सवाल

मैं 18 वर्षीय युवती हूं. पिछले कई दिनों से मुझे अंडरआर्म्स में खुजली की समस्या हो रही है. साथ ही मेरी अंडरआर्म्स काली भी हो गई हैं, जिस की वजह से मैं स्लीवलैस ड्रैसेज कौन्फिडैंस के साथ नहीं पहन पाती. कृपया कोई घरेलू उपाय बताएं?

ये भी पढ़ें- मैं बहुत पतली हूं और मोटी होना चाहती हूं. मैं मोटी होने के लिए क्या करूं ?

जवाब

दरअसल, जब पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए डियोड्रैंट यूज किया जाता है, तो उस में मौजूद ऐल्यूमिनियम, जिंक और जिरकोनियम जोकि ऐस्ट्रिंजैंट साल्ट होते हैं, कई बार त्वचा में खुजली पैदा करने का कारण बनते हैं. कई बार इन की वजह से सूजन व त्वचा में जलन तक हो जाती है. ईचिंग से बचने का सब से बेहतर उपाय यह है कि आप अंडरआर्म्स में रेजर का यूज करने के बजाय वैक्सिंग ही कराएं और वह भी प्रोफैशनल सैलून से ही. इस के अलावा वैक्सिंग से पहले प्रीवैक्सिंग लोशन और वैक्सिंग के बाद पोस्ट वैक्सिंग लोशन लगाएं. अगर त्वचा सैंसिटिव हो तो सैंसिटिव स्किन औयल भी लगा सकती हैं.

अंडर आर्म्स में खुजली के अलावा कालापन भी एक आम समस्या है. इस समस्या से नजात पाने के लिए आप प्रभावित जगह पर आलू का स्लाइस रगड़ें. आलू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट कालेपन को दूर करने में मदद करेंगे. इस के अलावा नीबू का रस या उस का स्लाइस भी अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने का प्रभावी उपाय है. कई बार डैड सैल्स की वजह से भी अंडरआर्म्स काली दिखती हैं. इस से बचने के लिए अंडरआर्म्स में कभी शेव न करें. हमेशा वैक्सिंग ही कराएं.

ये भी पढ़ें- मैं अपनी टीचर के प्रति आकर्षित हूं. पर वे उम्र में मुझ से काफी बड़ी हैं. मैं क्या करूं ?

Tags:
COMMENT