ़ाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT